आग से दहला यूपी, ITI फैक्ट्री में भयानक घटना

आग से दहला यूपी, ITI फैक्ट्री में भयानक घटना

रायबरेली: राजनीतिक उपेक्षा से अपनी गिनी चुनी सांसे गिन रही आईटीआई आज फिर एक बड़े हादसे का उस वक्त शिकार हो गई जब आईटीआई के फैक्ट्री एरिया में भीषण आग लग गई आज इतनी जबरदस्त थी कि आग बुझाने के लिए जिले भर के लगभग आधा दर्जन दमकल की गाड़ियों के साथ-साथ अग्निशमन का काम देख रहे निजी व्यक्तियों का भी सहयोग लेना पड़ा फिलहाल दमकल की गाड़ियों और निजी व्यक्तियों ने मिलकर आग पर काबू पा लिया है लेकिन नुकसान कितना हुआ अभी इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सका।

मिल एरिया थाना क्षेत्र के कि रायबरेली सुल्तानपुर एनएच पर स्थित आईटीआई फैक्ट्री में उस वक्त हड़कंप मच गया जब संदिग्ध परिस्थितियों में आईटीआई के फैक्ट्री परिक्षेत्र में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि जिलेभर की दमकल की गाड़ियों को बुलाना पड़ा दमकल की गाड़ियों के पहुंचने से पहले ही फैक्ट्री की कई कीमती मशीन है आग में जलकर खाक हो चुकी थी। आग को बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियों के साथ-साथ अग्निशमन का कार्य देख रहे निजी लोगों ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग किया जिसके चलते भीषण आग पर कम समय में काबू पाया जा सका।

आग लगने के संवेदनशील मसले पर भी आईटीआई प्रशासन का तुगलकी रवैया सामने आया जब पहले तो आईटीआई प्रशासन ने आग लगने की घटना को जिला प्रशासन से छुपाने की कोशिश की, लेकिन घटना की भयावहता को देखते हुए उन्होंने 9:00 बजे जिला प्रशासन को सूचना दी सूचना मिलने के बाद सिटी मजिस्ट्रेट सीओ और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और आग लगने के कारणों की जांच और आग से हुए नुकसान के आकलन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट की माने तो आईटीआई प्रशासन ने सुबह 9:00 बजे जिला प्रशासन को सूचना दी कि उनके परिसर में आग लग गई है फिलहाल आग कैसे लगी और उससे कितने का नुकसान हुआ इसका आकलन आईटीआई प्रशासन करेगा।


लखनऊ में फिर महंगी हुई प्‍याज, हल्‍दी के भाव भी चढे़

लखनऊ में फिर महंगी हुई प्‍याज, हल्‍दी के भाव भी चढे़

कोरोना काल में सबसे ज्यादा बिकने वाले मसाले हल्दी पर महंगाई की मार बाजार में देखने को मिल रही है। फसल की कमी से बाजार में 15 से 20 रुपये किलो का अंतर देखने आया है। फुटकर बाजार में हल्दी का भाव 25 रुपये किलो है। इसके अलावा प्याज भी लोगों के आंसू निकाल रहा है। कारोबारियों का मानना है कि प्याज बाहर एक्सपोर्ट किए जाने की वजह से प्याज की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कीमतों में लगातार इजाफा बना हुआ है। थोक मंडी में प्याज 40 से 42 रुपये किलो की दर पर बिक रहा है। ऐसे में फुटकर मंडी में प्याज 52 से 55 रुपये किलो तक पहुंच गई है।

फसल कम होने की वजह से आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, सांगली, नासिक आदि से आने वाली हल्दी जरूरत के मुताबिक बाजार में नहीं आ पा रही है। माल की आपूर्ति कम होने से कीमतों में अचानक तेजी आई है। यूपी और एमपी से आने वाली लोकल हल्दी वहीं की मंडियों में खप जाती है। ऐसे में हल्दी की कीमतों में थोक मंडी में ही 15 से 20 रुपये की तेजी आई है। फुटकर मंडियों में पांच रुपये किलो और दाम बढ़े होंगे। यही नहीं धनिया की कीमतों में भी पांच से दस रुपये किलो का अंतर आया है।


विनोद अग्रवाल, सदस्य लखनऊ किराना कमेटी

लगातार आंखों में आंसू लाने वाले प्याज की कीमतें आज भी आसमान चढ़ रही हैं। बाहरी देशों में प्याज एक्सपोर्ट किए जाने के कारण थोक मंडी में ही अव्वल प्याज की कीमतें 40 से 42 रुपये किलो बिक रहा है। फुटकर मंडी में कीमत करीब 55 रुपये किलो तक है। लगातार तेजी बनी हुई है। अब डीजल की कीमतें चढ़ी हैं। इससे प्याज की कीमतें और चढ़ सकती हैं।


शहनवाज हुसैन, आढ़ती दुबग्गा सब्जी मंडी

वस्तु-कीमत पहले और अब (रुपये में)

हल्दी थोक मंडी- 75 -95
हल्दी फुटकर मंडी-110- 120 से 125
प्याज थोक मंडी- 35 से 40, 40 से 42
प्याज फुटकर मंडी -50, 52 से 55 रुपये


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?