बिज़नस

खतरे में हैं BoAt के 75 लाख यूजर्स

एक जरूरी रहस्योद्घाटन में, यह पता चला है कि अपने ऑडियो उत्पादों और स्मार्टवॉच के लिए जानी जाने वाली कंपनी boAt Lifestyle को बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा है, जिससे 7.5 मिलियन ग्राहक प्रभावित हुए हैं. लीक हुए डेटा में उपयोगकर्ताओं के नाम, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी और ग्राहक आईडी जैसी संवेदनशील पर्सनल जानकारी शामिल है. इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि इस लीक की ज़िम्मेदारी ShopifyGuy नाम के एक हैकर की है, जिसने चुराए गए डेटा को डार्क वेब पर मौजूद कराया है.

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, लीक हुए 2GB डेटा के साथ पहले ही छेड़छाड़ की जा चुकी है, जिससे भविष्य में संभावित हानि की चिंता बढ़ गई है. जानकारों ने चेतावनी दी है कि जिन लोगों के डेटा से छेड़छाड़ की गई है, उनमें धोखाधड़ी, फ़िशिंग घोटाले और पहचान की चोरी का खतरा अधिक है. उपयोगकर्ताओं की जानकारी तक पहुंच के साथ, हैकर्स बैंक खातों, ओटीपी और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जरूरी फर्जीवाड़ा को अंजाम दे सकते हैं. यह उल्लंघन फर्जीवाड़ा वाली कॉल और संदेशों के लिए रास्ते खोलता है, समझौता की गई पर्सनल जानकारी का उत्पीड़न करता है.

वित्तीय फर्जीवाड़ा का बढ़ता जोखिम

फिलहाल boAt Lifestyle ने इस घटना को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है साइबर सुरक्षा शोधकर्ता सौम्या श्रीवास्तव ने कहा कि इस डेटा लीक के कारण वित्तीय फर्जीवाड़ा और फ़िशिंग हमलों का खतरा काफी बढ़ गया है. चुराए गए डेटा के साथ, हैकर्स बैंक खातों तक पहुंच सकते हैं और उपयोगकर्ता की जानकारी या सहमति के बिना फर्जीवाड़ा कर सकते हैं.

लीक के पीछे संभावित उद्देश्य

नेटेनरिच के वरिष्ठ खतरा विश्लेषक, राकेश कृष्णन का सुझाव है कि हैकर ने संभवतः डार्क वेब पर जारी होने से पहले डेटा तक पहुंच बनाई है. इस लीक के पीछे का मकसद साइबर अपराध समुदाय के भीतर पहचान स्थापित करना हो सकता है. दिलचस्प बात यह है कि डेटा लीक करने वाले हैकर की प्रोफाइल अपेक्षाकृत नयी है, जिससे पता चलता है कि लीक एक नए उपनाम के अनुसार कुख्याति हासिल करने का कोशिश हो सकता है. boAt लाइफस्टाइल में उल्लंघन आज के डिजिटल परिदृश्य में मजबूत साइबर सुरक्षा तरीकों की जरूरी जरूरत को रेखांकित करता है. वैसे कंपनियां बड़ी मात्रा में पर्सनल डेटा एकत्र और संग्रहीत करती हैं, इसलिए साइबर खतरों के विरुद्ध सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी उन पर है. इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को सावधान रहना चाहिए और अपनी पर्सनल जानकारी को गलत हाथों में जाने से बचाने के लिए जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button