वायरल

इस महिला के पास है 1000 चीनी मिट्टी की गुड़ियों का कलेक्शन

लोग अपने किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद उसकी याद में कुछ यादगार बनवाते हैं पर एक स्त्री को बेटे जैसे दोस्त की याद में एक अनोखा शौक लग गया. आज उसके के पास 1000 चीनी मिट्टी की गुड़ियों का कलेक्शन है. आज स्थिति यह है कि उनका अधिकतर समय इसी कलेक्शन की देखभाल में जाता है. कलेक्शन की खास बात यही है कि इस पर उसका बोलना है कि यह शौक दिल टूटने से पैदा हुआ था.

दक्षिण अफ्रीका के वेरीनिगिंग की लिन एम्डिन अपनी प्रिय आकृतियों को अपने बगीचे में एक बड़े शेड में रखती हैं, जिन्हें सेकेंड-हैंड वेबसाइटों से खरीदकर बचाया गया था और प्यार से पुनर्स्थापित किया गया था. चार बच्चों की मां उन्हें पूरा प्यार देने, उन्हें कस्टम-मेड कपड़े पहनाने और यहां तक कि उन पर परफ्यूम छिड़कने में घंटों बिताती है.

लिन अपने परिवार के ऑटो पार्ट्स और सहायक उपकरण व्यवसाय के लिए भी काम करती है.  उनका यह शौक और उसका ‘शी शेड’ एक सुरक्षित ठिकाना बन गया है. लिन का यह जुनून पहली बार 20 वर्ष पहले प्रारम्भ हुआ जब पारिवारिक मित्र माइकल टोल्मे ने उन्हें उनके जन्मदिन के लिए रोज नामक एक चीनी मिट्टी की गुड़िया दी. दो महीने बाद, महज 21 वर्ष की उम्र में एक मोटरसाइकिल हादसा में माइकल की दुखद मौत हो गई.

उन्होंने कहा कि माइकल उनके बेटों का सबसे अच्छा दोस्त था और उनके बेटे जैसा था. जब भी वे रोज को देखती हूं तो उन्हें माइकल की याद आती है. तभी से चीनी मिट्टी की गुड़ियों के प्रति उनका प्यार बढ़ गया और जहां भी संभव हुआ, वे उन्हें जमा करने लगी. तब से, 59 वर्षीय आदमी ने अन्य खरीद फरोख्त समुदायों के अतिरिक्त फेसबुक मार्केटप्लेस से गुड़ियों को बचाया है.

लिन चार बेटों की मां हैं और कभी-कभी उन्हें लगता है कि उन्होंने कलेक्शन इसलिए प्रारम्भ किया क्योंकि उनकी बेटियां नहीं थीं. उनके बेटे बढ़ते संग्रह को देखकर चिढ़ जाते हैं. लेकिन लिन के 65 वर्षीय पति रिक उनका पूरा समर्थन करते हैं. दंपति को पता नहीं है कि उन्होंने संग्रह पर कितना खर्च किया है, लेकिन उनका बोलना है कि पुनर्स्थापित चीनी मिट्टी की गुड़िया में कोई बड़ी धनराशि नहीं है, जब तक कि वे बहुत दुर्लभ न हों.

Related Articles

Back to top button