वायरल

दुनिया का यह खतरनाक पौधा इंसान को मिनटों में देता है मौत

दुनिया में कई तरह के पेड़-पौधे हैं. हर पौधे में कोई न कोई खासियत होती है. हालाँकि, दुनिया का लगभग हर पौधा सिर्फ़ ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए जाना जाता है. मनुष्य को किसी न किसी रूप में सभी से फायदा होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे इंसानों को दूर रहना चाहिए. यह पौधा आदमी को मृत्यु के घाट उतार देता है. यदि इसकी एक पट्टी भी किसी आदमी को छू जाए तो उसे बिजली का झटका जैसा महसूस होता है.

दुनिया के इस सबसे घातक पौधे की खेती हाल ही में ब्रिटेन में की गई थी. यदि यह किसी के शरीर को छू भी जाए तो इतना दर्द होता है कि आदमी अपनी जान देने को तैयार हो जाता है. यह पौधा एलनविच गार्डन, नॉर्थम्बरलैंड में उगाया जाता है. साथ ही, डिस्प्ले पर साफ लिखा है कि इस पौधे को न छुएं. यह आपको मरने पर विवश कर देता है यह पौधा अधिकांश ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इसके अतिरिक्त यह पौधा इंडोनेशिया के वर्षावनों में भी पाया गया है.

इस पौधे के बारे में पॉइज़न गार्डन टूर गाइड जॉन नॉक्स ने बोला कि यह बहुत घातक है. पौधे की पत्तियों से छोटी-छोटी बाल जैसी सुइयाँ उगती हैं. यदि ये आदमी के शरीर को छू भी लें तो उसे अगले बीस से तीस मिनट तक असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. दर्द का स्तर इतना होता है कि आदमी इसे सहने के बजाय मर जाना पसंद करता है. जॉन के मुताबिक, इसके स्पर्श से पूरे शरीर में आग लगने के साथ-साथ बिजली का झटका भी महसूस होता है. इसकी खोज 1866 में हुई थी. तभी उनकी गोद में एक जानवर गिर गया जो महज दो घंटे में ही मर गया

अब तक कई लोग इस पौधे का शिकार बन चुके हैं जो भी इस पौधे के संपर्क में आया उसे शरीर पर चकत्ते पड़ने की कम्पलेन हुई. इसके अतिरिक्त सूजन और रात में नींद न आने की कम्पलेन भी देखी गई एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, एक शख्स को पिटाई के बाद इतना दर्द हुआ कि उसने स्वयं को ही गोली मार ली. अब यह पौधा विष उद्यान में उगाया जाता है. इस गार्डन में सौ से भी अधिक घातक और जहरीले पौधे हैं. इन्हें देखने के लिए लोग यहां आते हैं.

 

Related Articles

Back to top button