बिज़नस

क्रिप्टो मार्केट में आई गिरावट, बिटकॉइन का प्राइस घटकर पहुँचा 66,140 डॉलर

मार्केट प्राइस के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin में बुधवार को लगभग 2.30 फीसदी की गिरावट थी. इसका प्राइस 66,147 $ पर था. हालांकि, Binance जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर यह 69,000 $ से अधिक पर ट्रेड कर रहा था. पिछले कुछ दिनों से क्रिप्टो बाजार में वोलैटिलिटी जारी है.

Ether का प्राइस 3.28 फीसदी कम होकर लगभग 3,190 $ पर था. हालांकि, Binance पर यह लगभग 3,514 $ पर था. इसके अतिरिक्त Tether, Binance Coin, Solana, Cardano, Tron, Chainlink,Polygon, Litecoin और Stellar के प्राइस भी घटे हैं.क्रिप्टो का बाजार कैपिटलाइजेशन 3.22 फीसदी घटकर लगभग 2.59 लाख करोड़ $ पर था.

क्रिप्टो एक्सचेंज WazirX के वाइस प्रेसिडेंट, Rajagopal Menon ने Gadgets360 को बताया, “बिटकॉइन के प्राइस में उतार-चढ़ाव के बीच इसके लिए डिमांड कमजोर हुई है. इसकी बिकवाली पर अधिक बल है. अमेरिका में CPI डेटा बाजार के लिए अगला जरूरी प्वाइंट हो सकता है. इससे फेडरल रिजर्व की ओर से दर में कटौती के बारे में कुछ संकेत मिल सकता है.” क्रिप्टो ऐप CoinDCX ने कहा, “अमेरिका के सिक्योरिटीज बाजार रेगुलेटर SEC की ओर से संकेत नहीं मिलने से Ethereum को लेकर सेंटीमेंट कमजोर हो रहा है. Ether के 3,650 $ का लेवल पार करने की कोशिशें असफल हो रही हैं. इसमें तेजी के लिए इस लेवल से आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है.

Benchmark Company के एनालिस्ट, Mark Plamer का पूर्वानुमान है कि बिटकॉइन का प्राइस अगले साल के अंत तक 1,50,000 $ पर पहुंच सकता है. Plamer ने अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी MicroStrategy का प्राइस टारगेट भी लगभग दोगुना बढ़ाकर 1.875 $ किया है. इससे पहले उन्होंने MicroStrategy के लिए 990 $ का टारगेट दिया था. इस कंपनी को लेकर Plamer का पॉजिटिव सेंटीमेंट इसके पास बिटकॉइन होल्डिंग्स पर आधारित है. उन्होंने एक इनवेस्टर नोट में कहा है कि MicroStrategy को बिटकॉइन होल्डिंग्स से काफी लाभ होगा क्योंकि इस सबसे अधिक वैल्यू वाली क्रिप्टोकरेंसी की सप्लाई आधी हो जाएगी. Palmer ने 27 फरवरी को बिटकॉइन के 1,25,000 $ तक पहुंचने का पूर्वानुमान दिया था. इसके बाद बिटकॉइन का प्राइस लगभग 27 फीसदी बढ़ा है. कुछ राष्ट्रों में इस सेगमेंट को रेगुलेट करने के तरीका किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में ब्रिटेन ने क्रिप्टो सेगमेंट का रेगुलेटेड बाजार के साथ विलय करने का निर्णय किया है.

Related Articles

Back to top button