बिज़नस

इंटरनेट के साथ अपडेट होते ही बदल जाएगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

एथर एनर्जी (Ather Energy) 6 अप्रैल को अपना कम्युनिटी डे सेलिब्रेट करेगी. इस मौके पर वो अपना नया फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा भी लॉन्च करेगी. इसके साथ, कंपनी स्टैक 6 ओवर द एयर (OTA) अपडेट और ‘हेलो’ नामक एक नयी स्मार्ट एक्सेसरीज भी पेश करेगी. कंपनी ने एक टीजर जारी कर कहा है कि अपकमिंग एथर स्टैक 6 अपडेट में क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी. एक टीजर एथर 450X स्कूटर में बेहतर स्क्रीन रिजॉल्यूशन या नयी कलर थीम मिलने की आशा है.

OTA अपडेट के बाद नया क्या मिलेगा?

इस नए OTA अपडेट के बाद कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में ऑन-स्क्रीन टेक्स्टिंग की सुविधा मिल सकती है. इसको लेकर कंपनी के CEO तरुण मेहता ने पहले भी खुलासा किया था. इसके साथ ही EV मैन्युफैक्चरर एक नया एथर मोबाइल ऐप भी लॉन्च कर सकती है. इसमें राइडर्स के लिए अपने अपडेट को शेड्यूल करने सुविधा मिलेगी. इससे स्कूटर के अपडेट होने के दौरान उन्हें सड़क किनारे फंसे होने से बचाया जा सकेगा.

इसके अतिरिक्त इसमें म्यूजिक प्ले करने का ऑप्शन भी मिलेगा, लेकिन कंपनी स्कूटर पर स्पीकर को इंटीग्रेट नहीं कर रही है. बताया जा रहा है कि स्पीकर और माइक को हेलो स्मार्ट हेलमेट में इंटीग्रेट किया जाएगा, जो सभी एथर स्कूटर्स को सपोर्ट करेगा. एक्सेसरीज के तौर पर इसमें एक नया टायर इन्फ्लेटर भी जारी किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल टॉर्च और पावर बैंक के तौर पर भी किया जा सकता है. सार फीचर्स के बारे में अपडेट के बाद ही खुलासा होगा.

एथर रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर से उठेगा पर्दा

कंपनी 6 अप्रैल को अपने रिज्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर से भी पर्दा उठाएगी. इसकी टेस्टिंग प्रारम्भ हो चुकी है. इसे बेंगलुरु की सड़कों पर ही टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. रिज्टा की टेस्टिंग के दौरान इस पर दो लोग बैठे हुए थे. इस ई-स्कूटर में बड़ा फ्लोरबोर्ड एरिया दिखाई दे रहा है. इस पर कुछ सामान रखा हुआ था इसके बाद भी स्पेस नजर आ रहा था. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक लंबी सीट दी है. सीट के नीचे बड़ा बूट स्पेस एरिया भी मिल सकता है.

रिज्टा में एक हॉरिजॉन्टल बार-टाइप की हेडलाइट, टेललैंप, फुल-LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, SmartPhone कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं. इसके साथ, रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे. टेस्टिंग के ढंग से ये बात भी साफ हो रही है कि ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा. इसके ज्यादातर फीचर्स फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं. इसकी रेंज 150Km से ऊपर हो सकती है.

एथर के इस नए फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा में ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक दिए हैं. वहीं, सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक यूनिट मिलेगी. स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है. यह मौजूदा 450X स्कूटरों की तुलना में बेहतर और हाई रेंज वाला होगा. साथ ही, इसकी टॉप गति भी अधिक होगा. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम मूल्य 1.25 से 1.45 लाख रुपए के करीब हो सकती है.

Related Articles

Back to top button