बिज़नस

चीनी MIIT ने MG साइबरस्टर से जुड़े इन आंकड़ों का किया खुलासा

MG मोटर्स ने अपनी साइबरस्टर (MG Cyberster) सुपरकार को 2023 शंघाई ऑटो शो में पेश किया था. ये कंपनी की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है. चीनी MIIT (मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री एंड इन्फॉर्मेशन) ने MG साइबरस्टर से जुड़े कुछ आंकड़ों का खुलासा किया है. यह ऐसा व्हीकल नहीं है जो केवल चीन में रहेगा. बल्कि MG इसे 2024 में यूरोप और यूके जैसे बड़े ऑटोमोटिव बाजारों में लॉन्च करने का प्लान बना रही है. अब चीन की नयी रिपोर्टों से पता चलता है कि इसके बेस मॉडल की मूल्य CNY 239,800 (करीब 27.5 लाख रुपए) होगी. MG इस फ्यूचर में भारतीय बाजार में भी लॉन्च कर सकती है.

साइबरस्टर का डायमेंशन
मॉरिस गैरेज (MG) अपनी स्पोर्ट्स कारों के लिए फैमस है. 2011 में आखिर में उसने MG TF स्पोर्ट्स कार को लॉन्च किया था. MG चीनी राज्य के स्वामित्व वाली SAIC-GM-Wuling के अनुसार बड़ी हुई और अपनी स्पोर्ट्स कार की जड़ों में लौट आया. साइबरस्टर ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है. साइबरस्टर की लंबाई 4535mm, चौड़ाई 1913mm, ऊंचाई 1329mm है. इसका व्हीलबेस 2690mm है. भारी इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की वजह से साइबरस्टर का वजन 1850 किलोग्राम है.

5 लाख का डिस्काउंट, मनपसंद कस्टमाइजेशन, आधे घंटे में फुल चार्ज; क्या हिंदुस्तान में UK की तरह आएगी टेस्ला कार?

साइबरस्टर के फीचर्स
साइबरस्टर कन्वर्टिबल फैब्रिक रूफ वाली स्पोर्ट्स कार है. इसमें केवल दो सीट मिलेंगी. MG ने इस कार का एक वीडियो भी रिलीज किया है. इसमें सिजर डोर दिए हैं, जिन्हें लेम्बोर्गिनी डोर्स के नाम से जाना जाता है. कार में अग्रेसिव फ्रंट, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और चौड़े रियर हंच दिए हैं, जो इसके स्पोर्टी लुक देते हैं. इसमें 20-इंच के अट्रैक्टिव एलॉय व्हील्स मिलते हैं. इसका रियर डेक ग्लॉस ब्लैक फिनिश में है, जिस पर MG का लोगो है. पीछे की तरफ, पतले कनेक्टेड LED टेल लाइट्स और तीर के शेप्ड के LED एलिमेंट दिखते हैं.

गजब हो गया! टाटा नेक्सन EV नहीं बल्कि लोग इस मॉडल को अधिक खरीद रहे; इसके सामने टिगोर, कॉमेट भी पड़ी फीकीं

साइबरस्टर की रेंज
साइबरस्टर में लेदर-क्लैड इंटीरियर मिलता है. चाइनीज MIIT ने MG साइबरस्टर के बारे में अहम जानकारी का खुलासा किया है. इसके इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की बात करें तो बैटरी की कैपेसिटी की डिटेल अभी सामने नहीं आई है. इसे सिंगल-मोटर RWD लेआउट या डुअल-मोटर AWD लेआउट में पेश किया जाएगा. इसमें 310 bhp पावर पैक की आसार है. जिसे बाद में 536 bhp पावर पैक के साथ जोड़ा जाएगा. यानी इस कार में 536 घोड़ों की ताकत मिलेगी. सिंगल चार्ज पर ये 400km तक की रेंज देगी.

Related Articles

Back to top button