खुशखबरी: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के कम हुए 3514 केस

खुशखबरी: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के कम हुए 3514 केस

लखनऊ पत्रिका यूपी का सभी पाठकों को प्रातः काल सुबह का नमस्कार. आप सभी स्वस्थ्य रहें. खुश रहें. आपका दिन शुभ हो. दिन की आरंभ से पहले आइए जान लेते हैं उत्तर प्रदेश की आज की प्रमुख खबरें.

सीतापुर कारागार (Sitapur Jail) में बंद सपा (Samajwadi Party) के दिग्गज नेता और रामपुर सांसद आजम खान (MP Azam Khan) और उनके बेटे अबुद्ल्ला आजम (Abdullah Azam) को रविवार रात 9 बजे लखनऊ (Lucknow) के मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital) में एडमिट कराया गया. आजम खान और और उनके बेटे दोनों ही कोविड-19 संक्रमित हैं. तबीयत बिगड़ने के बाद दोनों को मेदांता हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया. हॉस्पिटल की तरफ से जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार आजम खान को कोविड-19 का मॉडरेट इन्फेक्शन है और उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर डॉक्टरों की नज़र में रखा गया है. वहीं उनके बेटे अब्दुल्ला आजम की स्थिति स्थिर और संतोषजनक है.

उत्तर प्रदेश के ग्यारह और जिलों में सोमवार 10 मई से कोविड-19 वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का कार्य प्रारम्भ होगा. रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने टीम 9 की मीटिंग में वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा की. इसमें यह फैसला लिया गया कि प्रदेश के अन्य 18 जिलों में 18 से 44 साल के लोगों को सोमवार से वैक्सीन मिलनी प्रारम्भ हो जाएगी. बता दें कि पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ और बरेली जिलों में ही वैक्सीनेशन प्रारम्भ हुआ था. अब इसमें 11 और जिलों को जोड़ा गया जिसमें नोएडा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, मथुरा, अयोध्या, झांसी, आगरा, गाजियाबाद के नाम शामिल हैं. आठ मई को कोविडशील्ड वैक्सीन की 3.5 लाख डोज लखनऊ पहुची है. प्रदेश सरकार द्वारा कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 50-50 लाख डोज के लिए एडवांस पेमेंट किया जा चुका है. वैक्सीन की अगली खेप इसी सप्ताह लखनऊ पहंचने की आसार है.

उत्तर प्रदेश में शनिवार के मुकाबले रविवार को कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 23 हजार 333 नए मुद्दे सामने आए हैं. यह आंकड़ा शनिवार के मुकाबले 3514 कम है. शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के 26 हजार 847 नए केस मिले थे. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि रविवार को पिछले 24 घंटे में 34,636 लोग डिस्चार्ज हुए और 296 मरीजों की मृत्यु हुई. अब यूपी में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2 लाख 33 हजार 981 रह गई है. शनिवार को 298 संक्रमित मरीजों की मृत्यु हुई थी.

थाईलैंड (Thailand) से आई संभोग वर्कर पियाथेडा (sex worker Piatheda) की मृत्यु की जाँच लखनऊ पुलिस ने प्रारम्भ कर दी है. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर (Police commissioner DK Thakur) ने डीसीपी ईस्ट संजीव सुमन की अध्यक्षता में एक टीम बनाई है जो मुद्दे की जाँच करेगी. पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि जाँच टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही मुद्दे में आगे की कार्रवाई की जाएगी. जाँच टीम ने इस मुद्दे से जुड़े हुए लोगों में से पूछताछ भी प्रारम्भ कर दी है. जाँच टीम ने सबसे पहले थाईलैंड की महिला के कथित गाइड सलमान से पूछताछ प्रारम्भ की है. इससे पहले बीजेपी सांसद संजय सेठ ने पुलिस कमिश्नर से इस मुद्दे की जाँच की मांग की थी. इसी के साथ ही बीजेपी सांसद ने उनके और उनके परिवार को बदनाम करने की षड्यंत्र का भी आरोप लगाया है.

UP Assistant Teacher Recruitment 2021 : सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द 5000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती की आरंभ होगी. 69000 शिक्षक भर्ती के बचे हुए पदों पर ये भर्तियां होनी हैं. इसका आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा. कोविड-19 संक्रमण के कारण इसकी काउंसलिंग दो चरणों में की जा सकती है. शिक्षक भर्ती की लिखित इम्तिहान पास अभ्यर्थियों की मेरिट सूची से ये पद भरे जाएंगे. इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है. 69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए इन 5000 पदों पर भर्ती के लिए वेटिंग सूची से अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. मई के दूसरे पखवाड़े में इसका आदेश जारी हो सकता है. आदेश के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे और काउंसलिंग ऑफलाइन होगी और जहां पर अधिक रिक्तियां होंगी, वहां पर दो-से-तीन चरणों में काउंसलिंग होगी. एक समय पर पांच से अधिक अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे.


इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस वर्ष नहीं बढ़ेगी फीस, योगी सरकार का बड़ा फैसला

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस वर्ष नहीं बढ़ेगी फीस, योगी सरकार का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने छात्र हित में प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस साल फीस में बढ़ोतरी नहीं करने का एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों और पॉलिटेक्निक संस्थानों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। इस बड़े फैसले से एकेटीयू से लगभग 750 इंजीनियरिंग कॉलेज और प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश से संबद्ध निजी क्षेत्र के 1247 डिप्लोमा स्तरीय और 19 अनुदानित संस्थाओ में पढ़ने वाले छात्र छात्रओ को इसका लाभ मिलेगा।

सचिव (प्राविधिक शिक्षा) आलोक कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। जो फीस पिछले शैक्षिक सत्र 2020-21 में निर्धारित की गई थी, वही इस साल भी ली जाएगी। प्राविधिक शिक्षा विभाग के इस फैसले से करीब चार लाख विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिल गई है।


उत्तर प्रदेश के 750 इंजीनियरिंग कॉलेजों में अलग-अलग 60 हजार रुपये से लेकर 1.20 लाख रुपये वार्षिक फीस है। वहीं 1,371 पॉलिटेक्निक संस्थानों में 10 हजार रुपये से लेकर 45 हजार रुपये तक सरकारी व निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों की फीस निर्धारित है। सभी इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक संस्थानों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पिछले वर्ष तय की गई फीस ही इस सत्र में भी लें। अगर कोई संस्थान इससे अधिक फीस वसूलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


प्राविधिक शिक्षा विभाग के सचिव आलोक कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। प्रदेश में 1247 पॉलिटेक्निक कॉलेज व 750 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं और 17 अनुदानित संस्थाओं के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। पिछले वर्ष भी कोरोना संक्रमण के कारण फीस वृद्धि पर रोक लगाई थी। इसे चालू शैक्षिक सत्र में भी जारी रखा जाएगा। इस सत्र में फीस 2020-21 के सत्र की ही मान्य होगी।


नासा के रोवर परसिवरेंस ने मार्स पर देखी धरती पर मौजूद वॉल्‍केनिक रॉक जैसी चट्टान       दस वर्ष बाद पहली बार आज मिलेंगे बाइडन और पुतिन, तनातनी के बीच जानें       अब तक चोरी की घटना का कोई सुराग नहीं,पीड़ित परिवार से मिलकर जिला प्रधान ने जाना हाल-चाल, शहर की विधि व्यवस्था पर एसपी से करूंगी बात: शालिनी       भारतीय मूल की सरला विद्या बनीं अमेरिका में संघीय जज, बाइडन ने किया मनोनीत       सरला से बढ़ा भारत का मान, बाइडन ने किया कनेक्टिकट राज्‍य का संघीय जज मनोनीत, जानें       बाइडन ने पुतिन को कहा था 'हत्‍यारा', जानें- जिनेवा में उनसे मुलाकात के पूर्व कैसे पड़े नरम, कही ये बात       अंतरिक्ष में Manned Mission को तैयार चीन, कल रवाना होंगे तीन एस्‍ट्रॉनॉट्स       रेडिएशन लीकेज से चीन का इनकार, कहा...       पाक सेना प्रमुख बाजवा ने अफगानिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ...       पाक की संसद में जमकर हुआ हंगामा, सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने एक दूसरे पर फेंके बजट के दस्तावेज       सिंध में पैसे देकर कोई कुछ भी कर सकता है, प्रांत में नहीं है सरकार जैसी कोई चीज- चीफ जस्टिस ऑफ पाकिस्‍तान       कुलभूषण जाधव मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने सुनवाई 5 अक्टूबर तक टाली       पाकिस्तान : 13 साल की लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर कराया गया निकाह       फेक न्यूज प्रसारित करने वालों पर सीएम योगी सख्त, बोले- संप्रदायिक उन्माद फैलाने की कोशिश नहीं स्वीकार       इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस वर्ष नहीं बढ़ेगी फीस, योगी सरकार का बड़ा फैसला       सतीश पूनिया ने कहा कि राजस्थान में सीएम वर्चुअल, जनता के हितों से कोई सरोकार नहीं       नीतीश कुमार ने कहा कि बारिश और बाढ़ के मद्देनजर पूरी तरह से अलर्ट रहे आपदा प्रबंधन विभाग       तीसरी लहर से लड़ने को नोएडा जिम्स अब डॉक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ को कर रहा तैयार       UP School Reopening: क्या एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल ?       चिराग-नीतीश की अदावत के बीच पिस रही भाजपा