बिज़नस

इस ट्रिक से बिना SIM कार्ड लगाए चलाएं झमाझम इंटरनेट और करें कॉलिंग

कैसा हो यदि टेलीफोन में बिना सिम कार्ड लगाए कॉलिंग-मेसेज और मोबाइल डाटा जैसे सारे लाभ मिलें? जी हां, ऐसा eSIM टेक्नोलॉजी के चलते एकदम संभव है. Jio और Airtel के अतिरिक्त वोडाफोन-आइडिया (Vi) भी अपने यूजर्स को eSIM का विकल्प दे रही है. Vi ने अब राजधानी नयी दिल्ली में इस विकल्प की आरंभ कर दी है. आप अपने मौजूदा SIM को eSIM में कन्वर्ट कर सकते हैं.

eSIM का इस्तेमाल प्रारम्भ करने के लिए किसी फिजिकल कार्ड को टेलीफोन में लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती औइसे टेलीफोन की सेटिंग्स में जाकर या कोड स्कैन करते हुए ऐक्टिवेट किया जा सकता है. eSIM को पर्यावरण के लिए भी बेहतर कहा जा रहा है क्योंकि इसके जरिए प्लास्टिक कचरा कम किया जा रहा है. साथ ही इसे फिजिकल सिम कार्ड को एक टेलीफोन से दूसरे टेलीफोन में निकालने और लगाने के मुकाबले सरलता से ट्रांसफर किया जा सकता है.

इन स्मार्टफोन्स में मिलता है eSIM का सपोर्ट

सभी स्मार्टफोन्स eSIM टेक्नोलॉजी को सपोर्ट नहीं करते. हम नीचे ऐसे कुछ डिवाइसेज की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिनमें eSIM इस्तेमाल किया जा सकता है.

Apple iPhones: iPhone XR और इसके बाद लॉन्च सभी मॉडल्स

Google: Pixel 3 और सभी नए मॉडल्स

Motorola: Motorola Razr, Motorola Next Gen Razr, Motorola Edge 40

Nokia: Nokia G60, Nokia X30

Samsung: Galaxy Z Flip, Galaxy Fold, Galaxy Note 20 Ultra, Galaxy Note 20, Galaxy Z Fold 2, Galaxy S21 और इसके बाद लॉन्च प्रीमियम मॉडल्स.

ऐसे eSIM ऐक्टिवेट कर सकते हैं आप

अगर आपके क्षेत्र में कंपनी की eSIM सुविधा मौजूद है और आप eSIM ऐक्टिवेट करना चाहते हैं तो किसी फिजिकल स्टोर तक जाने की आवश्यकता नहीं है. आपको कंपनी की हेल्पलाइन पर कॉल करते हुए इसकी प्रक्रिया जाननी होगी. इसके बाद ईमेल ID पर एक QR कोड भेजा जाएगा, जिसे स्कैन करते हुए नंबर ऐक्टिवेट किया जा सकेगा. यह QR कोड 7 दिनों तक के लिए वैलिड होता है और इसे स्कैन करने के बाद करीब 30 मिनट में नंबर ऐक्टिवेट हो जाता है.

Related Articles

Back to top button