बिज़नस

इस स्कीम के तहत जितनी मर्जी हो उतनी संख्या में अकाउंट खोलकर लगा सकते हैं पैसा

कितना अच्छा हो कि आपका एकमुश्त अमाउंट दोगुना हो जाए. जी हां, पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है किसान विकास पत्र (केवीपी) जो किसी भी अमाउंट को 115 महीनों में सीधे डबल कर देती है. यानी आज यदि आपने 10 लाख रुपये इस स्कीम में डिपोजिट किए तो अगले 115 महीने बाद यह सीधे 20 लाख रुपये हो जाएगा. किसान विकास पत्र में निवेश करना बहुत सुरक्षित भी है, क्योंकि यह हिंदुस्तान गवर्नमेंट की सेविंग स्कीम है. यानी आपको अपने पैसों की कोई चिंता नहीं करनी है, वह पूरी तरह सुरक्षित भी रहेंगे. ऐसे में यदि आप भी अपना पैसा डबल कराने में रुचि रखते हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं. आइए, हम यहां इस स्कीम के बारे में पूरी बात जान लेते हैं.

कौन खोल सकता केवीपी अकाउंट

इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,  किसान विकास पत्र स्कीम के लिए कोई भी भारतीय नागरिक एकाउंट ओपन करा सकता है. इतना ही नहीं, तीन लोगों तक साथ मिलकर भी ज्वाइंट एकाउंट खोला जा सकता है. इसके अलावा, किसी नाबालिग या मानसिक विक्षिप्त के नाम से अभिभावक भी एकाउंट खोल सकते हैं. साथ ही यदि कोई नाबालिग 10 वर्ष की उम्र से अधिक का है तो वह अपने नाम से भी किसान विकास पत्र एकाउंट खोल सकता है.

ब्याज रेट और निवेश  

किसान विकास पत्र स्कीम पर अभी 7.5 फीसदी सालाना की रेट से ब्याज ऑफर किया जा रहा है. आपको बता दें, इस स्कीम पर ब्याज रेट हिंदुस्तान गवर्नमेंट (वित्त मंत्रालय) ही समय-समय पर तय करती है. इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में चाहे आप जितनी धनराशि हो, निवेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस स्कीम के अनुसार चाहे जितनी मर्जी हो उतनी संख्या में एकाउंट खोलकर पैसा लगा सकते हैं. जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित मेच्योरिटी अवधि पर मेच्योर होगी, जो जमा की तारीख पर लागू होती है. इस स्कीम के अनुसार 115 महीने या 9 साल 7 महीने में जमा राशि दोगुना हो जाती है.

मेच्योरिटी से पहले भी पैसे निकाल सकते हैं लेकिन

किसान विकास पत्र स्कीम को कुछ तय शर्तों के अनुसार मेच्योरिटी से पहले भी बंद किया जा सकता है. यह तब हो सकता है, जब सिंगल एकाउंट या ज्वाइंट एकाउंट में किसी एक या सभी अकाउंटहोल्डर्स की मौत हो जाती है. इसके अलावा, राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर बंद कराया जा सकता है. साथ ही यदि न्यायालय कोई आदेश देता है तो इसे बंद करा सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, यह एकाउंट आमतौर पर जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद बंद कराया जा सकता है. इस एकाउंट को कुछ तय शर्तों के साथ या हालात के मुताबिक

Related Articles

Back to top button