UP में अब दो दिन ही होगा काम, लगेगी सेकेण्ड डोज

UP में अब दो दिन ही होगा काम, लगेगी सेकेण्ड डोज

लखनऊ: प्रदेश में शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आज राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया। फैसले में कहा गया है कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य अब सप्ताह में दो दिन गुरुवार एवं शुक्रवार को ही किया जाएगा । पहले चरण के वैक्सीनेशन के तहत अगले तीन सप्ताह में सभी हेल्थ वर्कर्स का कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा । 15 फरवरी से पहले चरण में वैक्सीनेट लोगों को कोरोना वैक्सीन की सेकेण्ड डोज देने का काम शुरू किया जाएगा।

कोरोना वैक्सीनेशन के द्वितीय चरण की तैयारी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन आ जाने के बाद भी हमें कोविड-19 के प्रति सतर्कता बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के वैक्सीनेशन कार्य को केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स तथा क्रम के अनुरूप संचालित किया जाए। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन के द्वितीय चरण के अभियान की सभी तैयारियां समय पर सुनिश्चित करने है ।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में कोविड टेस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि सर्विलांस सिस्टम तथा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रतिदिन कोविड-19 के कम से कम 1.50 लाख टेस्ट अवश्य किए जाएं।

कोरोना के प्रति लोगों को सतत जागरूक करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि आरोग्य मेलों में एन्टीजन टेस्ट की पर्याप्त व्यवस्था करने के साथ ही आरोग्य मेलों में आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी प्रदान की जाए तथा पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड भी वितरित किए जाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में सभी आवश्यक दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। सभी सरकारी तथा निजी अस्पतालों में फायर सेफ्टी के सम्बन्ध में जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने ‘102’ तथा ‘108’ एम्बुलेंस सेवाओं का सुचारु और प्रभावी संचालन सुनिश्चित करने तथा जरूतमंदों को एक निश्चित समय में एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध करने को कहा है।


सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं

सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं

लखनऊ: विधान परिषद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के भाषण के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) के एमएलसी नाराज हो गए और कई शब्दों पर आपत्ति जताई। जिस पर मुख्यमंत्री ने बोला कि सपा के लोगों को यहां पर ज्यादा गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं है, सबके पेट का दर्द दूर कर दूंगा।

सुनने की आदत डाल लें सपा के सदस्य
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जो जिस भाषा में समझता है, उसे उसी भाषा में समझाया जाता है। पहले सदन में अपना आचरण सुधारे, सपा के लोग सुनने की आदत डाल लें, सबके पेट का दर्द दूर कर दूंगा। दरअसल, सीएम गुरुवार को विधान परिषद में राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे थे, तभी उन्होंने किसानों का मुद्दा उठाया। जिस पर समाजवादी पार्टी के सदस्य हंगामा करने लगे।


इस बात पर भड़के सपा सदस्य
योगी ने मुस्कुरा कर कहा कि आप लोग सदन की गरिमा को सीखिया। मुझे पता है कि आप किस तरह की भाषा और किसी प्रकार की बातें सुनते हैं, उसी तरह का डोज समय-समय पर देता हूं। सीएम योगी की ये बातें सुन सपा के सदस्य गुस्से में आ गए और हंगामा करने लगे। इसके बाद सीएम योगी का भी आग बबूला हो गए और कहा कि यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं।

सदन में चिल्लाने से काम नहीं चलता
ये सदन है और इसकी मर्यादा का पालन करिए। जो जैसी भाषा को समझेगा,उसे उसी भाषा में समझाया जाएगा। अगर बोलते हैं तो सुनने की भी आदत डालिए। उन्होंने कहा कि सदन में चिल्लाने से काम नहीं चलता। विश्वसनीयता का संकट खत्म हुआ, स्टेट गेस्ट हाउस कांड कौन नहीं जानता है।

आगे सीएम योगी ने कहा कि आजादी से पहले नेता सम्मानित शब्द था, लेकिन आजादी के बाद इस शब्द का सम्मान खत्म हो चुका है। इसके लिए सभी जिम्मेदार हैं। हमें इस बारे में सोचना चाहिए। जनता को प्रेरित करना हम सभी का दायित्व है।


झुमरी तिलैया की शिप्रा सिन्हा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को उनकी शक्ति का एहसास कराने के लिए एक कविता लिखी है। इस कविता को लोग काफी पसंद कर रहे हैं।        International Women's Day पर अदाकारा जरीन खान ने स्त्रियों को दी खास सलाह, बोलीं...       सिंगर Harshadeep Kaur ने सोशल मीडिया पर दिखाई बेटे की झलक, लिखा...       दिनभर में 7 बार इस समय जरूर पीएं पानी, फिर देखें इसका कमाल       जानें कैसे इस्तेमाल करें Menstrual Cups, महिलाएं छोड़ें लज्जा और झिझक       यहां मंदिर में रखी मातारानी मूर्ति को भी होते हैं ये... जानिए बड़ा रहस्य       पेट्रोल-डीजल केंद्र और प्रदेश को मिलकर सस्ता करना चाहिए : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण       मोदी सरकार बदल सकती है ये बड़ी नियम, कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन करना होगा काम       महाशिवरात्रि पर राहु और केतु की शांति के लिए करें उपाय       आज फाल्गुन मास की दशमी तिथि है, जानें अभिजीत मुहूर्त और राहु काल       IPL 2021 का शेड्यूल जारी, जानिए कब-कब खेले जाएंगे मैच       विराट कोहली ने विवियन रिचर्ड्स को दी जन्मदिन की बधाई       UP: अब एसिड अटैक पीड़ितों और दिव्यांगों को भी लगेगी वैक्सीन       शाहजहांपुर में 26 साल बाद दुष्कर्म पीड़िता ने लगाई न्याय की गुहार       पाक को महंगी पड़ी चीन की यारी, भारत के विमानों के आगे नहीं ठहरा उसका जेएफ-17       जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, 31 मार्च है अंतिम तारीख       अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर खास, उन पुरुषों को सलाम जिन्होंने महिलाओं को दिया मुकाम       भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली