बिज़नस

इस इलेक्ट्रिक कार में लग सकती है आग, कंपनी ने जारी किया रिकॉल

जगुआर ने बैटरी में आग लगने के खतरे के कारण आई-पेस (I-Pace) ईवी को वापस बुला लिया है. लेकिन, इसके निवारण के बारे में कोई जानकारी नहीं है. जगुआर ने अमेरिका में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर उत्पादित इलेक्ट्रिक कार आई-पेस (I-Pace) के लिए रिकॉल जारी किया है, जो ग्लोबल बाजार में पहली लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है. ब्रिटिश लक्जरी कार मार्के ने बैटरी में आग लगने के जोखिम के कारण रिकॉल जारी किया है.

पहले भी जारी हो चुका है रिकॉल

दिलचस्प बात यह है कि इस इलेक्ट्रिक कार के लिए लगातार रिकॉल जारी किया जा रहा है. इसके पहले टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली कार निर्माता ने पिछले वर्ष अमेरिकी बाजार में बेची गई I-Pace ईवी की लगभग 6,400 यूनिट को एक सॉफ्टवेयर अपडेट लागू करने के लिए रिकॉल किया था.

कंपनी के पास अब तक कोई सॉल्यूशन नहीं

जगुआर I-Pace इलेक्ट्रिक कारों के अंतिम रिकॉल ने उन ईवी को प्रभावित किया, जो 2019 और 2024 के बीच बनाए गए थे. कुछ कारों को एक नए बैटरी एनर्जी कंट्रोल मॉड्यूल की भी जरूरत थी. ऑटोमेकर ने यह भी बोला कि यदि किसी गाड़ी को नए बैटरी पैक की आवश्यकता है, तो उसकी मेंटेनेंस फ्री में की जाएगी. अब, नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) द्वारा जारी नए रिकॉल दस्तावेज़ में बोला गया है कि 2019 जगुआर I-Pace ईवी की 258 यूनिट को अमेरिका में रिकॉल किया गया है. ये कारें कई तकनीकी समस्याओं से गुजर रही हैं, जिससे थर्मल ओवरलोड का खतरा बढ़ सकता है. सबसे चिंताजनक बात यह है कि जगुआर के पास इस परेशानी का कोई निवारण नहीं है.

बैटरी पैस में लग सकती है आग

NHTSA रिकॉल में उल्लेख किया गया है कि जगुआर I-Pace बैटरी पैक, जो 1 मार्च 2018 और 31 मार्च 2018 के बीच निर्मित किए गए थे, उनकी बैटरी सेल्स में शॉर्ट सर्किट की अधिक आसार है. बैटरी चार्ज लेवल 85 प्रतिशत से अधिक होने पर शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है. इसका मतलब है कि यदि 2019 जगुआर I-Pace को 85 फीसदी से अधिक चार्ज किया जाता है, तो ईवी के हाई-वोल्टेज बैटरी पैक से धुआं या आग निकल सकती है और प्रॉपर्टी का हानि हो सकता है.

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन ने बनाई है बैटरी

जगुआर I-Pace बैटरी पैक एलजी एनर्जी सॉल्यूशन द्वारा बनाया गया है, जो शेवरले बोल्ट ईवी और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के बैटरी पैक बनाने के लिए भी उत्तरदायी था. बोल्ट ईवी और कोना इलेक्ट्रिक दोनों भी एक बड़े बैटरी पैक रिकॉल का हिस्सा थे.

Related Articles

Back to top button