झारखंड की राजधानी रांची के नगड़ी क्षेत्र में बनी नयी विधानसभा भवन में लगी आग

झारखंड की राजधानी रांची के नगड़ी क्षेत्र में बनी नयी विधानसभा भवन में लगी आग

झारखंड की राजधानी रांची के नगड़ी क्षेत्र में बनी नयी विधानसभा भवन में बुधवार शाम आकस्मित आग लग गई. इमारत के फर्स्ट फ्लोर में लगी आग से भगदड़ मच गई. इस हादसे में करोड़ों के सामान जलकर राख हो गया. हादसे की सूचना मिलने पर वहां पहुंची 10 दमकल की गाड़ियों ने तक़रीबन ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. आग से पहले माले पर स्थित विपक्ष की गैलेरी में फर्नीचर जलकर खाक हो गए. फर्स्ट फ्लोर में ही जिस ओर आग लगी, वहीं विधानसभा स्पीकर का भी चेंबर है.

आग की जानकारी पाकर जिला प्रशासन के ऑफिसर व विधानसभा सचिव मौके पर पहुंचे व दशा का निरिक्षण किया. विधानसभा सचिव ने शार्ट सर्किट की वजह से आग लगने की संभावना जाहिर की । हालांकि विधानसभा का निर्माण करने वाली कंपनी मेसर्स रामकृपाल कंस्ट्रक्शन के कर्मियों ने आग लगने की घटना के पीछे किसी षड्यंत्र की बात कही है. उनकी मानें तो आग से करोड़ों रुपए की क्षति हुई है.

जानकारी के अनुसार, बुधवार शाम साढ़े सात बजे आग की लपटें उठती देख विधानसभाकर्मियों ने इसकी जानकारी फ़ौरन पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी. इसके बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची. फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों ने रात दस बजे आग पर नियंत्रण पाया. सीलिंग में शार्ट सर्किट से आग लगने की संभावना जाहिर की गई है.