किसान आंदोलन पर बाइडेन ने कहा- मोदी सरकार किसानों की मांगें पूरी करे? जानिए इस पोस्ट का सच

किसान आंदोलन पर बाइडेन ने कहा- मोदी सरकार किसानों की मांगें पूरी करे? जानिए इस पोस्ट का सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन की फोटो है और उस पर डीडी न्यूज का लोगो लगा है। दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन पर बाइडेन ने कहा, 'दिल्ली बॉर्डर पर किसान ठंड और बारिश में पचास दिन से बैठे हुए हैं। उनकी मांगों का शांतिपूर्ण समाधान हो, जल्द से जल्द मोदी सरकार किसान की मांग पूरी करे। उन्हें अपने घर सम्मानपूर्वक वापस भेजे।'

और सच क्या है?

  • इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमनें डीडी न्यूज पर लगी जो बाइडेन की फोटो को गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर इस फोटो का पूरा वीडियो मिला।
  • पड़ताल के दौरान हमनें डीडी न्यूज के इस वीडियो में जो बाइडेन के पूरे बयान को सुना। जो बाइडेन ने अपने बयान में कहीं भी किसान आंदोलन का जिक्र नहीं किया।
  • डीडी न्यूज ने अपने यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 31 अक्टूबर, 2020 को पब्लिश किया था। तब तक किसान आंदोलन दिल्ली नहीं पहुंचा था।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने बाइडेन के बयान से जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इस बयान से जुड़ा कोई लिंक नहीं मिला।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर बाइडेन की फोटो के साथ किया जा रहा दावा फेक है। जो बाइडेन ने किसान आंदोलन पर कोई बयान नहीं दिया है।

OMG! सबसे महंगा फूड, कीमत जान उड़ जाएगें होश

OMG! सबसे महंगा फूड, कीमत जान उड़ जाएगें होश

नई दिल्ली : लोग अपनी डाइट को बेहतर करने के लिए अपनी डाइट में कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। वहीं एक कैवियार फूड है जिसका इस्तेमाल लोग अपनी डाइट में रोजाना भी करते हैं। इस डिश को लेकर कहा जाता है कि यह कैवियार फूड अमीरों के लिए बनी हुई है क्योंकि इस कैवियार की कीमत 8000 से 18000 तक मानी जाती है। आपको बता दें कि इस डिश को एक रशिया के फिशरमैन ने निजात किया था। जानते हैं कैवियार से जुड़ी सारी जानकारी को।

क्या होता है कैवियार
कैवियार एक ऐसा फूड है जो मछलियों के अंडे के रूप में पाया जाता है। इस फूड को अनफर्टिलाइज्ड सॉल्ट ऐग भी कहा जाता है। यह मछलियों के एक प्रजातियों से प्राप्त होता है। यह कैवियार चार कलर में देखने को मिलते हैं। मुख्य रूप से इस कैवियार को ग्रे, ऑरेंज, ब्लैक, ऑलिव ग्रीन कलर में देखने को मिलते हैं। कैवियार फूड एक स्टर्जियन प्रजातीय की मछली से प्राप्त होता है। इस स्टर्जियन मछली की उम्र 100 साल से भी अधिक मानी जाती है।

इस कैवियार की बाजार में कीमत
कैवियार के इस फूड की कीमत बाजार में अलग अलग मात्रा पर निर्भर करती है। आपको बता दें कि इस कैवियार की 30 ग्राम की कीमत मार्केट में 8000 रुपये / – से लेकर 18000 रुपये /- तक देखने को मिलती है। इसलिए इस कैवियार को अमीरों की डिश कहा जाता है। इस कैवियार फूड को लोग अपनी रोजमर्रा की डाइट में भी इस्तेमाल करते हैं। इसे लोग अलग – अलग तरीके से खाते हैं।

इस कैवियार में विटामिन की पाई जाती है भरपूर मात्रा
कैवियार फूड को खाने के लिए काफी ध्यान देना पड़ता है कि इस फूड को रूम टेम्प्रेचर के हिसाब से नहीं रख सकते हैं। आपको बता दें कि लोग इसे परोसते वक्त बर्फ के बाउल का इस्तेमाल तक करते हैं। इस कैवियार को ओमेगा-3 फैटी एसिड के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इससे शरीर में खून के थक्के नहीं जमते हैं और ब्रेन से संबंधित हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। कैवियार में विटामिन से जुड़े काफी तत्व पाए जाते हैं। इस कैवियार में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है।


जानिए, अचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?       मिनटों में दूर होगा सिरदर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय       हर महिला को पता होनी चाहिए इस बीमारी से जुड़ी यह जानकारी       शरीर को कई गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति देता हैं बेर       कैंसर के खतरे को कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी       कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास       डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्वि के खिलाफ  कांग्रेस का मशाल जुलूस       ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित       डिजिटल डिवाइस के माध्यम से छात्र-छात्राओं कराया जायेगा पठन-पाठन, जिले के 25 हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास की स्थापना       Sidharth Shukla से एक यूजर ने कहा, 'शहनाज गिल के साथ फ्रेंडशिप पड़ रही हैं महंगी'       Priya Prakash Varrier Video: शूटिंग के दौरान प्रिया प्रकाश वारियर हुईं हादसे का शिकार       OTT Platform Guidelines: 'सेक्रेड गेम्स 2' से लेकर 'तांडव' तक, इन वेब सीरीज पर मचा बवाल       कैंसर के इलाज करा रहीं राखी सावंत की मां का अस्पताल से इमोशनल वीडियो आया सामने       Lisa Haydon तीसरी बार बनने जा रही हैं मां, बेबी बम्प के साथ किया डांस       सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं