गुरु नानक जयंती को लेकर अखंड लड़ी का पाठ शुरू, चौबीस से 28 नवंबर तक निकलेगी प्रभात फेरी

गुरु नानक जयंती को लेकर अखंड लड़ी का पाठ शुरू, चौबीस से 28 नवंबर तक निकलेगी प्रभात फेरी

गुरु नानक देव की 551वीं जयंती को लेकर गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में शुक्रवार से दूसरे अखंड पाठ की लड़ी की शुरुआत दिलीप सिंह, मलकीत सिंह के द्वारा की गई। इसका समापन रविवार को होगा। पहले पाठ की लड़ी बुधवार को कमलजीत सिंह के द्वारा रखी गई थी।

इसका समापन शुक्रवार को सुबह 10 बजे हुआ। अखंड पाठ की लड़ी में ग्रंथि भाई राजा सिंह, भाई निरंजन सिंह, भाई सुरजीत सिंह तथा पटना से आये हिम्मत सिंह के द्वारा शब्द-कीर्तन प्रस्तुत किया जा रहा है। पर्व को लेकर गुरुद्वारा परिसर "काल तारन गुरु नानक आया, सत गुरु नानक प्रगट्यो,मिटी धुंध जग चानन होआ" से गूंज रहा है। 24 से 28 नवंबर तक प्रतिदिन प्रात: तीन नगर में प्रभात फेरी निकलेगी।  

29 को निशान साहब का चोला बदला जाएगा। जबकि 30 नवंबर को टाटा से आए भाई जसपाल सिंह के द्वारा शब्द-कीर्तन प्रस्तुत किया जाएगा। इस वर्ष कोविड-19 को देखते हुए नगर कीर्तन स्थगित कर दिया गया है। 30 नवंबर को रात्रि में 1:40 पर प्रकाश उत्सव मनाया जाएगा।

इसके पहले दिन में गुरुद्वारा परिसर में भव्य लंगर का आयोजन होगा। कार्यक्रम में भाई यशपाल सिंह, गुरमीत सिंह, रविंदर सिंह, मनजीत सिंह, हरजीत सिंह सलूजा, जगदीश सलूजा, गुरभेद सिंह सिम्मी, महेंद्र सिंह, कीर्तन सिंह खनूजा, सुरेंद्र सिंह पप्पू, मनजीत सिंह, जसवीर कौर, मनजीत कौर, कोमल कौर, कमलजीत कौर सहित अन्य श्रद्धालु लगे हुए हैं।


वाराणसी: शिक्षक निर्वाचन के ऑब्जर्वर IAS अधिकारी का निधन

वाराणसी: शिक्षक निर्वाचन के ऑब्जर्वर IAS अधिकारी का निधन

वाराणसी: एमएलसी चुनाव के लिए बतौर प्रेक्षक तैनात किये गए सीनियर आईएएस अजय कुमार सिंह ने शनिवार की सुबह दम तोड़ दिया। शुक्रवार को मतगणना के दौरान दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें शहर के एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। डाक्टरों ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की। पिछले 24 घंटे से उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था, लेकिन आज सुबह साँसों की डोर टूट गई।

पति के इलाज के लिए हेलीकाप्टर से पहुँची थीं नीना शर्मा
पटना के रहने वाले अजय कुमार सिंह 1998 बैच के IAS ऑफिसर थे। वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश सरकार में खादी ग्रामोद्योग विभाग के सचिव के पद पर तैनात थे। उनकी पत्नी नीना शर्मा इंफ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

IAS अजय कुमार की पत्नी और पूर्व गृह सचिव आईएएस नीना शर्मा आगरा खंड स्नातक एमएलसी निर्वाचन की प्रेक्षक बनायी गयी थी। पति की गम्भीर हालत के बाद शासन द्वारा उन्हें कन्नौज से हेलीकाप्टर द्वारा वाराणसी भेजा गया था।

प्रशासनिक अमले में शोक की लहर
अजय कुमार सिंह के निधन के बाद वाराणसी के प्रशासनिक अमले में दुख की लहर दौड़ गई। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल शर्मा ने शोक प्रकट किया है। बताया जा रहा है कि खंड शिक्षक निर्वाचन में मतगणना के दौरान सुबह 8 बजे हार्ट अटैक होने के बाद आनन-फानन में शुभम हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। पहले तो उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाने का निर्णय लिया गया लेकिन उनकी सेहत में कोई सुधार न होता देख वाराणसी में ही इलाज करने की बात हुई।


बाथरूम में लम्बे समय तक बैठने से भी हो सकता है यूरीन इंफैक्शन       अगर खर्राटों से परेशान तो आज ही कर लें ये उपाय       क्या आप भी जान बूझकर रोकते हैं छींक, बढ़ सकती है दिल की समस्याएं       बच्चों में बार-बार उल्टी होने पर करें ये उपाय, जल्दी मिलेगी राहत       शरीर पर चोट लगने पर तुरंत करें ये काम, जल्दी भरेंगे घाव       लड़कियों को मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा दिला सकते है ये उपाय       अपने घर को कोरोना से बचाव के लिए इस तरह बनाएं स्वच्छ       अगर शरीर में दिखाई दें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान!       जहरीले सांप के काटने पर तुरंत करें ये उपाय, नहीं तो...       पेट की समस्या और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें इस चीज का सेवन       अगर आप भी है अपने स्तनों के दर्द से परेशान तो छुटकारा पाने के लिए करें ये...       लगातार चल रही हिचकियों को रोकने के लिए करें ये घरेलू उपाय       आखिर किन महिलाओं को होता है ब्रेस्‍ट कैंसर का ज्यादा खतरा       महिलाओं के ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से हो सकती है ये बड़ी बीमारी       पेट की बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है फल और सब्जियों के बीज       नाभि में तेल डालने से दूर हो जाती है महिलाओं की ये समस्या       महिलाओं में उन दिनों की समस्या में फायदेमंद है चुकंदर की चाय       चोट लगने पर क्यों लगाया जाता है टिटनेस का इंजेक्‍शन, जानें       भारत में वायु प्रदूषण से 2019 में 1.16 लाख से ज्यादा शिशुओं की हुई मौत       ज्यादा अंडे खाने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा