बिज़नस

इस कंपनी ने भारत की फैक्ट्री में 500000वां कंस्ट्रक्शन प्रोडक्ट तैयार किया

भारत की लीडिंग अर्थमूविंग एवं कंस्ट्रक्शन उपकरण कंपनी जेसीबी इण्डिया (JCB India) ने अपने 5 लाखवें कंस्ट्रक्शन उपकरण के निर्माण का उत्सव मनाया. जेसीबी 1979 से हिंदुस्तान में है और इसके उत्पाद पूरे राष्ट्र में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में इस्तेमाल होते हैं. हिंदुस्तान में जेसीबी की 6 विनिर्माण इकाईयां हैं जिनके बल पर कंपनी गर्व के साथ 130 राष्ट्रों में ’मेड इन इंडिया’ मशीनें निर्यात करती है. 5 लाखवें कंस्ट्रक्शन उपकरण के तैयार होने का यह उत्सव जेसीबी के ग्रुप चेयरमैन लॉर्ड बैमफोर्ड की मौजूदगी में बल्लबगढ़ स्थित कंपनी के भारतीय मुख्यालय में हुआ.

इस मौके पर लॉर्ड बैमफोर्ड ने कहा, “भारत आज दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. बीते दशक में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर खास ध्यान दिया गया है और हमें गर्व है की अपनी मशीनों के जरिए हम इस विकास का हिस्सा रहे हैं. 1979 से हमने हिंदुस्तान में निवेश करना जारी रखा है, तब हमने बल्लबगढ़ में अपनी पहली फैक्ट्री स्थापित की थी. हमारे अंतरराष्ट्रीय कारोबार में हिंदुस्तान की जरूरी किरदार है, हिंदुस्तान हमारे सबसे बड़े बाजारों में से एक है और यह जेसीबी की अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला में भी सहयोग करता है.

जेसीबी का 5 लाखवां कंस्ट्रक्शन उपकरण एक टेलीहैंडलर है, मैटेरियल हैंडलिंग में काम आने वाली यह एक बहुउपयोगी मशीन है. परम्परागत विकल्पों की तुलना में ऊंचाई पर सुरक्षित और अधिक उत्पादक ढंग से मैटेरियल हैंडलिंग का यह क्रांतिकारी नया तरीका है.जेसीबी इण्डिया के सीईओ एवं व्यवस्था निदेशक दीपक शेट्टी ने कहा, “यह बहुत ठीक हुआ कि जेसीबी की फैक्ट्री से निकलने वाली पांच लाखवीं मशीन टेलीहैंडलर है. जब से यह मशीन हिंदुस्तान में पेश की गई है इसने साइट्स पर होने वाले काम को सुरक्षित और अधिक उत्पादक बना दिया है, और यह संभव हुआ है इसके उत्कृष्ट डिजाइन और इंजीनियरिंग के बल पर. टेलीहैंडलर के मुद्दे में जेसीबी विश्व लीडर है और जैसे-जैसे हिंदुस्तान प्रगति कर रहा है वैसे-वैसे हम मैटेरियल हैंडलिंग के क्षेत्र में और अधिक मौके देख रहे हैं. इसके अतिरिक्त हमारी बहुत बढ़िया मशीनें जैसे बैकहो लोडर, ऐक्सकैवेटर आदि इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में इस्तेमाल होती रहेंगी.

उन्होंने आगे कहा, “जेसीबी इण्डिया आज दुनिया के 130 से अधिक राष्ट्रों में निर्यात कर रही है. ऐसा सिर्फ़ इसलिए संभव हो सका क्योंकि हमने ’वन ग्लोबल क्वालिटी’ पर अपना अचल फोकस बनाए रखा. हमारे ग्राहक हम पर भरोसा रखते हैं और हमने हमेशा सुनिश्चित किया कि उन्हें अपने निवेश का सर्वोत्तम मूल्य मिले.“भारत में जेसीबी 9 श्रेणियों में 60 से अधिक भिन्न उत्पाद बनाती है. कंस्ट्रक्शन उपकरण उद्योग में लैंगिक विविधता के मुद्दे में भी कंपनी ने मिसाल कायम की है. कंपनी की जयपुर स्थित फैक्ट्री में शॉप फ्लोर पर 34 फीसदी महिलाएं हैं और वडोदरा प्लांट, जिसका उद्घाटन 2022 में हुआ था वहां शॉप फ्लोर पर तकरीबन 52 फीसदी महिलाएं हैं. पुणें में कंपनी का डिजाइन सेंटर है जहां 700 से अधिक इंजीनियर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं

Related Articles

Back to top button