बिज़नस

इस वजह से Apple के खिलाफ अमेरिका में दर्ज हुआ कानूनी मामला

दुनिया भर में लोकप्रिय iPhone बनाने वाली Apple के विरुद्ध SmartPhone बाजार में गलत ढंग से मोनोपॉली बनाने के इल्जाम में अमेरिका में कानूनी मुद्दा दर्ज हुआ है. यह मुद्दा अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की ओर से दाखिल किया गया गया है. इससे एपल के शेयर में गुरुवार को चार फीसदी से अधिक की गिरावट हुई थी.

अमेरिकी गवर्नमेंट ने बड़ी टेक कंपनियों पर शिकंजा कसा है. इससे पहले इंटरनेट सर्च इंजन Google को चलाने वाली Alphabet, सोशल मीडिया साइट Facebook को कंट्रोल करने वाली Meta Platforms और ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के विरुद्ध भी कानूनी मुद्दे दर्ज किए गए थे. इस बारे में एटॉर्नी जनरल Merrick Garland ने एक स्टेटमेंट में कहा, “कंपनियों के एंटीट्रस्ट कानूनों का उल्लंघन करने की वजह से कस्टमर्स को अधिक प्राइसेज नहीं चुकाने चाहिए. यदि इस गड़बड़ी को नहीं रोका गया तो SmartPhone बाजार में एपल की मोनोपॉली मजबूत होती रहेगी.

जस्टिस डिपार्टमेंट ने कहा कि एक आईफोन के लिए एपल 1,599 $ (लगभग 1,33,200 रुपये) का प्राइस वसूलती है और इस इंडस्ट्री में अन्य कंपनियों की तुलना में अधिक प्रॉफिट कमाती है. इसके अतिरिक्त यह सॉफ्टवेयर डिवेलपर्स से लेकर क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों जैसे विभिन्न बिजनेस पार्टनर्स से चार्ज लेती है. इससे कस्टमर्स के लिए प्राइसेज अधिक हो जाते हैं और एपल का प्रॉफिट बढ़ता है. एपल का बाजार कैपिटलाइजेशन लगभग 2.7 लाख करोड़ $ का है. अमेरिकी गवर्नमेंट की ओर से लगाए गए आरोपों से कंपनी ने इनकार किया है.

एपल पर इल्जाम है कि यह अपने स्मार्टफोन्स पर मैसेजिंग ऐप्स और स्मार्टवॉचेज के चलने को कठिन बनाती है. इसके ऐप स्टोर की गेम्स के लिए स्ट्रीमिंग सर्विसेज से जुड़ी पॉलिसी से कॉम्पिटिटर्स को हानि हुआ है. एपल के विरुद्ध यूरोप, दक्षिण कोरिया और जापान में भी बिजनेस करने के उपायों को लेकर जांच हुई है. इसके अतिरिक्त Epic Games जैसे राइवल्स ने भी कंपनी को न्यायालय में खींचा है. एपल के बड़े मार्केट्स में शामिल चीन में iPhone की सेल्स इस साल के शुरुआती छह सप्ताहों में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 24 फीसदी गिरी है. कंपनी को चीन के Huawei जैसे SmartPhone मेकर्स से कड़ी भिड़न्त मिल रही है. चीन के SmartPhone बाजार में एपल की हिस्सेदारी घटकर 15.7 फीसदी हो गई है. यह इस बाजार में चौथे जगह पर खिसक गई है. <!–

–>

Related Articles

Back to top button