बिज़नस

ओला के CEO हेमंत बख्शी ने दिया इस्तीफा

 

कल की बड़ी समाचार पतंजलि आयुर्वेद से जुड़ी रही. उत्तराखंड गवर्नमेंट ने बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के लगभग 14 प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है. वहीं शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी ओला के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हेमंत बख्शी ने अपने पद से त्याग-पत्र दिया.

 

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (30 अप्रैल) को तेजी देखने को मिल सकती है.
  • अडाणी एनर्जी और अडाणी टोटल गैस के चौथी तिमाही के नतीजे आएंगे.
  • JNK इण्डिया लिमिटेड के शेयर की बाजार में लिस्टिंग होगी.
  • एम्पीयर Nxg इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होगा.
  • पेट्रोल-डीजल के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

 

1. पतंजलि आयुर्वेद के 14 प्रोडक्ट्स बनाने का लाइसेंस रद्द: उत्तराखंड गवर्नमेंट का आदेश, भ्रामक विज्ञापन मुकदमा की वजह से निर्णय लिया

उत्तराखंड गवर्नमेंट ने बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के लगभग 14 प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है. यह जानकारी उत्तराखंड गवर्नमेंट की ओर से उच्चतम न्यायालय में सोमवार शाम हलफनामा दाखिल कर दी गई.

उत्तराखंड गवर्नमेंट की लाइसेंस ऑथोरिटी ने सोमवार को प्रोडक्ट्स पर आदेश बैन का आदेश भी जारी किया. इसमें कहा- पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स के बारे में बार-बार भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के कारण कंपनी के लाइसेंस को रोका गया है.

 

2. ओला के CEO हेमंत बख्शी ने दिया इस्तीफा: जनवरी में जॉइन की थी कंपनी, IPO की तैयारी के बीच छोड़ी कंपनी

शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी ओला के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हेमंत बख्शी ने अपने पद से त्याग-पत्र दे दिया है. उन्होंने इसी वर्ष जनवरी में कंपनी जॉइन की थी. हेमंत बख्शी का त्याग-पत्र ऐसे समय में आया है जब कंपनी अपनी रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस प्रारम्भ करने की तैयारी कर रही है. इससे कंपनी के 10% कर्मचारी प्रभावित होंगे. मनी कंट्रोल ने अपने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक अब कंपनी के मालिक भाविश अग्रवाल इसकी देखरेख करेंगे और जल्द ही एक नयी नियुक्ति होगी. इससे पहले कंपनी यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में में अपनी मोबिलिटी सर्विस बंद कर दी थी.

 

3. टेस्ला का फुल-सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर चीन में जल्द लॉन्च होगा: मस्क की यात्रा के समय कंपनी को मिली परमिशन, चीनी कंपनी बायडू के साथ हुई डील

इलॉन मस्क की टेस्ला का फुल-सेल्फ ड्राइविंग (FSD) सॉफ्टवेयर चीन में जल्द लॉन्च होगा. मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क को अपनी चीन यात्रा के दौरान दुनिया के सबसे बड़े ऑटो बाजार में टेस्ला के ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम को पेश करने की परमिशन मिल गई है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, US कार मेकर टेस्ला ने मैपिंग और नेविगेशन फंक्शंस के लिए चीनी टेक कद्दावर Baidu Inc.(बायडू) के साथ डील की है. इससे टेस्ला के फुल-सेल्फ ड्राइविंग यानी FSD सिस्टम को सपोर्ट मिलेगा.

 

4. गूगल ने अपनी पूरी पायथन टीम को जॉब से निकाला: कॉस्ट कटिंग के लिए लिया फैसला, अमेरिका के बाहर से सस्ते एम्प्लॉई हायर करेगी कंपनी

टेक कंपनी गूगल (Google) ने पिछले कुछ हफ्तों में अपनी पूरी पायथन टीम को जॉब से निकाल दिया है. कंपनी ने यह निर्णय सस्ते लेबर को हायर करने और कॉस्ट कटिंग के लिए लिया है. की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार, गूगल कॉस्ट कटिंग के लिए अमेरिका के बाहर से सस्ते एम्प्लॉई हायर करने की योजना बना रही है. पायथन एक हाईली सोफेस्टिकेटेड, जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. गूगल की इस टीम में करीब 10 लोग काम कर रहे थे.

  

5. मालदीव में भी MDH-एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक: कीटनाशक होने का आरोप, हॉन्गकॉन्ग-सिंगापुर में बैन; हिंदुस्तान और अमेरिका में चल रही जांच

हॉन्गकॉन्ग और सिंगापुर के बाद मालदीव ने भी अपने यहां एवरेस्ट और MDH मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी है. मालदीव की फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (MFDA) ने बोला कि हिंदुस्तान में बनने वाले मसालों के दो ब्रांड्स में एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है.

न्यूज एजेंसी अधाधू ने इस बात की जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, मालदीव गवर्नमेंट अभी तक इन मसालों से होने वाले जोखिम का मूल्यांकन कर रही थी. MFDA ने बोला कि इन ब्रांड्स के मसाले मालदीव में बड़ी मात्रा में इंपोर्ट और यूज किए जाते हैं.

 

6. महिंद्रा XUV 3XO हिंदुस्तान में ₹7.49 लाख में लॉन्च: पैनोरमिक सनरूफ वाली हिंदुस्तान की पहली कॉम्पैक्ट SUV, इसमें लेवल-2 ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हिंदुस्तान में XUV 3XO को लॉन्च कर दिया है. ये सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में हिंदुस्तान की पहली कॉम्पैक्ट SUV है, जिसमें पैनारोमिक सनरूफ, लेवल-2 ADAS सेफ्टी फीचर, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक और डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं.

ये कार XUV300 का फेसलिफ्ट वर्जन है, जिसे नए नाम से पेश किया गया है. महिंद्रा ने इसे नौ वैरिएंट्स- MX1, MX2, MX2 Pro, MX3, MX3 Pro, AX5, AX5 L, AX7 और AX7 L में पेश किया गया है. इसमें 3 इंजन ऑप्शन के साथ 16 कलर ऑप्शन मिलते हैं. कंपनी का दावा है कि कार एक लीटर पेट्रोल में 20.1 किलोमीटर का माइलेज देती है. XUV 3XO की मूल्य 7.49 लाख रुपए से 15.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है. कार की बुकिंग 15 मई से प्रारम्भ होगी.

 

 

घर बैठे बुक कर सकते हैं जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट: पहले बोर्डिंग स्टेशन से 20KM दायरे में ही टिकट बुक होते थे, जानें पूरी प्रोसेस

पैसेंजर्स अब UTS ऑन मोबाइल ऐप के जरिए कहीं से भी जनरल ट्रैवल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं. पहले पैसेंजर्स अपने मोबाइल की लोकेशन से 20 Km के दायरे में आने वाले स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों का ही अनरिजर्व और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते थे.

हाल ही में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग की आउटर लिमिट (जियो-फेंसिंग डिस्टेंस) हटाई है, जिससे हिंदुस्तान के किसी भी स्टेशन का टिकट कही से भी बुक किया जा सकता है. हालांकि, जियो फेंसिंग की इंटरनल बाउंड्री में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. यानी लोग सिर्फ़ स्टेशन के बाहर से ही टिकट बुक कर सकते हैं. ऐसे में आइए UTS ऐप के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट और अनरिजर्व ट्रैवल टिकट बुक करने की प्रोसेस के बारे में जानते हैं…

  

 

 

Related Articles

Back to top button