BJP नहीं लड़ेगी ग्राम प्रधानी, इस पद पर मुकाबला : सीएम योगी

BJP नहीं लड़ेगी ग्राम प्रधानी, इस पद पर मुकाबला : सीएम योगी

गोरखपुर: भाजपा त्रिस्तरीय चुनाव की तैयारी में जुट गई है। खिचड़ी मेले और महोत्सव की व्यस्तता के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं से बात की। इन निर्णय से जहां ग्राम प्रधानी का चुनाव लड़ने वालों में राहत है, वहीं जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने वाले टिकट के जुगाड़ में लग गए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने पंचायत चुनाव की चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए संगठन ने मानक तय किया है। भाजपा केवल जिला पंचायत का चुनाव लड़ेगी।

ये भी पढ़ें:एक्ट्रेस नीतू चंद्रा का बड़ा खुलासा: ये बॉलीवुड फ़िल्में छीनी गईं, आर माधवन पर आरोप

बाकी पदों पर हमें हस्तक्षेप नहीं करना है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ग्राम पंचायतों में गलत लोग चुन कर चले जाएं। हमारा प्रयास रहना चाहिए कि ग्राम पंचायतों में अच्छे लोग चुन कर जाएं और ये लोग भाजपा से भावनात्मक लगाव रखें। मुख्यमंत्री ने संगठन की मजबूती के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हर बूथ को जीतने के आह्वान को दोहराते हुए कहा कि जब सफलता संगठनात्मक होगी तो हमारा वैचारिक अधिष्ठान भी मजबूत होगा।

2022 के विधानसभा चुनाव की अभी से करें तैयारी
मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारियां करें। 24 मार्च को प्रदेश में भाजपा सरकार का चार साल एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भाजपा सरकार का कार्यकाल का 7 साल पूरा होगा। प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर एक पुस्तक भी उपलब्ध होगी। उपलब्धियों को जनता तक ले जाए। इसके लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लें। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के हर ट्विट को रीट्यूट करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार में टेक्नोलॉजी के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। कहा कि कोरोना की वैश्विक महामारी से टेक्नोलॉजी के बल पर ही जीत रहे हैं। वैक्सीन पहले तीन अलग अलग चरणों में लगेगा। आगे के लिए भी प्रदेश सरकार की तैयारी पूरी है।

संगठन के कार्यकर्ताओं में भरा जोश
सीएम ने क्षेत्रीय पदाधिकारियों से कहा कि आपको एक बहुत बड़े क्षेत्र की जिम्मेदारी मिली है इसलिए कार्य और व्यवहार से अपने को साबित करना होगा। जब संगठन और सरकार एक दल की हो तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। जनता ने जो विश्वास भाजपा को दिया है उस पर खरा उतरना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। केंद्र और प्रदेश सरकार ने हर क्षेत्र में कार्य करके विकास को गति दिया है।

कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच ताल ठोक कर रखें। जनता के बीच में सरकार की अच्छी धारणा बनाएं। इस अवसर पर क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री समेत सभी पदाधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। बैठक में प्रदेश महामंत्री एवं गोरखपुर क्षेत्र प्रभारी अनूप गुप्ता, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ. सत्येन्द्र सिन्हा, विश्वजिताशु सिंह आशू, महामंत्री प्रदीप शुक्ला,क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी बच्चा पांडेय नवीन, क्षेत्र के सभी जिलाध्यक्ष मौजूद रहे।


भूगर्भ जल रिचार्ज के लिए सीएम योगी करा रही चेकडैम-तालाबों का निर्माण

भूगर्भ जल रिचार्ज के लिए सीएम योगी करा रही चेकडैम-तालाबों का निर्माण

पीलीभीत: जल और जीवन एक-दूसरे के पूरक हैं। जहां जल है वहां जीवन है। यदि जल नहीं तो जीवन नहीं। जल से ही जीव-जन्तु, पेड़-पौधों आदि की उत्पत्ति एवं विकास होता है। आज बढ़ती हुई जनसंख्या एवं औद्योगीकरण के कारण भूजल का दोहन अधिक हो रहा है। भूगर्भ जल के स्तर में धीरे-धीरे कमी आ रही है।

जागरूकता के लिए 5 योजनाएं
प्रदेश में गिरते भूगर्भ जल स्तर में सुधार तथा भूगर्भ जल के नियोजित विकास एवं प्रबंधन के साथ भूजल से सम्बंधित समस्याओं के अध्ययन एवं भूजल संरक्षण हेतु जन जागरूकता के लिए 05 योजनाएं यथा-भूगर्भ जल सर्वेक्षण का विकास, आंकलन एवं सुदृढ़ीकरण, शासकीय भवनों पर रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना, भूजल संसाधनों की गुणवत्ता का अनुश्रवण एवं मैपिंग, भूजल जन-जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार तथा राज्य भूजल भवन की स्थापना तथा नये पीजोमीटर की स्थापना की नवीन योजनायें प्रस्तावित हैं। प्रदेश में भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबन्धन एवं विनियमन के दृष्टिगत उ0प्र0 भूगर्भ जल (प्रबन्धन एवं विनियमन) अधिनियम-2019 लागू किया गया है।

