यहां पतंगों के जरिए बताए जायेंगे कोरोना से बचने के उपाय

यहां पतंगों के जरिए बताए जायेंगे कोरोना से बचने के उपाय

कोरोना संक्रमण की वजह से जिंदगी में सब कुछ बदला नजर आ रहा है। जमीन के हर कोने पर कोरोना ने अपनी परछाई छोड़ रखी है। 15 अगस्त को नीले आसमान में उड़ने वाली पतंगों के जरिये कोरोना से बचाव के उपाय दिए जाएंगे। उपाय के साथ ये कोशिश भी रहेगी कि जिस घर में पतंग कट कर गिरे वो घर कोरोना मुक्त हो जाए।

कोरोना से बचने के उपाय:

पुरानी दिल्ली के निवासी मोहम्मद तकी ने इस बार कोरोना से आजादी दिलाने और लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया है। जिसमें वो पुरानी दिल्ली के निवासियों को 5 हजार पतंग फ्री में बाटेंगे। फिलहाल अब तक ढाई हजार पतंग वो बांट भी चुके हैं।

5 हजार पतंग फ्री में बाटेंगे:

उन्होंने सभी 5 हजार पतंगों पर कोरोना को लेकर संदेश दिया है। पतंगों पर दिए गए संदेशों में 10 बिंदुओं को रखा है। इसमें कोरोना के क्या-क्या लक्षण होते हैं, कोरोना से कैसे बचाव किया जाए, खुले में न थूकना, सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करना, सैनिटाइज करना, हाथों को किस तरह धोएं इसका भी जिक्र किया गया है।

उनका मानना है कि जिस तरह हिंदुस्तान से अंग्रेजों को खदेड़ा था, उसी तरह इस साल स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना को हिंदुस्तान से खदेड़ा जाए। वहीं जिस घर में पतंग कट कर गिरे, उस घर को कोरोना से आजादी मिल जाये। इसी मकसद से मोहम्मद तकी इस अभियान को चला रहें हैं।


यहां है ये अनोखी प्रथा, मर्दो से मार खाकर महिलाओं का हो जाता हैं बुरा हाल

यहां है ये अनोखी प्रथा, मर्दो से मार खाकर महिलाओं का हो जाता हैं बुरा हाल

इस दुनिया में आज भी बहुत सी अजीबोगरीब परंपरा चलती आ रही है। आज हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आदिवासियों और पिछड़ी जातियों में आज भी निभाई जाती हैं। ये हैं इथोपिया की ऐसी जनजाति जहन महिलाएं अपने पति से पिटने में गर्व महसूस करती हैं। और इन्ही की कुछ तस्वीरें कैमरे में कैद की एक फ्रेंच फोटोग्राफर ‘एरिक लैफोर्ग’ ने।

मार खाती है महिलाएं:

ये जनजाति है हैमर नाम की जाति। इनकी मानें तो ये कहते हैं कि ये जाति बहुत ही अलग है। इनके बारे में बता दे कि इस जाति के लोग कैटल जंपिंग सेरेमनी मनाते हैं ये उनका एक खास तरह का समारोह होता है। इस में 15 गायों को एक साथ खड़ा कर दिया जाता है और एक युवक उसे कूदते हुए पार करना होता है अगर कोई लड़का ऐसा नही कर पाया तो उसकी शादी नहीं की जाती है।

महिलाएं मिलकर उसे पीटती भी हैं। इसके बाद उस लड़के के घर की सभी औरतों को पीटा जाता है। महिलाओं को मारने के लिए पुरुषों का एक संगठन होता है जिसे ‘माजा’ कहते हैं। और इसे महिलाएं बहुत ही मज़े के साथ करती हैं।