बिज़नस

खराब क्रेडिट स्कोर होने पर भी ले सकते हैं पर्सनल लोन, बस इन टिप्स को करना होगा फॉलो

बैंक कोई भी लोन देने से पहले क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं. यदि क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक लोन देने से इंकार कर देते हैं. पर्सनल लोन में खास तौर पर बैंक क्रेडिट स्कोर का ख्याल रखते हैं ​क्योंकि यह अनसिक्योर्ड लोन होता है. ऐसे में यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और पैसे की तुरंत आवश्यकता है तो आप क्या करेंगे? आप पर्सनल लोन लेना चाहेंगे लेकिन बैंक देंगे नहीं. हालांकि, ऐसा नहीं कि आपके लिए सभी बैंक के दरवाजे बंद हो गए हैं. हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप खराब क्रेडिट स्कोर होने पर भी पर्सनल लोन ले सकते हैं.

लोन एप्लीकेशन से पहले करें ये काम 

1. क्रेडिट स्कोर की समीक्षा करें: किसी भी बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन देने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें. आपको पता होना चाहिए कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है. बैंक आपकी कर्ज पात्रता का मूल्यांकन करने और ब्याज दरों को निर्धारित करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए क्रेडिट स्कोर पता होना बहुत महत्वपूर्ण है.

2. आय और लोन का आकलन करें: कोई भी बैंक लोन देने से पहले  ऋण-से-आय अनुपात (डीटीआई) की आंकता है. एक debt-to-income ratio सरलता से लोन दिला देता है. इस अनुपात की गणना करने के लिए, अपनी कुल मासिक कर्ज भुगतान को अपनी मासिक आय (करों से पहले) से विभाजित करें. कम डीटीआई से पता चलता है कि आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा लोन चुका सकता है. कम डीटीआई वाले ग्राहक को बैंक सरलता से लोन देते हैं. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपका DTI क्या है? फिर आप उसके मुताबिक प्लानिंग कर पाएंगे.

3. मंथली भुगतान क्षमता निर्धारित करें: उस मासिक भुगतान राशि की गणना करें जिसे आप सरलता से दे सकते हैं. इसके लिए एक बजट बनाएं, जिसमें आपकी मासिक आय और व्यय की रूपरेखा हो. अपने जरूरी खर्चों को सूचीबद्ध करने के बाद, मनोरंजन, बाहर खाना जैसे खर्चों को कम करें. यह रणनीति आपके पैसे की बचत कराएगी. फिर आप नए लोन की किस्त चुकाने में सक्षम होंगे.

ये काम करेंगे तो मिल जाएगा लोन 

  1. ​बैंकों के बारे में जानकारी जुटाएं: बहुत सारे बैंक हैं जो खराब क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को भी पर्सनल लोन देते हैं. सबसे पहले आप वैसे बैंक की की तलाश करें जो खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन देता हो. हालांकि, उनके ब्याज रेट और दूसरे चार्ज का पता में भी सावधानी बरतें. ऐसे बैंक का चयन कर सकते हैं जिसकी शर्तें आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों. फिर उस बैंक में लोन के लिए आवेदन करें.
  2. प्री-क्वालिफिकेशन प्राप्त करें: प्रीक्वालिफिकेशन मुश्किल क्रेडिट जांच से गुजरे बिना लोन सेक्शन कराने में सहायता करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप किसी लोन के लिए पूर्व योग्यता से गुजरते हैं, तो ऋणदाता आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नरम रुख अपनाता है और लोन मिलने की आसार बढ़ जाती है.
  3. ज्वाइंट लोन या गारंटर जोड़ने पर विचार करें: यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो लोन एप्लीकेशन में गारंटर को जोड़ने की प्रयास करें. बैंक सरलता से पर्सनल लोन दे देंगे. आप ज्वाइंट लोन एप्लीकेशन पर भी विचार कर सकते हैं. अच्छा क्रेडिट स्कोर रखने वाला सह-हस्ताक्षरकर्ता (co-signer) खराब क्रेडिट वाले व्यक्तियों के लिए पर्याप्त अंतर ला सकता है. उनका मजबूत क्रेडिट स्कोर लोन दिलाने के चांस को बढ़ा देता है.

Related Articles

Back to top button