बिहार

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: बिहार में टीचर्स के 50 हजार पदों पर भर्ती

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बात बिहार में टीचर्स और SSC में निकली वैकेंसीज के बारे में. करेंट अफेयर्स में बात हिंदुस्तान के पहले प्राइवेट स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी स्कायरूट एयरोस्पेस के रॉकेट के सफल परीक्षण की. टॉप स्टोरी में बात कोटा में सुसाइड के एक और मुद्दे की.

टॉप जॉब्स

1. बिहार में हेड टीचर सहित 46,308 पदों पर भर्ती की अंतिम तारीख करीब

बिहार में प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक की बहाली का विज्ञापन जारी किया गया है. इसके अनुसार माध्‍यमिक स्‍कूलों में हेडमास्‍टर यानि प्रधानाध्‍यपक के 6061 पदों पर भर्तियां होंगी. इसी तरह प्राइमरी स्‍कूलों में प्रधान शिक्षकों के लिए 40247 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं.उम्मीदवार बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

योग्यता :

  • 50% अंकों के साथ पीजी की डिग्री.
  • शिक्षक हिंदुस्तान का नागरिक और बिहार राज्य का निवासी हो.
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग स्त्री और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए न्यूनतम निर्धारित अंक में 5% की छूट दी जाएगी.
  • मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड, बीएएड या बीएससीएड पास हो.
  • वर्ष 2012 या उसके बाद नियुक्त शिक्षक के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास हो.
  • राज्य गवर्नमेंट के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था के भीतर माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 8 साल की लगातार सेवा हो.
  • सीबीएसई, आईसीएसई, बीएसईबी से अस्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में माध्यमिक शिक्षा के पद पर न्यूनतम 12 साल की लगातार सेवा हो.
  • राज्य गवर्नमेंट के विद्यालय में पंचायती राज संस्था और नगर निकाय संस्था के भीतर उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 4 साल का अनुभव हो.
  • सीबीएसई, आई सी एस ई, बीएसईबी से अस्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षा के पद पर न्यूनतम 10 साल का अनुभव हो.

आयु सीमा :

  • प्राइमरी विद्यालय हेड मास्टर : 58 वर्ष
  • हाई विद्यालय हेड मास्टर : 31 – 47 वर्ष
  • आयु सीमा में छूट नियमानुसार दी जाएगी.

2. SSC जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 966 पदों पर भर्ती

एसएससी की जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए 28 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया गया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.उम्मीदवारों को फॉर्म में करेक्शन के लिए 22 से 23 अप्रैल 2024 तक का समय मिलेगा. इस भर्ती के लिए CBT Paper-1 का आयोजन 4 से 6 जून 2024 को होगा.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

सम्बन्धित इंजीनियरिंग ब्रांच में डिप्लोमा.

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की उम्र 1 अगस्त 2024 को 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • CPWD तथा CWC पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 32 साल है.
  • आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र गवर्नमेंट के नियमों के मुताबिक अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

करेंट अफेयर्स

1. कांग्रेस पार्टी को IT ने 1,823 करोड़ का नोटिस भेजा
29 मार्च को आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को 1,823 करोड़ रुपए का नया डिमांड नोटिस जारी किया है. यह डिमांड नोटिस 2017-18 से 2020-21 के लिए है. इसमें जुर्माने के साथ ब्याज भी शामिल हैं.

नोटिस मिलने के बाद कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर 4600 करोड़ रुपए के टैक्स वायलेशन का इल्जाम लगया. 28 मार्च को ही दिल्ली उच्च न्यायालय ने टैक्स असेसमेंट को लेकर दाखिल कांग्रेस पार्टी की याचिका खारिज कर दी थी.

2. विक्रम रॉकेट के दूसरे चरण का सफल परीक्षण हुआ
28 मार्च को हिंदुस्तान की पहली प्राइवेट स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी स्कायरूट एयरोस्पेस ने विक्रम-1 रॉकेट के दूसरे चरण का सफल परीक्षण किया. कंपनी ने यह परीक्षण भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर पर किया है.

स्कायरूट एयरोस्पेस ने विक्रम-1 के दूसरे चरण को कलाम-250 नाम दिया.

कलाम-250 हाई पॉवर कार्बन मिक्स्ड रॉकेट मोटर है. यह रॉकेट को पृथ्वी के एटमॉस्फियर से बाहर स्पेस वैक्यूम तक ले जाएगा. यह परीक्षण 85 सेकेंड तक चला, जिसमें 186 किलोन्यूटन का हाई लेवल सी-लेवल थ्रस्ट तक रिकॉर्ड किया गया.

3. बैंक ऑफ महाराष्ट्र के MD और CEO बने निधु सक्सेना
27 मार्च को केंद्र गवर्नमेंट ने निधु सक्सेना को पब्लिक सेक्टर के यूनियन बैंक का एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया. निधु इससे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) के रूप में कार्यरत थे.

निधु सक्सेना के पास 26 वर्ष का बैंकिंग करियर का एक्सपीरियंस है.

निधु सक्सेना ने अपने बैंकिंग करियर की आरंभ बैंक ऑफ बड़ौदा से की थी. इसके बाद उन्होंने यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया में भी काम किया. वे यूनियन बैंक में ब्रांच मैनेजर, जोनल मैनेजर और वर्टिकल चीफ के पद पर कार्यरत थे.

4. अडाणी ग्रुप की ‘कच्छ कॉपर’ ने प्रोडक्शन प्रारम्भ किया
28 मार्च को अडाणी ग्रुप की कंपनी ‘कच्छ कॉपर’ ने मुंद्रा स्थित ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी प्रोजेक्ट में प्रोडक्शन प्रारम्भ कर दिया है. कंपनी ने इस रिफाइनरी से कैथोड का पहला बैच कस्टमर्स को भेज भी दिया है. इसके साथ ही ग्रुप ने मेटल इंडस्ट्री में अपना पहला कदम भी रख लिया है.

टॉप स्टोरी

1. कोटा में नीट की छात्रा ने सुसाइड किया

कोटा में नीट की तैयारी कर रही एक 19 वर्ष की छात्रा ने 28 मार्च को सुसाइड कर लिया. सौम्या नाम की ये स्टूडेंट यूपी के लखनऊ की रहने वाली थी. इससे पहले 25 मार्च कोटा में नीट की ही तैयारी कर रही 20 वर्ष की ऊरूज खान ने भी सुसाइड कर लिया था. कोटा में खुदकुशी का ये इस वर्ष 8वां मुद्दा है. वहीं, पिछले वर्ष कोटा में नीट की तैयारी कर रहे 29 स्टूडेंट्स ने सुसाइड कर लिया था.

2. ILO की रिपोर्ट में सामने आया राष्ट्र में 70% बेरोजगार युवा

इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन यानी ILO ने इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन डेवलपमेंट के साथ मिलकर ‘इंडिया एम्प्लॉयमेंट रिपोर्ट 2024’ जारी की. इसके मुताबिक यदि हिंदुस्तान में 100 में 83 बेरोजगार युवा. इसमें भी ज्यादातर युवा शिक्षित हैं यानी राष्ट्र के कुल बेरोजगार युवाओं में पढ़े-लिखे बेरोजगारों की संख्या वर्ष 2000 के मुकाबले दोगुनी हुई है. 2000 में पढ़े-लिखे युवा बेरोजगारों की संख्या कुल युवा बेरोजगारों में 35.2% थी. जो 2022 में बढ़कर 65.7% हो गई.

Related Articles

Back to top button