उत्तर प्रदेश

ससुराल की दहलीज पर पहुंचते ही दुनिया से रुखसत हो गई दुल्हन

उत्तर प्रदेश के झांसी में एक दूल्हे की जो ख्वाहिशें थीं वह सारी अधूरी रह गईं. विवाह के बाद दूल्हा अपनी दुल्हन को विदा कराकर घर ला रहा था. घर की दहलीज पर पहुंचने से पहले ही विवाह की खुशियां काफूर हो गईं. घर में मातम छा गया. ससुराल से लेकर मायके तक चीख-पुकार मच गई. जिस समय ससुराल में दुल्हन के आने के बाद सारी रस्मों को निभाया जाना था उस समय उसका आखिरी संस्कार किया जा रहा था. दरअसल विवाह के बाद मायके से विदा हुई दुल्हन कार से ससुराल आ रही थी. रास्ते में दुल्हन को कुछ उलझन लगी तो उसने वाहन का शीशा खुलवाया और सो गई. वाहन जब दुल्हन की ससुराल पहुंची तो उसे जगाया गया, लेकिन वह अचेत हालत में पड़ी थी. डॉक्टरों के पास ले जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों ने कहा कि उसे हार्ट अटैक पड़ा था, जिससे उसकी मृत्यु हो गई.

झांसी के पुराने शहर में रहने वाली एक महिला की ग्वालियर से बारात आई थी. रात भर विवाह की रस्में होती रहीं. विवाह को लेकर नाते-रिश्तेदार बहुत खुश नजर आ रहे थे. सुबह दुल्हन की विदाई का समय आया तो मायके वाले भावुक हो गए. दूल्हा अपनी दुल्हन को विदा कराकर कार से अपने घर की ओर चल दिया. जानकारी के मुताबिक दुल्हन को रास्ते में कुछ उलझन सी लगी. इस पर दूल्हे ने ताजी हवा के लिए वाहन का शीशा खोल दिया. इसके बाद दुल्हन सो गई. दूल्हे को लगा कि रात भर जागने की वजह से दुल्हन सो रही है लेकिन यहां समस्या कुछ और ही था.

दुल्हन को हार्ट अटैक पड़ चुका था. उसकी मृत्यु हो चुकी थी, लेकिन इसकी जानकारी किसी को नहीं थी. वहीं दूसरी ओर दुल्हन के आने को लेकर उसकी ससुराल में उसके स्वागत की तैयारियां की जा रही थीं. वाहन जब दूल्हे के दरवाजे पर पहुंची तो सभी महिलाएं दुल्हन के स्वागत की तैयारियां में खड़ी हो गईं. इसके बाद दुल्हन को वाहन से नीचे उतारने के लिए बोला गया. दूल्हे ने जैसे ही वाहन का दरवाजा खोल तो दुल्हन अचेत होकर गिर पड़ी. उसके शरीर में जब कोई हरकत नहीं हुई तो उसे सीधे हॉस्पिटल लेकर पहुंचे यहां उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

शादी की रस्मों के समय हुआ दुल्हन का आखिरी संस्कार

दुल्हन की मृत्यु की समाचार मिलते ही मायके से लेकर ससुराल तक मातम छा गया. दोनों परिवारों में कोहराम मच गया. दूल्हा भी दुल्हन की मृत्यु से बदहवास नजर आया. किसे पता था कि जिस समय दुल्हन के ससुराल आने के बाद जो रस्में अदा की जाती हैं उसी समय उसका आखिरी संस्कार करना पड़ेगा. दुल्हन के मायके वालों ने कहा कि महिला के पिता की कोविड-19 काल में 2021 में मृत्यु हो गई थी. वह तीन भाइयों के बीच इकलौती बहन थी.

Related Articles

Back to top button