भारत के खौफनाक किले: जहां से कोई लौटकर नहीं आता

भारत के खौफनाक किले: जहां से कोई लौटकर नहीं आता

नई दिल्ली: भारत में ऐसे कई प्राचीन किले हैं, जिनमें भारतीय संस्कृति, सभ्यता, नवाबी, राजा, महाराजाओं की ठाठ को समेटे हुए हैं। इनमें से कुछ किले ऐसे भी हैं जो केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों के पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। इसके अलावा कई ऐसे भी हैं, जो न केवल अपनी खूबसूरती व दिव्यता के लिए जाने जाते हैं, बल्कि इनसे जुड़ी खौफनाक कहानियां भी दुनियाभर में मशहूर हैं।


भानगढ़ किला
भानगढ़ के किले के बारे में तो आपने सुना ही होगा। राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ का किला अपने डरावने और खौफनाक रहस्यों के लिए मशहूर है। अरावली पर्वत पर स्थित इस किले पर जाने के लिए आज भी लोग हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। कहते हैं कि जो इस किले में जाता है वो दोबारा नहीं आ पाता। इस किले में कोई शख्स अकेले नहीं जाता है और यहां पर शाम के बाद जाने पर रोक है। बता दें कि इस किले को लेकर कई भूतिया कहानियां हैं और इसे लेकर रहस्य आज तक बना हुआ है।


रोहतासगढ़ किला
बिहार के रोहतास जिले में स्थित रोहतासगढ़ किला भी देश के रहस्यमयी किलों में से एक है। यह बिहार का सबसे प्राचीन और रहस्यमयी किला कहा जाता है। इसका निर्माण राजा महाराजाओं ने युद्ध के दौरान छिपने के लिए करवाया था। इस किले में भी लोग रात में जाने से डरते हैं। ऐसा कहा जाता है कि रात में इस किले के अंदर से जोर जोर से चीखने की आवाजें आती हैं। यही नहीं लोग तो दिन में भी इस किले के अंदर अकेले नहीं जाते हैं।

रायसेन का किला
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह किला मध्य प्रदेश में भोपाल के रायसेन जिले में स्थित है। इस किले में आज भी पारस पत्थर मौजूद है। इसे लेकर एक कहावत भी है कि पारस से पत्थर भी सोना बन जाता है। रायसेन का किला राजधानी भोपाल से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसे लेकर कई तरह के किस्से हैं। कहा जाता है कि इस किले में कई रहस्य दफन है। कहा तो ये भी जाता है कि इस किले में मौजूद पारस पत्थर की रखवाली मनुष्य नहीं बल्कि जिन्न करते हैं।

यह किला सदियों पुराना है। इस किले को लेकर कहा जाता है कि यहां के राजा रायसेन के पास पारस पत्थर था, जिसे लेकर कई युद्ध लड़े गए ते। लेकिन कोई भी इसे पा नहीं सका। भले ही राजा रायसेन युद्ध हार गए, लेकिन फिर भी पारस पत्थर किसी के हांथ नहीं लगा। बताया जाता है कि युद्ध में खुद को हारते देख राजा ने पारस पत्थर को तालाब में फेंक दिया था, तब से यह पत्थर किसी को नही मिला।

राजा रायसेन के साथ ये पारस पत्थर भी गुम हो गया। लोगों का मानना है कि रहस्यमयी पारस पत्थर आज भी किले के अंदर मौजूद है। कई लोगों ने इस पत्थर को ढूंढने की कोशिश की, लेकिन किले के अंदर जाने के बाद उसका मानसिक संतुलन खराब हो जाता है। या फिर वह अपनी याद्दाश्त खो बैठता है।


बंधावगढ़ का किला
ये किला भी मध्य प्रदेश में स्थित है। राज्य के उमड़िया जिले में स्थित बंधावगढ़ का किला भारत के रहस्यमयी किलों में से एक है। बंधावगढ़ पहाड़ी पर स्थित इस किले में भगवान विष्णु की स्वैन मुद्रा में एक विशालकाय मूर्ती है, जो अपने अंदर दो हजार साल का रहस्यमयी इतिहास समेटे हुए है। इस किले का निर्माण 2000 साल पहले हुआ था। कहा जाता है कि न केवल यह किला बल्कि जिस पहाड़ पर यह किला स्थित है वो भी रहस्यमयी और अद्भुत है। इस किले और पहाड़ का उल्लेख नारद पंच और शिव पुरांण में भी मिलता है।

बंधावगढ़ किले के अंदर जाने के लिए एक ही रास्ता है, जो घने जंगलों से होकर जाता है। इसके अंदर एक सुरंग है, जो सीधे रीवा तक पहुंचाती है। राजा गुलाब सिंह और उनके पिता मार्तण्डं सिंह इसे खुफिया किले के तौर पर इस्तेमाल करते थे। कहा जाता है कि किले के अदर सात तालाब हैं, जो आज भी नहीं सूखे हैं। हालांकि यहां पर घने जंगल और दुर्गम रास्ते होने की वजह से प्रशासन ने यहां आने पर रोक लगा दी है।


महिला ने लगवाया महंगा इंजेक्शन, अब छिपाती फिर रही चेहरा

महिला ने लगवाया महंगा इंजेक्शन, अब छिपाती फिर रही चेहरा

दुनिया में ऐसी कई महिलाएं हैं जो खूबसूरत दिखने के लिए कुछ भी कर गुजरती हैं ऐसी कई अदाकारा ेस हैं जो प्लास्टिक सर्जरी या बोटॉक्स (Botox) के जरिये अपनी जवानी मेंटेन करने की प्रयास करती हैं ये ढंग प्रभावी तो होते हैं लेकिन लॉन्ग टर्म में इनके कई नुकसान झेलने पड़ते हैं कई बार ये ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) लोगों को भारी पड़ जाते हैं इसी का जीता-जागता उदहारण है ब्राजील में रहने वाली 30 वर्ष की जूजू ओलिवेरा (Juju Oliveira) ट्रांसजेंडर जूजू ने 2017 में अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए सर्जरी करवाई थी लेकिन उसे क्या पता था कि ये सर्जरी उसपर महंगी पड़ जाएगी

खूबसूरत की स्थान हुआ ऐसा हाल
जूजू सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय है उसके इंस्टाग्राम पर 37 हजार 7 सौ फॉलोवर्स हैं जूजू ने 2017 में अपने गाल, नाक, चिन और जॉ लाइन की सर्जरी करवाई थी उसने इनमें सिलिकॉन फिलर्स डलवाए थे ताकि वो खूबसूरत दिखे लेकिन केस पूरा उलटा पड़ गया सर्जरी ने उलटा प्रभाव कर दिया और जूजू का चेहरा अजीबोगरीब ढंग से फूल गया अब लोग उसे देखकर दंग हो जाते हैं

सर्जरी में लगेंगे इतने पैसे
जूजू के गाल भयंकर ढंग से सूज गए हैं इस रिएक्शन की वजह से लोग उसका बहुत ज्यादा मजाक बनाते हैं अपने बिगड़े चेहरे को ठीक करने के लिए जूजू को 6 लाख 27 हजार रुपए की जरुरत है लेकिन जूजू के पास इतना अमाउंट नहीं है

लोगों से की थी सहायता की गुहार
जूजू ने सोशल मीडिया पर लोगों से सहायता की गुहार लगाई थी इसके लिए उसने फंड रेजिंग ग्रुप बनाया था अपनी हालत शेयर करते हुए जूजू सर्जरी के लिए पैसे जमा कर रही थी लेकिन कई वर्षों के बाद भी उसके पास पैसे जमा नहीं हो पाए इस वजह से अब इस ट्रांसजेंडर महिला ने अपना पेज क्लोज कर दिया है और बोला कि उसे अब इसी चेहरे के साथ जीवन भर जीना पड़ेगा


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह