बिज़नस

राम-मंदिर उद्घाटन के चलते 22-जनवरी को बंद रहेगा शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर उद्घाटन के मौके पर बंद रहेगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इस दिन कोई कारोबार नहीं होगा. अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते महाराष्ट्र गवर्नमेंट ने राज्य में 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया है.

शनिवार को पूरे दिन -सुबह 9:00 से 3:30 बजे तक बाजार में होगा कारोबार
इस वजह से ही स्टॉक बाजार में छुट्‌टी घोषित की गई है. हालांकि, इसकी स्थान अब शेयर बाजार कल यानी शनिवार (20 जनवरी) को खोलने का आदेश जारी हुआ है. अभी तक 20 जनवरी को बस दो घंटे के लिए बाजार को खोलने की योजना थी. हालांकि, नए सर्कुलर के मुताबिक, शनिवार को अब पूरे दिन -सुबह 9:00 से दोपहर 3:30 बजे तक बाजार में कारोबार होगा. वहीं रविवार को छुट्‌टी के चलते हमेशा की तरह बाजार बंद रहेगा.

2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा भी 22 जनवरी को बंद रहेगी
इसके अतिरिक्त आरबीआई (RBI) के ऑफिसों में भी 2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन बंद रहेगी.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में आदेश जारी किया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन का अवकाश रहेगा.

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, ‘भारत गवर्नमेंट द्वारा घोषित आधे दिन के अवकाश के कारण 2000 रुपए के बैंक नोटों के विनिमय/जमा की सुविधा सोमवार 22 जनवरी को आरबीआई के 19 निर्गम कार्यालयों में से किसी में भी मौजूद नहीं होगी.

सेंसेक्स 496 अंक की तेजी के साथ 71,683 के स्तर पर बंद हुआ
वहीं आज यानी 19 जनवरी को शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स 496 अंक की तेजी के साथ 71,683 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी में भी 160 अंक की तेजी रही, यह 21,622 के लेवल पर बंद हुआ. सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 में तेजी और 4 में गिरावट देखने को मिली. ONGC का शेयर निफ्टी का टॉप गेनर रहा

 

Related Articles

Back to top button