गूगल सर्च में मिल रहे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर, इनमें एक भी बिजनेस यूजर नहीं

गूगल सर्च में मिल रहे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर, इनमें एक भी बिजनेस यूजर नहीं

नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर निशाने पर आए वॉट्सऐप को लेकर एक और विवाद सामने आया है। अब यूजर्स के मोबाइल नंबर वॉट्सऐप वेब (web.whatsapp) के जरिए लीक होने की रिपोर्ट है। इसके मुताबिक गूगल सर्च के दौरान यूजर के नंबर दिखाई दे रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप की लापरवाही को शेयर किया है। उन्होंने गूगल सर्च के दो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, जिनमें यूजर्स के मोबाइल नंबर साफ नजर आ रहे हैं। उन्होंने लिखा- वॉट्सऐस अपने डेस्कटॉप या वेब वर्जन की गूगल पर निगरानी ही नहीं रख पा रहा।

वेब वॉट्सऐप से लीक हो रहा डेटा
राजहरिया ने बताया कि यूजर्स का डेटा वेब वॉट्सऐप के जरिए लीक हो रहा है। कोई यूजर ऑफिस के लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप यूज कर रहा है, तो उसके मोबाइल नंबर गूगल सर्च पर आ रहे हैं। ये सभी नंबर पर्सनल यूजर्स के हैं। बिजसेस यूजर्स के नंबर इनमें शामिल नहीं हैं।

इसी हफ्ते राजहरिया ने गूगल पर वॉट्सऐप ग्रुप चैट इनवाइट के इंडेक्सिंग की जानकारी दी थी। तब सर्च रिजल्ट्स में करीब 1,500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद थे। गूगल की तरफ से इंडेक्स की गईं कुछ लिंक पोर्न शेयर करने वाले वॉट्सऐप ग्रुप को लीड करती हैं।

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी के खिलाफ अर्जी
वॉट्सऐप की नई डेटा प्राइवेसी पॉलिसी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। एडवोकेट चैतन्य रोहिल्ला ने इसके खिलाफ अर्जी लगाई है। इसमें कहा गया है कि वॉट्सऐप की नई पॉलिसी भारत के लोगों के निजता के अधिकार (Right to Privacy) का उल्लंघन है। यूजर का डेटा शेयर करना गैरकानूनी है।

अर्जी में कहा गया है कि नई पॉलिसी का मतलब ये है कि लोगों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर हमेशा नजर रखी जाएगी। यह सब सरकार की निगरानी के बिना होगा। इसलिए वॉट्सऐप की पॉलिसी पर तुरंत रोक लगानी चाहिए।

क्या है वॉट्सऐप की नई पॉलिसी?
वॉट्सऐप यूजर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकती है। कंपनी उस डेटा को शेयर भी कर सकती है। यह पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही है। पहले दावा किया गया था कि अगर यूजर इस पॉलिसी को 'एग्री' नहीं करता है तो 8 फरवरी के बाद वह अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। हालांकि बाद में कंपनी ने इसे ऑप्शनल बताया था।

कंपनी की सफाई- यूजर के प्राइवेट मैसेज शेयर नहीं होंगे
नई पॉलिसी पर विवाद होने के बाद कंपनी ने सफाई दी थी। वॉट्सऐप ने कहा था कि इस पॉलिसी से यूजर के प्राइवेट मैसेज को खतरा नहीं है। यानी फ्रेंड्स या फैमिली के साथ की जाने वाली चैट पूरी तरफ सुरक्षित रहेगी। नई पॉलिसी के दायरे में सिर्फ बिजनेस अकाउंट्स आएंगे।


बकरी के इस बच्चे की पूरे उत्तरप्रदेश में हो रही है चर्चा, माथे पर है आंख

बकरी के इस बच्चे की पूरे उत्तरप्रदेश में हो रही है चर्चा, माथे पर है आंख

वैसे तो आपने कई तरह की बकरियां देखी होंगी, कोई बकरी ज्यादा दूध देने के लिए जाना जाती हैं तो कोई अपनी महंगी कीमत के लिए, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बकरी के मेमने के बारे में बता रहे हैं जिसे पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे और इस बकरी को एक बार देखने की जरूर सोचेंगें। यह मेमना पूरे बिजनौर जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि प्रकृति ने इस बकरी के मेमने साथ बहुत ही बड़ा खिलवाड़ किया है।

दरअसल बकरी का यह मेमना अपनी आंख के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। उसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आर रहे हैं। दरअसल इस बकरी के मेमने की एक ही आंख है, वो भी उसके माथे पर है। माथे पर आंख के कारण यह अजूबा बकरी का मेमना अपने इलाके में काफी प्रसिद्ध हो गया है। कोई उसके साथ सेल्फ ले रहा है तो कोई उसका वीडियो बना रहा है। हमेशा उसे देखने के लिए भीड़ लगी रहती है।

इस मेमने का जन्म उत्तरप्रदेश के बिजनौर जिले के नूरपुर थाना क्षेत्र के गांव मोराहट में हुआ है। इसके मसिया सिंह वाल्मीकि हैं। मसिया का कहना है कि उनकी बकरी ने दो बच्चे दिए हैं। एक मेमना तो सामान्य है, लेकिन दूसरे मेमने के माथे पर सिर्फ एक आंख है और उसकी जीभ मुंह से हमेशा बाहर निकली ही रहती है। ऐसे में उसे देखकर सभी लोग हैरान हैं। उसे देखने के लिए दूर-दराज के लोग आ रहे हैं। इस नजारे को देखकर सभी लोगों का कहना है कि बकरी का बच्चा भगवान का रूप धारण कर जन्म लिया है।


झुमरी तिलैया की शिप्रा सिन्हा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को उनकी शक्ति का एहसास कराने के लिए एक कविता लिखी है। इस कविता को लोग काफी पसंद कर रहे हैं।        International Women's Day पर अदाकारा जरीन खान ने स्त्रियों को दी खास सलाह, बोलीं...       सिंगर Harshadeep Kaur ने सोशल मीडिया पर दिखाई बेटे की झलक, लिखा...       दिनभर में 7 बार इस समय जरूर पीएं पानी, फिर देखें इसका कमाल       जानें कैसे इस्तेमाल करें Menstrual Cups, महिलाएं छोड़ें लज्जा और झिझक       यहां मंदिर में रखी मातारानी मूर्ति को भी होते हैं ये... जानिए बड़ा रहस्य       पेट्रोल-डीजल केंद्र और प्रदेश को मिलकर सस्ता करना चाहिए : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण       मोदी सरकार बदल सकती है ये बड़ी नियम, कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन करना होगा काम       महाशिवरात्रि पर राहु और केतु की शांति के लिए करें उपाय       आज फाल्गुन मास की दशमी तिथि है, जानें अभिजीत मुहूर्त और राहु काल       IPL 2021 का शेड्यूल जारी, जानिए कब-कब खेले जाएंगे मैच       विराट कोहली ने विवियन रिचर्ड्स को दी जन्मदिन की बधाई       UP: अब एसिड अटैक पीड़ितों और दिव्यांगों को भी लगेगी वैक्सीन       शाहजहांपुर में 26 साल बाद दुष्कर्म पीड़िता ने लगाई न्याय की गुहार       पाक को महंगी पड़ी चीन की यारी, भारत के विमानों के आगे नहीं ठहरा उसका जेएफ-17       जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, 31 मार्च है अंतिम तारीख       अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर खास, उन पुरुषों को सलाम जिन्होंने महिलाओं को दिया मुकाम       भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली