गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर का मौसम लेगा यह बड़ी करवट, जाने हो सकती है बारिश

गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर का मौसम लेगा यह बड़ी करवट, जाने हो सकती है बारिश

लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम थोड़ी करवट लेगा. पश्चिमी विक्षोभ के असर से धूल भरी हवा चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के भी संभावना हैं. 

हालांकि तापमान में इसके चलते कोई खास परिवर्तन होने की आसार नहीं है. प्रादेशिक मौसम विज्ञान केन्द्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head of Regional Meteorological Center, Delhi) ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

चल सकती है धूल भरी हवा

मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से धूल भरी हवा चलने व हल्की बारिश होने के भी संभावना हैं. हालांकि इससे तापमान में बेहद परिवर्तन नहीं आएगा. अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की आसार है.

सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा पारा

इससे पहले पिछले कई दिनों से खिल रही तेज धूप के बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 21 से 58 फीसद रहा. पालम दिल्ली का सबसे गर्म क्षेत्र रहा. यहां का अधिकतम तापमान 40.4, जबकि न्यूनतम 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. लोधी रोड में अधिकतम तापमान 38.9, आयानगर में 40.3 व नजफगढ़ में 38.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दिन हो या रात, अब दिल्ली वासियों को पंखे के साथ-साथ एसी भी चलाना पड़ रहा है.

अगले 2 दिन पड़ेगी जमकर गर्मी, 19-20 अप्रैल को बारिश के आसार

कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 18 व 19 को फिर से तेज गर्मी पड़ेगी, लेकिन 19 की शाम से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दोबारा देखने को मिलेगा. इसके चलते 19 की रात व 20 को दिन में बारिश होने की आसार रहेगी.

21 अप्रैल से तेजी से बढ़ेगा तापमान

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अगले हफ्ते 21 अप्रैल से मौसम पुन: गर्म होने लगेगा व तापमान भी बढ़ने लगेगा. उन्होंने यह भी बोला कि बीच- बीच में हल्के पश्चिमी विक्षोभ आते रहते हैं, लेकिन उससे गर्मी अब कम नहीं होगी.