नन्हें किसान ने अपनी प्रतिभा का मनवाया लोहा, देख लोग दे रहे हैं शाबाशी

नन्हें किसान ने अपनी प्रतिभा का मनवाया लोहा, देख लोग दे रहे हैं शाबाशी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे। यह वीडियो " मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती, मेरे देश की धरती" गाने के मुखड़े को सच साबित करता है। इस वीडियो में नन्हें किसान की मेहनत देखने लायक है। सोशल मीडिया पर लोग नन्हें किसान की जमकर तारीफ कर रहे हैं। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक नन्हा किसान पिता की मौजूदगी में खेत में हल चला रहा है।

बरसात के दिनों में खेत की बुआई देशभर में जारी है। इसके लिए खेत में हल चलाकर खेत को तैयार किया जाता है। हर साल की तरह इस बार भी धान की खेती की जा रही है। किसान दिल लगाकर धान की खेती करने में जुटे हैं। इस क्रम में देखा जा रहा है कि एक नन्हा किसान अपने पिता के साथ खेत पर आया है और वह पिता से खेती सीख रहा है।


तभी किसान के लिए घर से जलपान आता है। यह देख किसान हल और बैल को खेत की पगडंडी के समीप खड़ाकर जलपान करने लगता है। उस समय नन्हा किसान खेत में घुस जाता है और पिता की अनुमति लेकर हल चलाने लगता है। यह दृश्य देखने लायक है। नन्हा किसान बड़ी बहादुरी से हल चलाता दिख रहा है। बैलों को भी खबर हो जाती है कि किसान बदल चुका है, तो बैल भी अपनी गति बढ़ा देता है। फिर तो दृश्य देखने लायक रहता है। नन्हा किसान खेत में ही तैरने लगता है। इसके बावजूद नन्हा किसान हल नहीं छोड़ता है।

इस वीडियो को भारतीय सेवा अधिकारी Rupin Sharma IPS ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है- अन्नदाता। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक तकरीबन 4 हजार बार देखा गया है। वहीं, कुछ लोगों ने पसंद और कंमेटस किए हैं। एक यूजर हरीश ने लिखा है-अब मैं चक्कर में पड़ गया इसे असली किसान मानूं या किसान आंदोलन में पचास-पचास लाख के ट्रैक्टर में बैठकर काजू-बादाम खाने वालों को।


ऑनलाइन मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, स्कूलों ने की खास तैयारी

ऑनलाइन मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, स्कूलों ने की खास तैयारी

इस साल स्वतंत्रता दिवस की रौनक थोड़ी फीकी की नजर आने वाली है। इन दिनों कोरोना के कारण स्कूलें बंद चल रही है। यह दिवस पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। स्कूलों में भी कई तरह के कार्यक्रम होते हैं।ऐसे में कई स्कूल ऑनलाइन माध्यम से स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। इसके लिए स्कूलों ने खास तैयारी भी कर रखी है। जिस समय पर स्कूल में झंडा फहराया जाएगा, उस वक्त लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए बच्चे अपने घर से इसे देख सकेंगे।

लाइव रहेंगे छात्र:

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कई स्कूलोंं की प्रिंसिपल ने कहा कि स्कूल में अलग- अलग कक्षा के छात्रों द्वारा कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें बच्चों के साथ ही माता-पिता भी भाग लेंगे। वहीं कुछ शिक्षक स्कूल जाकर झंडा फहराएंगे और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी करेंगे। 

लेकिन सजेंगे स्कूल:

वहीं गाजियाबाद में डीपीएस स्कूल की प्रिंसिपल पल्लवी उपाध्याय ने बताया इस वर्ष कोरोना वायरस की वजह से ऑनलाइन असेंबली कराई जाएगी। पंरतु स्कूल को पूरी तरह से सजाया जाएगा। वहीं स्कूल प्रशासन के कुछ लोग जाकर झंडा फहराएंगे। वहीं पेंटिग प्रतियोगिता, काव्य पाठ जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।