CM योगी ने लॉन्च किया एप, अब सूचना डायरी हुई डिजिटल रूप में

CM योगी ने लॉन्च किया एप, अब सूचना डायरी हुई डिजिटल रूप में

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पहली बार सरकारी डायरी का प्रेक्षण डिजिटल किया गया है। अब तक यह डायरी पुस्तक के आकार में आती थी। डिजिटल युग में हर चीज डिजिटल फाॅर्म में आ गयी है। बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए ये कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में सूचना विभाग की डिजिटल डायरी एवं मोबाइल एप को लाॅन्च किया। उन्होंने इस अवसर पर डाक विभाग के विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन भी किया।

कागज की होगी बचत
मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल डायरी से कागज की काफी बचत होगी और यह सभी लोगों को सुलभ हो सकेगी। डिजिटल डायरी से कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट फोन से उत्तर प्रदेश शासन की कार्यपद्धति और विभिन्न विभागों के बारे में जानकारी रख सकता है, उनसे संवाद बना सकता है। अब अलग से डायरी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। स्मार्ट फोन ही सारी सूचनाओं का आधार हो जाएगा। डिजिटल डायरी को एक अच्छा प्रयास बताते हुए उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, शासन से जुड़े लोगों, विभागीय अधिकारियों तथा मीडियाकर्मियों आदि के लिए भी नई सहूलियत प्रदान करने वाला यह कार्य हुआ है। उन्होंने इस प्रयास के लिए सूचना विभाग को हृदय से धन्यवाद दिया।

इसलिए आवश्यक है तकनीक
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि आज का युग तकनीक का युग है। तकनीक व्यक्ति के जीवन में व्यापक परिवर्तन ला सकती है। आज तकनीक को जीवन का हिस्सा बनाये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का बड़ा राज्य है। ऐसे में सभी के पास अपनी पहुंच बनाने के लिए तकनीक अत्यन्त आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 2 करोड़ 35 लाख किसानों के बैंक खातों में डिजिटल माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अन्तरित की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के सभी गरीबों का जनधन खाता खुलवाने का जो कार्य किया, वह कोरोना काल खण्ड में वरदान सिद्ध हुआ। प्रदेश में वापस आये 54 लाख श्रमिकों और कामगारों को मानदेय मुहैया कराने में यह जनधन खाते अत्यन्त मददगार साबित हुए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना की लड़ाई में सफलतापूर्वक लड़ रहा है। 16 जनवरी, 2021 को देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य भी प्रधानमंत्री के कर कमलों से प्रारम्भ होने जा रहा है।

CM ने खिचड़ी और मकर संक्रान्ति की दी बधाई
मुख्यमंत्री  ने प्रदेशवासियों को खिचड़ी और मकर संक्रान्ति की बधाई दी। उन्होंने गोरखपुर के खिचड़ी मेले पर स्पेशल डाक कवर जारी करने के लिए डाक विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा कि गोरखपुर का खिचड़ी मेला अब डाक विभाग की कार्यसूची का एक हिस्सा बन गया है। ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ जी महाराज की पुण्यस्मृति में जारी किये गये डाक टिकट को स्पेशल डाक कवर में लगाया गया है। डाक विभाग द्वारा देश के विशेष पर्वाें तथा कार्यक्रमों पर जारी किये जाने वाले डाक कवर लोगों को अपनी परम्परा तथा विरासत की स्मृतियों से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेशवासियों को अपनी समृद्ध विरासत एवं परम्पराओं से इसी प्रकार जोड़े जाने की आवश्यकता है।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के बारे में जानकारी की उत्सुकता हर नागरिक में रहती है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह तय किया गया कि आमजन की सहूलियत के लिए इस बार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की डायरी डिजिटल होनी चाहिए। मुख्यमंत्री की प्रेरणा से सूचना डायरी को एक एप के रूप में विकसित किया गया, ताकि तकनीक के इस युग में सभी को सूचना विभाग की डिजिटल डायरी सुलभ हो सके। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग द्वारा डिजिटल डायरी का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा।


CM योगी लगवाएंगे वैक्सीन! कर दिया बड़ा एलान

CM योगी लगवाएंगे वैक्सीन! कर दिया बड़ा एलान

लखनऊ: भारत में आज से कोरोना की वैक्सीन लगना शुरू हो गयी है। ऐसे में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भारत ही चलाया जा रहा है। जिसके तहत 3006 केंद्र पूरे देश में बनाये गए। पहले चरण के वैक्सीनेशन में अग्रिम पंक्ति के कोरोना वॉरियर्स यानी डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को वैक्सीन दी जानी है, हालंकि सोशल मीडिया पर इस तरह के सवाल भी उठ रहे हैं, कि जनप्रतिनिधि कब वैक्सीन लगवाएंगे। ऐसे ही सवालों का उत्तर प्रदेश के मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जवाब दिया है। उन्होंने बताया कि वो कब वैक्सीन लगवाएंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया- कब लगवाएंगे वैक्सीन
दरअसल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा एलान किया है। उन्होंने वैक्सीन को लेकर बताया कि वह कब टीका लगवाने वाले हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर होड़ मचाने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी लोगों को उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर वैक्सीन दी जायेगी और उनका नंबर आने पर वो भी वैक्सीन लगवाएंगे।

भारतीय वैक्सीन सुरक्षित:
वैक्सीन को लेकर लोगों के सवालों और शंकाओं पर सीएम योगी ने आश्वासन देते हुए कहा कि भारतीय वैक्सीन सुरक्षित और बेहद प्रभावी है। उन्होंने खुद भी टीका लगवाने की बात कहते हुए बताया कि जब उनका नंबर आएगा तभी वो टीका लगवाएंगे।


सीएम योगी का वैक्सीनेशन पर ट्वीट
इसके अलावा आज शुरू हो रहे वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर उन्होंने ट्वीट किया। सीएम योगी ने ट्वीट पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में आज से राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो रहा है। यह ऐतिहासिक महाभियान ‘आत्मनिर्भर भारत’ द्वारा कोरोना से बचाव हेतु उठाया गया निर्णायक कदम साबित होगा। साथ ही उन्होंने इस अभियान के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद किया।


यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर       जीत गया भारत, वैक्सीनेशन अभियान हुआ सफल       जल्दी हटाईये इसे, लोन देने वाले 453 ऐप्स को गूगल ने किया बैन       इस खिलाड़ी ने ब्रिस्बेन टेस्ट में किया डेब्यू       भारतीय खिलाड़ी हुए परेशान, ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की बदतमीजी       ऐसी महान टेनिस खिलाड़ी, जिन्होंने कम उम्र में बनाए इतने खिताब       वाॅशिंगटन ने स्मिथ को ऐसे किया आउट, बताया...       इस खिलाड़ी के पिता का निधन, खिलाड़ियों के घर शोक       यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम योगी करेंगे शुभारम्भ       CM योगी लगवाएंगे वैक्सीन! कर दिया बड़ा एलान       यूपी: कोहरे में यात्रा करना पड़ा भारी, एक्सप्रेस वे पर 25 गाड़ियां टकराई       राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेना ने हमेशा देश का हौसला बढ़ाया       मंदिर पर बोले अखिलेश यादव, राजनीति में लिया जाता है चंदा       सीएम योगी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन का किया अवलोकन       सीएम योगी ने कहा कि जरूरतमंदों को कम्बल और रैन बसेरों की समुचित व्यवस्था की जाय       पहले दिन 223 लोगों को लगी वैक्सीन, अब इस दिन को लगेगी अगली डोज       ईडी ने TMC के इस बड़े नेता पर कसा शिकंजा, कोर्ट में हुई पेशी, जानें       अभी अभी: वैक्सीन के बाद दो महिलाओं की तबियत बिगड़ी, भारत में दिखा पहला मामला       छत्तीसगढ़ में इस महिला को लगा कोरोना का पहला टीका       TMC विधायकों ने नियमों की उड़ाई धज्जियां