बिज़नस

जैगुआर लैंड रोवर को खरीदे सस्ता में, टाटा ने बनया ये नया प्लान

सरकार की नयी ईवी पॉलिसी ने राष्ट्र के बाहर की कई कंपनियों की भारतीय बाजार की एंट्री का रास्ता खोल दिया है. इस लिस्ट में अब नया नाम टाटा मोटर्स का भी शामिल हो गया है. दरअसल, टाटा मोटर्स तमिलनाडु में एक नया प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है. इसमें वो अपनी प्रीमियम कार जैगुआर लैंड रोवर की मैन्युफैक्चरिंग करेगी. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स अपने इस प्लांट के लिए 1 बिलियन $ का निवेश करेगी. अभी कंपनी ने ऑफिशियली इस बात को नहीं कहा है कि वो इस नए प्लांट में किन कारों का प्रोडक्शन करेगी.

टाटा मोटर्स और जैगुआर लैंड रोवर (JLR) के बीच पार्टनरिशप इस नए प्लांट के साथ बढ़ती जा रही है. दोनों कंपनियां साथ में मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन कर चुकी हैं. ये MoU JLR के इलेक्ट्रिफाइड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (EMA) प्लेटफॉर्म के लिए साइन किया गया था. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल टाटा की लॉन्च होने वाली बॉर्न-इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए किया जाएगा. ये प्लेटफॉर्म का पहला मॉडल इस वर्ष 2024 के आखिर में बाजार में आ सकता है. JLR की अभी ब्रिटेन में 3 प्लांट हैं. कंपनी चीन, ब्राजील और स्लोवाकिया में भी गाड़ियां बनाती है.

 

भारत में रेंज रोवर इवोक, डिस्कवरी स्पोर्ट और जगुआर एफ-पेस जैसी कारें बेचने वाली JLR एक लग्जरी ब्रांड है, जिसे बहुत कम लोग खरीद पाते हैं. आशा इस बात की है कि हिंदुस्तान में प्लांट लगने से इनकी कीमतों में काफी कमी आएगी. JLR के EMA प्लेटफॉर्म के बारे में वर्ष 2021 में जानकारी शेयर की गई थी. ये प्लेटफॉर्म नेक्स्ट जेनेरेशन वेलर (Velar), Evoque और डिस्कवरी स्पोर्ट में नजर आ सकता है. जेएलआर के मुताबिक, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, एक्सटेंसिव क्लाउड कनेक्टिविटी और दूसरी कारों से कम्यूनिकेशन के लिए इस प्लेटफॉर्म को लाया गया है. JLR की इन कारों में अल्ट्राफास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर भी फोकस किया जा रहा है.

 

FY24 में 81% की ग्रोथ मिली

कंपनी ने कहा कि हिंदुस्तान में फाइनेंशियल ईयर 2024 के दौरान उसकी रिटेल सेल्स में 81% की वृद्धि देखी गई. उसकी सेल्स का आंकड़ा 4,436 यूनिट तक पहुंच गया. कंपनी का बोलना है कि यह बढ़ोतरी 2009 में भारतीय बाजार में एंट्री के बाद से उसके सबसे बेस्ट प्रदर्शन में से एक है. ये पिछले 5 वर्षों में उसकी सबसे बड़ी ग्रोथ है. बता दें कि हिंदुस्तान में जगुआर लैंड रोवर की शुरुआती मूल्य करीब 68 लाख रुपए है. JLR ने एक बयान में बोला कि SUV, रेंज रोवर और डिफेंडर की रिटेल सेल्स में फिर से वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें साल-दर-साल क्रमशः 160% और 120% की बढ़ोतरी हुई है. इसके डिस्कवरी स्पोर्ट और रेंज रोवर इवोक के लॉन्च किए गए 2024 मॉडल में ईयरली बेसिस पर क्रमशः 50% और 55% की बढ़ोतरी मिली है.

 

Related Articles

Back to top button