बिहार

किसान सलाहकारों ने लड्डू खाकर आंदोलन किया खत्म

किसान सलाहकार कृषि मंत्री के आवास का घेराव करने आए थे लेकिन,लड्डू खाकर आंदोलन वापस ले लिया. किसान सलाहकारों का कई दिनों से चल रहा आंदोलन बुधवार को समाप्त हो गया. कृषि मंत्री के आश्वासन पर आंदोलन वापस लिया .

कृषि मंत्री के सरकारी आवास पर किसान सलाहकार जुटे थे. किसान सलाहकार समागम का आयोजन किया गया था. जिसमें सैकड़ों किसान सलाहकार शामिल हुए. कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत मंच से जैसे ही विधि संवत कार्रवाई की बात कही. जिसके बाद किसान सलाहकारों ने आंदोलन को वापस ले लिया.

दरअसल,सूबे के किसान सलाहकार कई हफ्ते से आंदोलन पर थे. बिहार गवर्नमेंट के विरुद्ध अपनी मांग को लेकर सड़क पर उतरे थे. बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र को घेराव किया था. गर्दनीबाग में कई दिनों तक धरना दिया. बात वार्ता तक पहुंची. कृषि मंत्री से वार्ता हुई.

किसान सलाहकार की मांग होगी पूरी

कृषि मंत्री सर्वजीत ने किसान सलाहकार को लड्डू खिलाई. मंत्री सर्वजीत ने बोला है कि गवर्नमेंट हमेशा नियम कानून से काम करती रहती है. कई दिनों से किसान सलाहकार हड़ताल पर थे.हमने इन्हें बोला है कि जो भी मांग है वह पूरा करेंगे. नियम संगत पूरा करेंगे. हमने इनसे आग्रह किया कि बिहार में सूखे के हालात बन रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में वार्तालाप होगी. मुझे कहते हुए खुशी हो रही है कि सभी किसान सलाहकार ने बोला कि आप के घर पर आना चाहते हैं. ये कह रहें है कि आपसे बात करके स्ट्राइक को समाप्त कर देना चाहते हैं. सभी किसान सलाहकार ने माना है. ये फील्ड में जायेंगे. आगे पांच सदस्यीय कमेटी बनेगी. कानून के मुताबिक जो भी इनकी बातें होगी उसे पूरा किया जाएगा.

किसान सलाहकार की मांग है कि इनकी जॉब पक्की की जाए. सालों से कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहें है. किसान सलाहकार से सभी तरह के सरकारी काम लिए जाते है. सर्वे से लेकर गणना तक का काम करेंगे. किसान सलाहकार ने मानदेय मे बढ़ोत्तरी की भी मांग है. दूसरे राज्यों के अनुपात यहां पर मानदेय कम मिलता है.

 

Related Articles

Back to top button