जलस्तर बढ़ाने की योजनाएं संचालित
प्रदेश सरकार भूजल के गिरते स्तर को सामान्य लाने के लिए सम्बंधित क्षेत्रों में वर्षा जल को रोकने के लिए बन्धियां/चेकडैम, बांध, तालाब, पोखरों आदि का निर्माण कराकर जलस्तर बढ़ाने की योजनाएं संचालित की हैं। घरों तथा शासकीय भवनों में रूफटाप रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की योजना संचालित है। जिसके अन्तर्गत शासकीय भवनों एवं निजी घरों के छतों से आने वाले वर्षा के पानी को खोदे गये गड्ढों/हार्वेस्टिंग प्रणाली में एकत्रित कर भूगर्भ जल रिचार्ज में अभिवृद्धि की जा रही है।

प्रदेश के डार्क घोषित विकास खण्डों में सरकार द्वारा बंधियां, चेकडैम, तालाबों का निर्माण कराया जा रहा है। भूगर्भ जल रिचार्ज में अभिवृद्धि हेतु स्थानीय नदी, नालों, एवं वर्षा के जलबहाव वाले स्थलों पर चेकडैम बनाकर वर्षा जल को रोकते हुए भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश में अब तक विभिन्न नदियों , नालों आदि पर 351 से अधिक चेकडैम बनाये गये हैं। जिनपर प्रदेश सरकार द्वारा 131.40 करोड़ रूपये व्यय किया गया है।

तालाबों पर विशेष ध्यान
प्रदेश सरकार द्वारा वर्षा जल संचयन एवं भूजल संवर्द्धन के अन्तर्गत क्रिटिकल तथा अतिदोहित चयनित विकास खण्डों में भूजल संवर्द्धन, सिंचाई, मछली पालन, पशुओं के लिए पीने का पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने आदि कार्यों हेतु तालाबों का निर्माण/जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। तालाबों के पुनर्विकास एवं प्रबंधन हेतु 01 हे0 से 05 हेक्टेयर क्षेत्रफल तक के तालाबों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।   प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019-20 में 47.60 करोड़ रू0 व्यय करते हुए 118 तालाबों का निर्माण कराया है तथा वित्तीय वर्ष 2020-21 में 48 करोड़ रू0 व्यय करते हुए अब तक 117 तालाबों का निर्माण/जीर्णोद्धार कराया गया है। प्रदेश सरकार भूगर्भ जल के स्तर में वृद्धि करते हुए कृषि उत्पादन में वृद्धि हेतु कृत संकल्पित है। इस दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा कराये जा रहे कार्य सराहनीय हैं।


किसान आंदोलन: किसानों ने ठुकराया प्रस्ताव, सरकार ने कहा...       नेताओं-अधिकारियों को जनता पीटे तो हैरानी नहीं       राम भक्त मुस्लिम दंपति, मंदिर के लिए दिया योगदान       दिल्ली में आतंकी हमला, अटैक को लेकर अलर्ट जारी       कोरोना वॉरियर्स से मोदी का संवाद, बोले...       विमान से कांपा पाकिस्तान, सीमा पर भारत ने मारी दहाड़       निर्धारित दर पर ही किराया लेः एसडीएम, अनुमंडल पदाधिकारी ने टेंपो एसोसिएशन के साथ बैठक कर दिया निदेश       किसान आंदोलन के साथ आंगनबाड़ी कर्मियों ने किया एकजुटता प्रदर्शन, बकाया मानदेय, पोषाहार राशि भुगतान के लिए उठी आवाज       धमाके से दहला J&K, जवानों पर हुआ भयानक हमला       भयानक विस्फोट से दहला कर्नाटक, धमाके से टूट गई सड़कें       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इस राज्यों में होगी भारी बारिश       छत्तीसगढ़: कबड्डी मैच के दौरान खिलाड़ी की मौत       टूटे सभी रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी       MP पुलिस ने शव के साथ किया ऐसा, हाथरस कांड की याद हुई ताजा       Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन       Reliance Jio का ऑफर, 250 रुपये में हर दिन 2 जीबी डेटा       सस्ती फैमिली कार, ऑटो मोबाइल कंपनियों ने किया लॉन्च       इंडिया में लांच हुआ Vivo Y31, मिल रहे बेहतरीन फीचर       Google में बड़े बदलाव,अब हैकिंग पर लगेगी रोक       बाइडन की ताकतवर कार, बड़े-बड़े हमले इस पर बेअसर