वायरल

इंसानों से बात करते-करते अपना सिर एक दिशा में क्‍यों झुका लेते है कुत्ते…

अगर आप अपने कुत्‍ते से पूछें कि क्‍या वह पार्क जाना चाहता है? आप देखेंगे कि वह अपना सिर एक ओर झुका लेता है. सब लोग कुत्‍तों के इस व्‍यवहार से पर‍िच‍ित हैं, लेकिन वास्‍तव में कोई नहीं जानता कि इंसानों का सबसे अच्‍छा दोस्‍त ऐसा क्‍यों करता है. इंसानों से बात करते-करते वह अपना सिर एक दिशा में क्‍यों झुका लेता है. वैज्ञानिकों ने अब इस रहस्‍य से पर्दा उठाया है.

इंसानों में, जब आप कोई कहानी या कुछ याद करते हैं तो अपना सिर एक तरफ झुका लेते हैं. आपके दिमाग में किसी चीज की छव‍ि बन जाती है. हंगरी के वैज्ञानिकों के मुताबिक, कुत्‍तों का स्‍वभाव भी ऐसा ही है.इओत्वोस लोरैंड यूनिवर्सिटी (Eotvos Lorand University) के वैज्ञानिकों ने कहा कि कई जानवर दुनिया के दृश्‍यों, ध्‍वन‍ियों और गंध महसूस करते समय अपना सिर झुका लेते हैं.

हाव-भाव का अध्‍ययन किया
शोध की प्रमुख लेखक एंड्रिया सोम्मेस ने कहा, हमने कुत्तों के मालिकों से बोला कि वो उन्हें भिन्न-भिन्न खिलौनों का नाम बताएं. इस दौरान कुत्तों के हाव-भाव का अध्‍ययन किया गया. हमने पाया कि उसके सिर के मूवमेंट और मालिक की आवाज के बीच में एक खास रिश्ता है. आवाज की टोन के मुताबिक कुत्ते का सिर टेढ़ा होता है. जब मालिक उन्‍हें समझाने की टोन में कुछ बोलते हैं तो कुत्‍ते सिर को टेढ़ा कर उसे ध्यान से सुनना पसंद करते हैं.

मनुष्‍य और पक्षी भी ऐसा करते हैं
रिपन कॉलेज की साइंटिस्‍ट जूलिया मैनर कहती हैं कि मनुष्‍य और पक्षी भी ऐसा करते हैं. बहुत सी भिन्न भिन्न प्रजात‍ियां हैं जो इस तरह सिर झुकाती हैं. क्‍योंकि वे अपने कानों का एंगल बदलती हैं ताकि उन्‍हें आवाज अच्‍छे से सुनाई दे. बार्न उल्‍लू इस मुद्दे में चैंपियन होते हैं. वे अपनी गर्दन को 270 डिग्री तक भी घुमा सकते हैं. इससे वे श‍िकार‍ियों को जल्‍दी देख पाते हैं.

उम्दा प्रजाति के ब्रीड अधिक समझदार
वैज्ञानिकों का बोलना है कि कुत्ते की कई ब्रीड होती है. अक्सर कुत्ते के उम्दा प्रजाति के ब्रीड अधिक समझदार होते हैं, और अपने मालिक की बात को शीघ्र समझ पाते हैं. अध्ययन के दौरान ऐसी ब्रीड के 40 कुत्तों ने अध्ययन के 43 प्रतिशत समय के दौरान अपना सिर टेढ़ा किया हुआ था. सोम्‍मेज के मुताबिक, प्रतिभाशाली कुत्तों ने अपना सिर उसी दिशा में झुकाया जिस ओर माल‍िक खड़ा हो. भले ही वह कितनी भी दूर हो.

Related Articles

Back to top button