कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई पंचायत चुनाव की मतगणना

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई पंचायत चुनाव की मतगणना

जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई। गत रात्रि में तेज आंधी व बारिश के चलते कई जगह पंडाल उखड़ गए जिससे मतगणना निर्धारित समय 8:00 के स्थान पर 10:00 बजे से शुरू हो सकी मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे । मतगणना के लिए के लिए ब्लॉक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। प्रत्येक पाली के पहले मतगणना स्थल को सेनीटाइज किया गया । बबीना ब बड़ागांव ब्लॉक की मतगणना भोजला मंडी में ,मोठ ब्लॉक की गणना नवीन गल्ला मंडी मोठ में ,चिरगांव ब्लॉक की मतगणना सरदार पटेल इंटर कॉलेज चिरगांव, गुरसराय ब्लॉक की मतगणना मंडी समिति गुरसराय,बंगरा ब्लॉक की मतगणना मा शारदा महाविद्यालय घुराट, मऊरानीपुर ब्लॉक की गणना अग्रसेन महाविद्यालय मऊरानीपुर में की हुई।

पंचायत सदस्य के लिए सफेद ग्राम प्रधान के लिए हरा व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्र का प्रयोग किया गया है । इस बार मतपत्रों के रंग को देखकर गड्डियां बनाई गई।इसके बाद गणना का कार्य शुरू कराया गया। मतगणना 378 टेबल पर कराई गई। मतगणना मतपत्रों की आधार पर कराई गई, जिसके चलते मतगणना के दौरान लंबी प्रक्रिया चली और चुनाव परिणाम समाचार लिखे जाने तक अधिकांश सीटों के प्राप्त नहीं हुए। पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया, प्रत्याशी लगातार आगे पीछे होते रहे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजापुर सीट से ग्राम प्रधान पद के लिए सुरेंद्र कबूतरा 221 वोटों से चुनाव जीत गए हैं। वही तोड़ी आमली आमलेट से सुनीता पत्नी राजू पाठक 7 वोट से चुनाव जीत गई है। बबीना के ठाकुर पूरा से आजाद प्रधान का चुनाव जीत गए हैं। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए भदरवारा सीट से करणवीर सिंह भदोरिया आगे चल रहे थे। वही स्यावरी सीट से रजनी देवी मीरा हरिश्चन्द आर्य से आगे चल रही थी। मीरा हरिश्चंद्र मऊरानीपुर नगर पालिका अध्यक्ष हरिश्चंद्र की पत्नी है वहीं उनके देवर मऊ ब्लाक के ही चुरारा से हेमंत सेठ रमेश श्रीवास से आगे चल रहे थे। मऊ ब्लाक से सिमरधा से रजनी देवी अपने विरोधी से आगे चल रही थी।

झांसी जिले में जिला पंचायत की दो दर्जन सीटों पर 263 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें भाजपा व अन्य दलों के प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। भाजपा से टिकट न मिलने से पूर्व विधायक बबीना सतीश जतारिया बागी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इनका मुकाबला भाजपा नेता व झाँसी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष धन्नूलाल गौतम के पुत्र पवन गौतम से है। अंतिम चुनाव परिणाम सोमवार तक अथवा रविवार की देर रात तक आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

राजनीतिक दलों में भाजपा, सपा एवं बसपा सहित अनेक निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पिछले बार 2 सीटों पर कब्जा करने वाली भाजपा इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कब्जा करने की पूरी कोशिश करेगी। हालांकि मतदान से पहले अभी कुछ कहना मुश्किल है। सपा व बसपा भी पूरी ताकत से चुनावी मैदान में उतरे है। ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। लगभग 10 प्रत्याशी जो प्रधान पद का चुनाव लड़ रहे थे, मतगणना से पहले ही उनकी मौत हो गई है। इन सीटों पर अब दोबारा मतदान कराया जाएगा।

