उत्तराखण्ड

चारधाम की सुगम यात्रा के लिए रंग नहीं ला रहे हैं शासन-प्रशासन के प्रयास

ऋषिकेश न्यूज़ डेस्क .. चारधाम की सुगम यात्रा के लिए शासन-प्रशासन के कोशिश रंग नहीं ला रहे हैं. तीर्थ यात्रा पर आए कई श्रद्धालु बिना दर्शन किए ही घर लौटने लगे हैं. प्रशासन ने अस्थायी पंजीकरण प्रबंध भी प्रारम्भ की, लेकिन उसकी उपलब्धि यह है कि अब तक करीब चार हजार श्रद्धालु ऋषिकेश से अपने घर लौट चुके हैं. वापस लौटे इन तीर्थयात्रियों ने बोला कि देवभूमि उत्तराखंड पहुंचने के बाद भी यह उनका दुर्भाग्य है कि वे धाम के दर्शन नहीं कर सके. ये उनकी जीवन का सबसे बुरा अनुभव है आपको बता दें कि इन लोगों को अस्थायी रजिस्ट्रेशन के लिए रोका गया था और फिर इस सिस्टम को भी बंद कर दिया गया था

जबकि ऑफ़लाइन पंजीकरण बंद कर दिया गया था, प्रशासन ने तीर्थ यात्रा के लिए ऋषिकेश शहर में रहने वाले लगभग 12 हजार तीर्थयात्रियों के लिए अस्थायी पंजीकरण की प्रबंध की. प्रशासन की योजना थी कि अस्थायी पंजीकरण के बाद इन तीर्थयात्रियों को पवित्र स्थानों पर भेजा जाएगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ प्रशासन ने सोमवार शाम करीब पांच बजे अस्थायी पंजीकरण प्रबंध भी बंद कर दी. ट्रांजिट कैंप प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक 12 हजार के सापेक्ष महज छह हजार यात्रियों का ही औपबंधिक पंजीकरण हो सका. शेष छह हजार में से करीब चार हजार श्रद्धालु बिना दर्शन किये ही लौट गये हैं करीब ढाई हजार तीर्थयात्री अभी भी ट्रांजिट कैंप परिसर और हॉस्टलों में रुके हुए हैं.

800 यात्री देंगे पोल टेस्ट
बता दें कि प्रशासन ने 31 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद करने का निर्णय लिया है ट्रांजिट कैंप में रुके लगभग 800 यात्रियों ने ऑफ़लाइन पंजीकरण प्रारम्भ होने तक यहीं रहने का संकल्प लिया है. इसमें बोला गया है कि ध्रुव ने अनिश्चित काल तक ईश्वर की प्रतीक्षा की. हम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ होने का भी प्रतीक्षा करेंगे प्रशासन का बोलना है कि इन यात्रियों के लिए आवास और भोजन की प्रबंध की गई है.

ऋषिकेश में 16,953 ट्रिप कार्ड बनाए गए
चार अप्रैल से ऋषिकेश एआरटीओ कार्यालय में ग्रीन कार्ड बनना प्रारम्भ हो गया था. 20 मई तक यहां से 16,923 वाहनों के लिए 23,063 ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड जारी किए जा चुके हैं इन वाहनों से अब तक 1,52,963 श्रद्धालु ऋषिकेश से धाम के दर्शन के लिए जा चुके हैं. परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यहां से 11,520 गाड़ी रवाना हुए हैं विभाग ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 1400 वाहनों के चालान काटे और 20 वाहनों को बरामद किया.

Related Articles

Back to top button