बिज़नस

आधार से जुड़ा नंबर बंद हो गया है तो ऐसे ऐड करें नया नंबर

आधार कार्ड आज के समय में एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स बन चुका है. इसका इस्तेमाल हर उस स्थान पर होता है जहां पर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है. साफ शब्दों में कहें तो आधार अब एक प्रमुख पहचान-पत्र बन चुका है. यदि आपके आधार पर पर किसी तरह की परेशानी आ जाती है तो इससे आपके कई महत्वपूर्ण काम फंस सकते हैं, इसलिए इसे अपडेट रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर लिंक कराना बहुत महत्वपूर्ण है. मोबाइल नंबर रजिस्टर न होने से हमारे कई काम रुक सके हैं. यदि आपने अपने आधार कार्ड को कई वर्षों पहले बनवाया था और अब आपका नंबर बदल गया है तो आप सरलता से अपना नया नंबर को आधार कार्ड पर जोड़ सकते हैं.

आसानी से जोड़ सकते हैं नया नंबर

आपको बता दें कि UIDAI अपने यूजर्स को कई ऐसी सुविधाएं देता है जिसमें आप आधार से जुड़ी कुछ चीजों को घर से बैठकर स्वयं ही अपडेट कर सकते हैं. लेकिन, यदि आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो इसके लिए आपको आधार सर्विस सेंटर जाना पड़ेगा. सर्विस सेंटर जाकर आप केवल 50 रुपये औनलाइन फीस देकर आधार कार्ड में अपना नया नंबर ऐड करा सकते हैं.

नया नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले आधार सर्विस सेंटर जाएं. अब आपको यहां पर आधार करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा. इसमें आपको अपनी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम, आधार संख्या, और मोबाइल नंबर को फिल करना होगा. फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके बायोमैट्रिक डिटेल ली जाएगी. आपको बता दें कि नया मोबाइल नंबर अपडेट होने में कम से कम एक हफ्ते का समय लगेगा. करेक्शन होने के बाद आपके पोस्टल ऐड्रेस पर नया आधार भेज दिया जाएगा.

ऐसे चेक करें अपना मोबाइल नंबर

  1. अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. अब आपको UIDAI  के माय आधार सेक्शन में जाकर आधार सर्विस के ऑप्शन पर टैप करें.
  3. अब आपको वेरिफाई मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के ऑप्शन पर टैप करना होगा.
  4. अब आपको आधार नंबर फिल करके वेरिफिकेशन के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना होगा. अंत में आपको कैप्चा फिल करना होगा.
  5. सबमिट करने के बाद आपको एक पॉप अप मैसेज आ जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड है. यदि फॉर्म सबमिट हो जाता है तो इसका मतलब है कि आपका नंबर रजिस्टर नहीं है.

Related Articles

Back to top button