डीएम और एसएसपी ने किया मतगणना स्थलों का निरीक्षण

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी. कनय द्वारा जनपद में 8 ब्लॉकों के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु 6 मतगणना स्थलों पर हो रही मतगणना का लगातार भ्रमणशील रहकर जायजा लिया। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधीनस्थों को लगातार आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी रोहन पी. कनय के निर्देशन में जनपद में 8 ब्लॉकों के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु 6 मतगणना स्थलों पर पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतगणना कराई जा रही है। इसी क्रम में पर्यवेक्षण अधिकारी/पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी द्वारा सभी मतगणना स्थलों पर लगातार भ्रमणशील रहकर सुरक्षा व्यवस्था में लगे सभी अधिकारी/कर्मचारीगण को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

इन ब्लॉकों में लगी थी इतनी टेबिल

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष कुमार के अनुसार कुल 315 टेबिल पर गणना कराई जाएगी। इनमें बबीना ब्लॉक के लिए 42, बड़ागांव के लिए 36, चिरगांव के लिए 41, मोंठ के लिए 44, गुरसराय के लिए 36, बंगरा के लिए 34, मऊरानीपुर के लिए 46 एवं बामौर ब्लॉक के लिए 36 टेबिल लगाई गई है।

इन स्थानों पर चल रही है मतगणना

बबीना गल्ला मंडी भोजला, बड़ागांव गल्ला मंडी, भोजला, मोंठ नवीन गल्ला मंडी, मोंठ, चिरगांव सरदार पटेल इंटर कॉलेज, चिरगांव, गुरसराय कृषि उत्पादन मंडी समिति, गुरसराय, बामौर कृषि उत्पादन मंडी समिति, गुरसराय, बंगरा मां शारदा महाविद्यालय, घुराट, मऊरानीपुर अग्रसेन महाविद्यालय, मऊरानीपुर मतगणना हो रही है।

करीब 32 लाख मतों की चल रही है गिनती

मतगणना के दौरान कुल करीब 32 लाख वोट गिने जाएंगे। झांसी में कुल 973522 वोटर हैं। 15 अप्रैल को हुए मतदान में 80 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। अमूमन अधिकांश मतदाताओं को चार मतपत्र दिए गए थे। इस तरह करीब 32 लाख मतपत्रों का इस्तेमाल हुआ। सामान्य तौर पर सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्यों के मतों की गिनती हो रही है। इसके बाद ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के मतों की गिनती होगी।

एक नजर में आंकड़े

इतने मतदाता- 973522, इतने पद - 3419, इतने उम्मीदवार- 8090 है। इस बार मतदान का 80 प्रतिशत रहा है।


यूपी में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 23333 नए मामले

यूपी में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 23333 नए मामले

लखनऊ: यूपी में पिछले 24 घंटे में Covid-19 के 23,333 नए मुद्दे सामने आए हैं इस दौरान 34,636 लोग डिस्चार्ज हुए और 296 लोगों की मौत दर्ज की गई प्रदेश में कुल सक्रिय मुद्दे 2,33,981 हैं वहीं अब तक कुल 15,03,490 मुद्दे सामने आ चुके हैं इससे पहले यूपी में कोविड-19 वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए 30 अप्रैल से लागू कर्फ्यू की अवधि रविवार को 17 मई तक बढ़ा दी गई

सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया, 'प्रदेश में लागू कोविड-19 कर्फ्यू अब आनें वाले 17 मई तक लागू रहेगा ' उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने यह निर्णय Covid-19 के बढ़ते मामलों पर कारगर रोक लगाने के मकसद से किया है इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे

30 अप्रैल से लागू है उत्तर प्रदेश में कर्फ्यू
बताते चलें कि यूपी में पिछली 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू है प्रारम्भ में इसे तीन मई तक लागू किया गया था, लेकिन बाद में इसकी अवधि छह मई तक बढ़ा दी गई थी बाद में इसे और विस्तार देते हुए 10 मई तक कर दिया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 17 मई किया गया है


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...