इस मामले में मामले में पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि बंगलूरू से गिरफ्तार, 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

इस मामले में मामले में पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि बंगलूरू से गिरफ्तार, 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी ‘टूलकिट’ सोशल मीडिया पर साझा करने के मामले में रविवार को पहली गिरफ्तारी हुई। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने शनिवार को इसमें संलिप्तता के आरोप में कर्नाटक के बंगलूरू से 21 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को गिरफ्तार किया है।

उसे रविवार को अदालत में पेश करने के बाद 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। उन पर पर्यावरण परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग द्वारा साझा की गई टूलकिट को एडिट करने और बाद में आगे बढ़ाने का आरोप है। 

पटियाला हाउस कोर्ट कॉम्प्लेक्स के ड्यूटी मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट देव सरोहा ने दिशा रवि से पूछताछ के लिए पांच दिन की पुलिस हिरासत की अनुमति दी। हालांकि पुलिस ने सात दिन की हिरासत की मांग की थी।

जज के सामने रोते हुए कहा, मात्र दो लाइन एडिट की थी
उसका कहना था कि केंद्र सरकार के खिलाफ व्यापक साजिश की जांच के लिए हिरासत में पूछताछ जरूरी है। साथ ही इसमें खालिस्तान से जुड़े लोगों का हाथ होने का भी शक है। दिशा रवि कोर्ट रूम में रो पड़ी और जज से कहा कि उसने केवल दो लाइनें एडिट की थीं और वह किसानों के प्रदर्शन का समर्थन करना चाहती थी। 

दिल्ली पुलिस के एपीआरओ अनिल मित्तल ने बताया कि दिशा को पूछताछ के लिए उनके घर से लाया गया था और बाद में टूलकिट गूगल डॉक्यूमेंट तैयार करने में उनकी संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने कहा कि दिशा टूलकिट गूगल डॉक्यूमेंट के एडिटरों में से एक थी और इसको तैयार करने और फारवर्ड करने में अहम साजिशकर्ता है। पुलिस ने दिशा का लैपटॉप और मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या वह इस मामले में शामिल अन्य लोगों के भी संपर्क में थी या नहीं।


OMG! सबसे महंगा फूड, कीमत जान उड़ जाएगें होश

OMG! सबसे महंगा फूड, कीमत जान उड़ जाएगें होश

नई दिल्ली : लोग अपनी डाइट को बेहतर करने के लिए अपनी डाइट में कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। वहीं एक कैवियार फूड है जिसका इस्तेमाल लोग अपनी डाइट में रोजाना भी करते हैं। इस डिश को लेकर कहा जाता है कि यह कैवियार फूड अमीरों के लिए बनी हुई है क्योंकि इस कैवियार की कीमत 8000 से 18000 तक मानी जाती है। आपको बता दें कि इस डिश को एक रशिया के फिशरमैन ने निजात किया था। जानते हैं कैवियार से जुड़ी सारी जानकारी को।

क्या होता है कैवियार
कैवियार एक ऐसा फूड है जो मछलियों के अंडे के रूप में पाया जाता है। इस फूड को अनफर्टिलाइज्ड सॉल्ट ऐग भी कहा जाता है। यह मछलियों के एक प्रजातियों से प्राप्त होता है। यह कैवियार चार कलर में देखने को मिलते हैं। मुख्य रूप से इस कैवियार को ग्रे, ऑरेंज, ब्लैक, ऑलिव ग्रीन कलर में देखने को मिलते हैं। कैवियार फूड एक स्टर्जियन प्रजातीय की मछली से प्राप्त होता है। इस स्टर्जियन मछली की उम्र 100 साल से भी अधिक मानी जाती है।

इस कैवियार की बाजार में कीमत
कैवियार के इस फूड की कीमत बाजार में अलग अलग मात्रा पर निर्भर करती है। आपको बता दें कि इस कैवियार की 30 ग्राम की कीमत मार्केट में 8000 रुपये / – से लेकर 18000 रुपये /- तक देखने को मिलती है। इसलिए इस कैवियार को अमीरों की डिश कहा जाता है। इस कैवियार फूड को लोग अपनी रोजमर्रा की डाइट में भी इस्तेमाल करते हैं। इसे लोग अलग – अलग तरीके से खाते हैं।

इस कैवियार में विटामिन की पाई जाती है भरपूर मात्रा
कैवियार फूड को खाने के लिए काफी ध्यान देना पड़ता है कि इस फूड को रूम टेम्प्रेचर के हिसाब से नहीं रख सकते हैं। आपको बता दें कि लोग इसे परोसते वक्त बर्फ के बाउल का इस्तेमाल तक करते हैं। इस कैवियार को ओमेगा-3 फैटी एसिड के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इससे शरीर में खून के थक्के नहीं जमते हैं और ब्रेन से संबंधित हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। कैवियार में विटामिन से जुड़े काफी तत्व पाए जाते हैं। इस कैवियार में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है।


बॉलीवुड एक्ट्रेस ने समुद्र किनारे ढहाया कहर       इस अभिनेत्री ने कई बार आइटम नंबर करने से किया मना, कही ये बड़ी बात       इस एक्ट्रेस ने कराया टॉपलेस फोटोशूट, फूलों से छुपाये ये अंग       रश्मिका मंदाना करेंगी बॉलीवुड में डेब्यू, सिद्धार्थ मल्होत्रा संग करेंगी शूटिंग       जेसिका अलेक्जेंडर 'द लिटिल मरमेड' के रीमेक में करेंगी काम       झारखंड सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 91,277 करोड़ का बजट विधानसभा में पेश किया, बजट में गांव, किसान व मजदूर फोकस में रहे हैं। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कई घोषणाएं कीं        जिला परिषद प्रधान शालिनी गुप्ता ने किया मरकच्चो का दौरा, .... जब दीपिका ने जिप प्रधान से मांगा ऑटोग्राफ        मेहमान टीम का स्वागत फिर टर्नर पिच से करने की तैयारी, भारत के खिलाफ इंग्लैंड की राह नहीं है आसान       जसप्रीत बुमराह करने जा रहे हैं शादी और इसलिए क्रिकेट से लिया ब्रेक       ये खिलाड़ी लौटा मैदान पर, वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम को मिली बड़ी खुशखबरी       Vijay Hazare Trophy 2021 के नॉकआउट मुकाबलों का शेड्यूल जारी       4th Test मैच में ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन       FATF की ग्रे लिस्ट में बना रहेगा पाकिस्तान, इमरान सरकार को लगा बड़ा झटका!       पाकिस्तानी एक्टर का बड़ा खुलासा, इस महिला ने किया शोषण       जानिए सोशल मीडिया पर कैसा है रिएक्शन, पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन       कश्मीर दहलाने की तैयारी, जैश का मददगार चढ़ा हत्थे       शिक्षक बन जिला परिषद प्रधान शालिनी गुप्ता ने बच्चों को दिए सफलता के टिप्स       हादसे से कांपा मध्य प्रदेश, पुलिस महकमे में शोक की लहर       कोरोना से मचा हाहाकार, इतने नए मामले आने के बाद अलर्ट हुई सरकार       एक सोसाइटी में 20 से ज्यादा लोग मिले पॉजिटिव, अब यहां हुआ कोरोना विस्फोट