आपका फोन खो जाए या कोई चुरा ले तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये आसान उपाय तो मिल जाएगा आपका फोन

आपका फोन खो जाए या कोई चुरा ले तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये आसान उपाय तो मिल जाएगा आपका फोन

नई दिल्ली: आजकल के समय में मोबाइल लोगों की जिंदगी से जुड़ीं सबसे जरूरी चीजों में से एक है, जिसके जरिये वह कुछ जरूरी काम के साथ ही मनोरंजन और गेम्स का भी लुफ्त उठा पाते हैं। लेकिन इन सबके बीच अगर कोई आपका फोन चुरा ले या आप गलती से अपना खो दें तो इससे बुरा एहसास शायद ही कोई हो। लेकिन ऐसी हालत में आप घबराएं नहीं, क्योंकि आजकल ऐसे आसान टिप्स-ट्रिक्स और मोबाइल में सेटिंग्स के साथ ही सॉफ्टवेयर आ गए हैं, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल के बारे में पात कर सकते हैं या खो देने के बाद भी अपना फोन सिक्योर रख सकते हैं।

जरूरी टिप्स और ट्रिक्स अपनाएंगे तो कोई भी अज्ञात व्यक्ति आपके फोन और उसमें मौजूद डेटा का मिसयूज नहीं कर पाएगा। तो आइए, आज जानते हैं कि इन टिप्स और ट्रिक्स का आसानी से इस्तेमाल कर आप अपना फोन कैसे सुरक्षित रख पाएंगे या खो जाने की सूरत में ढूंढ पाएंगे।

Secure Lock Screen बहुत फायदेमंद
सबसे पहले बता दूं कि चाहे ऐंड्रॉयड फोन हो या आईफोन, इनके सेटिंग्स में जाकर आप फोन को Lock कर सकते हैं या चोरी होने या खो जाने के बाद ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप secure lock screen फंक्शन के जरिये passcode और fingerprint authentication को ऑन करके रखें, जिससे ये फायदा होगा कि कोई अपरिचित व्यक्ति आसानी से आपका फोन अनलॉक नहीं कर पाएगा। हो सके तो facial recognition ऑप्शन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसे आसानी से डिसेबल कर कोई भी आपका फोन अनलॉक कर सकता है।

Find My Device काम आएगा
आजकल किसी भी फोन को शुरू करने और प्ले स्टोर एक्सेस के लिए जीमेल और गूगल डीटेल्स देना जरूरी हो गया है। ऐसे में आप सेटिंग्स में जाएं और Security & Location ऑप्शन में जाकर Google के Find My Device ऑप्शन को ऑन कर दें। इससे ये फायदा होगा कि फोन खोने या चोरी होने के बाद आप डिवाइस ट्रैक कर सकते हैं।

ये तरीका भी सही है
इसके साथ ही आप अपने कंप्यूटर पर android.com/find सर्च कर अपना फोन सिलेक्ट कर Secure & Erase प्रोसस सेट कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन पर एक पुश अलर्ट जाएगा, जिसमें जरूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए आप अपने फोन को किसी भी विपरीत परिस्थिति में सिक्योर कर सकते हैं।


मछुआरे ने पकड़ी इंसानों की तरह दिखने वाली शार्क मछली, देखने के लिए लोगों का लगा तांता

मछुआरे ने पकड़ी इंसानों की तरह दिखने वाली शार्क मछली, देखने के लिए लोगों का लगा तांता

एक मछुआरे ने समुद्र से शार्क मछली की ऐसी बच्ची को पकड़ा है जिसका चेहरा बिल्कुल इंसानों के बच्चों की तरह है। मामला इंडोनेशिया का है जहां मछुआरे ने अजीब-सी दिखने वाली शार्क मछली की बच्ची को पकड़ा है। डेली मेल के अनुसार, 48 वर्षीय मछुआरे अब्दुल्ला नूरन ने दावा किया कि उन्हें पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में रोटे नादो के पास पानी में शिशु शार्क मछली मिली जिसकी शक्ल बिल्कुल इंसानों की तरह है। अब इस शार्क मछली की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर देखकर निश्चित तौर पर आप भी दंग रह जाएंगे। 

कथित तौर पर, मछुआरे ने गलती से एक बड़ी शार्क मछली को पकड़ लिया था। हालांकि उस मछली के पेट में तीन बच्चे थे। उसमें एक छोटी शार्क मछली का चेहरा बिल्कुल किसी इंसानी चेहरे की तरह है, उसकी भी होठ और आंखें हैं। शिशु शार्क को खोजने के बाद, नूरन उसे घर ले गया, और उसके परिवार ने उसे सुरक्षित रखने में मदद की। उन्होंने बताया कि उनके पड़ोसियों ने उनसे इंसानी शक्ल वाली शार्क मछली को खरीदने की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। नूरन ने कहा, "मैंने शुरू में एक बड़ी शार्क मछली को पकड़ा था। अगले दिन मैंने उस शार्क के पेट से तीन छोटी शार्क मछलियों को बाहर निकाला। दो अपनी मां की तरह थे और एक की शक्ल ऐसी थी जैसे जन्म के बाद किसी मानव शिशु की होती है। 

उन्होंने कहा, "मेरे घर पर ऐसे लोगों की भीड़ लगी है जो शार्क को देखना चाहते हैं। बहुत से लोग इसे खरीदना चाहते हैं, लेकिन मैं इसके बजाय इसे संरक्षित करूंगा। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सौभाग्य लाएगा।" द इंडिपेंडेंट के मुताबिक, एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के एक समुद्री संरक्षण जीवविज्ञानी और पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता डॉ डेविड शिफ़मैन ने उन्हें बताया कि जन्म में जल्दी या फिर किसी कमी की वजह से शिशु शार्क की विशेषताएं विकृत हो सकती हैं।


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...