उत्तराखण्ड

बाबा केदार के दर्शन के लिए हेली सेवा के लिए दोबारा शुरू होने वाली है हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग

केदारनाथ धाम में दर्शन करने करने को भक्तजनों को अब लंबा इतंजार नहीं करना पड़ेगा. बाबा केदार के दर्शन के लिए हेली सेवा के लिए हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग दोबारा प्रारम्भ होने वाली है. हेली टिकट बुकिंग को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा दूसरे चरण की बुकिंग शुक्रवार 14 जून से प्रारम्भ हो रही है. इस बार 21 जून से 14 सितंबर की बीच की अवधि के लिए हेली टिकट की बुकिंग की जाएगी. नागरिक उड्डयन विभाग ने पहले 10 मई से 20 जून और 15 सितंबर से 30 अक्तूबर तक के लिए हेली बुकिंग प्रारंभ की थी, जो शुरुआती सप्ताह में ही सौ-फीसदी बुक हो चुकी हैं.

विभाग ने तब मानसून काल 21 जून से 14 सितंबर के लिए बुकिंग की तिथियां घोषित नहीं की थी. अब विभाग ने इस अवधि के लिए 14 जून दोपहर 12 बजे से टिकट बुकिंग प्रारंभ करने का फैसला लिया है. यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने कहा कि इस बार मुख्य तौर पर ट्रांसभारत, एयरो और हिमालयन कंपनी ही सेवा देगी, शेष कंपनियां उपलब्धता के मुताबिक ही सेवाएं प्रदान करेंगी.

उन्होंने कहा कि अब तक धाम में कुल 83710 हेली सेवा का फायदा ले चुके हैं. मानसून काल में आमतौर पर यात्री घट जाते हैं, इस कारण हेली कंपनियां भी अपनी सेवाएं सीमित कर देती हैं. कहा कि मानसून के लिए भी तैयारी की जा रही है.

केदारनाथ हेली सेवा के लिए यहां करें टिकट बुक
केदारनाथ हेली सेवा टिकट की बुकिंग प्रारम्भ हो गई है. तीर्थ यात्रियों में हेली सेवा टिकट बुकिंग को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है. हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्री पर टिकट बुक कर सकते हैं.

इन तारीखों के लिए स्लॉट 
केदारनाथ हेली सेवा के लिए स्लॉट बुक प्रारम्भ होने वाले हैं. इस बार जब हेलीकॉप्टर से दर्शन करने के लिए बुकिंग प्रारम्भ होगी तो 21 जून से 14 सितंबर के बीच के लिए स्लॉट खुलेंगे. बताया जा रहा है कि इस बार भी बुकिंग प्रारम्भ होते ही सारे स्लॉट फुल हो जाएंगे. आपको बता दें कि इससे पहले जब भी हेली सेवा के लिए बुकिंग प्रारम्भ हुई थी तब चंद ही मिनटों में सारे स्लॉट फुल हो गए थे.

एक आईडी पर केवल टिकटें ही बुक होंगी 
चारों धामों मे में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है. केदारनाथ हेली टिकट के लिए 14 जून से दोबारा बुकिंग प्रारम्भ होने वाली है. ध्यान देने वाली बात यह है कि एक आईडी से केवल छह श्रद्धालुओं की ही टिकट बुक की जाएगी.  इसके अलावा, दो वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्चों का पूरा टिकट लगेगा.

हेली सेवा के लिए यह नियम भी जरूरी 
हेली सेवा के लिए दो वर्ष से कम्र उम्र वाले बच्चों का कोई भी टिकट नहीं लगेगा, लेकिन बच्चे का वजन किसी एक अभिभावक के साथ जोड़ा जाएगा. यदि कुल वजन 80 किलो ग्राम से अधिक हुआ तो प्रति किलो के हिसाब 150 रुपए का अतिरिक्त चार्ज वूसला जाएगा.

तीर्थ यात्रियों के लिए एक और महत्वपूर्ण सूचना है कि तकनीकि खराबी के कारण उड़ान नहीं होन की स्थिति पर यात्रियों को कंपनी की ओर से पूरा रिफंड दिया जाएगा. इसके अलावा, हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने के लिए तीर्थ यात्रियों को हेली टिकट की कॉपी, चारधाम रजिस्ट्रेशन सहित ऑरिजजन आईडी भी अपने साथ रखना जरूरी होगा.

किराया
गुप्तकाशी से 8126
फाटा से 5774
सिरसी से 5772
(प्रति आदमी आना जाना)

हेली टिकट के नाम पर ठगी 
10 जून से प्रारम्भ केदरारनाथ धाम में दर्शन करने को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. लेकिन, चिंता की बात है कि केदारनाथ हेली  सेवा टिकट बुकिंग के नाम पर भक्तजनों से ठगी की जा रही है. साइबर ठग नए-नए उपायों से ठगी को अंजाम दे रहे हैं. आपको बता दें कि पुलिस की ओर से ठगी के लिए बनाई गई फर्जी वेबसाइटों पर ऐक्शन भी लिया जा चुका है. इसके साथ ही, साइबर ठगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज उन्हें कारावास भी भेजा जा रहा है.

चार धाम यात्रा के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
गंगोत्री, बदरीनाथ समेत चार धाम यात्रा पर जरने वाले भक्तजनों के लिए औनलाइन या फिर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर यात्री रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

इसके अलावा, मोबाइल ऐप touristcareuttarakhand पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा मौजूद है. इसके अतिरिक्त पंजीकरण का एक और विकल्प व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर यात्रा टाइप कर पंजीकरण हो सकता है. टोल फ्री नंबर 01351364 नंबर पर भी पंजीकरण की सुविधा दी गई है. आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी यात्री को दर्शन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button