उत्तराखण्ड

लोकसभा चुनाव के लिए दिव्यांगों के लिए रहेगा ये खास इंतजाम

 निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में शत प्रतिशत मतदान के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इन्हीं प्रयासों के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए मताधिकार का उपयोग सहज एवं सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से सक्षम एप (SAKSHAM-ECI) बनाया गया है. इसकी जानकारी दिव्यांगों तक पहुंचाने के लिए विभाग की तरफ से दिव्यांग रथ की शुरुआत की है, जो गांव-गांव जाकर मतदान के लिए जागरूक करने का काम करेगा.

उत्तराखंड के चमोली जिले में निर्वाचन विभाग स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. विभाग जहां गढ़वाली भाषा, चित्रकारी, पोस्टर, वॉल पेंटिंग, चौपाल के जरिए मतदाताओं को अपनी ओर खींच रहा है. वहीं, दिव्यांग मतदाताओं की ओर भी विभाग का रुख दिखाई दे रहा है. इसके लिए विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाने के साथ- साथ उन्हें शत प्रतिशत मतदान में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. ताकि वे भी मतदान में अपनी सहभागिता अदा कर सकें. दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा ‘दिव्यांग रथ’ की शुरुआत की है, जो उन्हें ‘सक्षम एप’ की जानकारी दे रहा है.

चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए डंडी- कंडी और रथ का सहारा लिया जाएगा. दूसरी ओर जनपद के सिमली, नैणी, ल्वांणी, जोशीमठ, हाटकल्याणी, पूर्णा, सेलखोला, सिरोली और गोपेश्वर नगर क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक, महिला चौपाल, मतदाता शपथ कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. दिव्यांग रथ जिले में भ्रमण कर दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन विभाग की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देगा.  उन्हें सक्षम एप पर पंजीकरण करने के लिए प्रेरित करेगा.

व्हीलचेयर, डोली पर आकर दिव्यांग करेंगे मतदान!

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि वाहन में एलईडी टीवी (LED TV) पर वीडियो के माध्यम से दिव्यांग जनों को जानकारी दी जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि दिव्यांगों को सक्षम एप और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बताने के साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है. उन्होंने दिव्यांग जनों से सक्षम एप पर आवश्यक रूप से रजिस्ट्रेशन करवाने की बात कही है. इससे मतदान दिवस के दिन दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर, डोली अथवा स्वयं सेवक के माध्यम से मतदाता बूथ तक ले जाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button