चुनावी संग्राम 2022: यूपी-झारखंड में लहलहाए लेकिन उत्तराखंड में मुरझाए क्षेत्रीय दल

चुनावी संग्राम 2022: यूपी-झारखंड में लहलहाए लेकिन उत्तराखंड में मुरझाए क्षेत्रीय दल

उत्तराखंड में क्षेत्रीय सरोकारों की राजनीति करने वाली पार्टियां सत्ता का ताला नहीं खोल पाई। पहाड़ के जनमानस को राज्य आंदोलन का नेतृत्व करने वाली उत्तराखंड क्रांति दल से बहुत उम्मीदें थीं। लेकिन राज्य में अब तक हुए चार विधानसभा चुनावों का इतिहास बताता है कि जहां उत्तरप्रदेश में क्षेत्रीय राजनीतिक दल सत्ता पर काबिज होने में कामयाब रहे, वहीं जन भावनाओं और संभावनाओं के बावजूद क्षेत्रीय दल मुरझाते चले गए।

झारखंड में झामुमो का परचम लहराया, उत्तराखंड में यूकेडी हाशिए पर 
वर्ष 2000 में तत्कालीन अटल सरकार ने तीन नए राज्य उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड बनाए। झारखंड की सियासत में क्षेत्रीय दल झारखंड मुक्ति मोर्चा(झामुमो) एक मजबूत राजनीतिक ताकत के तौर पर स्थापित है। वर्तमान में वहां सत्ता की कमान झामुमो के हेमंत सोरेन के हाथों में है। लेकिन यह सौभाग्य उत्तराखंड में सक्रिय क्षेत्रीय दलों का नहीं रहा। जनाकांक्षाओं, अस्मिता और संवेनदाओं की प्रतीक होने के बावजूद यूकेडी जनमत हासिल करने में नाकाम रही। 


मध्य प्रदेश की विधवा को हरिद्वार बुलाकर दुष्कर्म

मध्य प्रदेश की विधवा को हरिद्वार बुलाकर दुष्कर्म

फेसबुक पर दोस्ती के बाद मध्य प्रदेश की एक विधवा को हरिद्वार बुलाकर दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पुलिस ने देवबंद सहारनपुर निवासी आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक, नरसिंहगढ़ मध्य प्रदेश निवासी महिला ने शिकायत देकर बताया कि वर्ष 2020 में फेसुबक पर उसकी दोस्ती सहारनपुर के देवबंद कस्बा निवासी संदीप गिरि से हुई थी। आरोपित ने खुद को अविवाहित बताते हुए पहले फेसबुक मैसेंजर पर और उसके बाद मोबाइल काल पर बात शुरू की।

महिला ने बताया कि पति की मौत हो चुकी है और संदीप ने खुद को अविवाहित बताया, इसलिए शादी के वादे पर उसने यकीन कर लिया। आरोप है कि संदीप ने 25 नवंबर को उसे बहला-फुसलाकर हरिद्वार बुलाया। संदीप उसे हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर मिला और एक होटल में ले गया। आरोप है कि होटल में उसने दुष्कर्म किया और 26 नवंबर को उसे हरकी पैड़ी पर छोड़कर चला गया। इसके बाद वह आरोपित के घर पहुंची तो पता चला कि वह शादीशुदा है। चूंकि दुष्कर्म हरिद्वार हुआ, इसलिए उसने हरिद्वार पहुंचकर शहर कोतवाली में तहरीर दी। शहर कोतवाल राकेंद्र कठैत ने बताया कि आरोपित संदीप निवासी देवबंद, सहारनपुर उत्तर प्रदेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही आरोपित को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अवैध शराब के साथ युवक गिरफ्तार

भगवानपुर: पुलिस ने अवैध शराब ले जा रहे एक युवक को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से पुलिस ने 36 देशी शराब के पव्वे बरामद कियेे है। आरोपित को आरोग्यम मेडिकल कॉलेज के पास से पकड़ा है। आरोपित का नाम अंकुश कुमार निवासी किशनपुर थाना भगवानपुर है। आरोपित पर मुकदमा दर्ज किया है।