उत्तर प्रदेश

सपा नेता शेर सिंह राणा पुलिस हिरासत में…

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया. भयंकर गर्मी के बावजूद लोग वोट डालने पहुंचे. दोपहर बाद मतदान ने तेजी पकड़ी. हालांकि इसके बावजूद मतदान प्रतिशत पिछली बार के बराबर नहीं पहुंच सका है. 2019 के पहले चरण के दौरान हर सीट पर 63 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हई थी. वहीं, इस बार कुल 57.54 प्रतिशत मतदान रहा. बस, सहारनपुर में मतदान प्रतिशत 60 फीसदी से अधिक रहा. सबसे कम मतदान रामपुर में हुआ है.

लोकसभा सीटों पर विकास कार्य न होने और जनसमस्याओं से नाराज वोटरों ने सुबह मतदान का बहिष्कार भी किया मगर बाद में क्षेत्रीय प्रशासन ने उन्हें समझा-बुझाकर मतदान करने के लिए राजी कर लिया. कहीं-कहीं लोग नहीं माने और मतदान का बहिष्कार किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के दौरान कम्पलेन मिलने पर ईवीएम की कुल 50 बैलेट यूनिट, 50 कंट्रोल यूनिट और 152 वीवीपैट बदले गये. उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान ईवीएम की सुस्त रफ्तार या खराब होने, वोटरों को मतदान से रोकने, आईडी प्रूफ देखे बगैर मतदान करने देने जैसी सोशल मीडिया के जरिये कुल 29 शिकायतें मिलीं जिनका संज्ञान लेते हुए तुरन्त मौके पर टीम भिजवाकर शिकायतों का निस्तारण करवाया गया. उन्होंने दावा किया मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ और कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई.

 

शामली के थाना भवन क्षेत्र के गांव मनठ मे समाजवादी पार्टी नेता शेर सिंह राणा को पुलिस ने हिरासत में लिया. इल्जाम है मतदान केंद्र से 50 गज की दूरी पर जुम्मा और वसंत दोनों भाइयों के घर में समाजवादी पार्टी का चुनावी बस्ता लगा हुआ था, जिसमें 30-40 ग्रामीण भी उपस्थित थे. अज्ञात कम्पलेन पर पुलिस मौके पर पहुंची और नियम बताते हुए बस्ता हटाने को कहा, जिस पर थोड़ी बहुत नोकझोंक के बाद समाजवादी पार्टी नेता शेर सिंह राणा को हिरासत में ले लिया.

सपा सांसद एसटी हसन के कार्यालय में घुसकर दरोगा ने किया दुर्व्यवहार

मुरादाबाद सांसद डाक्टर एसटी हसन के कार्यालय में घुसकर एक दरोगा ने उनके कंप्यूटर को खंगाला और कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार किया. इस मुद्दे से खफा सांसद ने बोला कि वे दोनों पुलिसवालों की कम्पलेन चुनाव आयुक्त, लोकसभा की विशेषाधिकार समिति और पुलिस ऑफिसरों से करेंगे. सांसद डाक्टर एसटी हसन ने कहा कि शुक्रवार की दोपहर पौने दो बजे उनके कार्यालय में एक दरोगा और सिपाही आए. दोनों ने उनके कार्यालय के कंप्यूटर से छेड़छाड़ करना प्रारम्भ किया. कर्मचारियों ने टोका तो इल्जाम लगाते हुए हड़काने लगा कि यहां चुनाव की पर्ची बनाई जा रही है.

मुरादाबाद में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी रुचि वीरा और एसएसपी के बीच बहस

समाजवादी पार्टी ने इल्जाम लगाया है कि मुरादाबाद के कांठ में बूथ संख्या-237 पर भाजपा नेता और बूथ एजेंट ने फर्जी वोट डलवाया, प्रशासन के सामने बूथ कैप्चरिंग का कोशिश हुआ. इसी तरह समाजवादी पार्टी ने रामपुर लोकसभा सीट के मिलक विधानसभा क्षेत्र के ग्राम फकीरगंज में बूथ संख्या 66 पर पीठासीन अधिकारी द्वारा जबरन समाजवादी पार्टी समर्थकों से बीजेपी को वोट देने का दबाव बनाए जाने का इल्जाम लगाया. इसके अतिरिक्त मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा में बूथ संख्या -26 पर भी प्रशासन द्वारा मतदाताओं को वोट डालने से रोके जाने की कम्पलेन की गई.

मुरादाबाद के मुगलपुरा क्षेत्र में अंसार इंटर कॉलेज के बाहर वाहन रोकने को लेकर समाजवादी पार्टी प्रत्याशी रुचि वीरा और एसएसपी हेमराज मीना के बीच बहस हो गई. पुलिस कर्मियों ने रुचि वीरा की वाहन मतदान केंद्र के सामने से हटाने को बोला तो वह वाहन से उतर गईं और पुलिस कर्मियों से बहस करने लगीं. इसी दौरान एसएसपी हेमराज मीना और एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया भी वहां पहुंच गए. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में रुचि वीरा और एसएसपी के बीच बहस होती दिख रही है. इसके अतिरिक्त गलशहीद एसओ सौरभ त्यागी और समाजवादी पार्टी प्रत्याशी रुचि वीरा के बीच बनातुल कुरैश गर्ल्स इंटर कॉलेज के बाहर भी बहस हुई है.

बिजनौर के दो गांवों में मतदान का बहिष्कार

बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के गांव हिम्मतपुर बेला और रामसाहए वाला में लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया. बिजनौर के दोनों गांव गंगा के दूसरी ओर हैं. बोलना है कि उनके गांव तक अभी तक विकास नहीं पहुंचा है, इसके चलते उन्होंने चुनाव का बहिष्कार किया है. गांव में तहसीलदार पहुंचे और लोगों से वोट की अपील की लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं हुए.

2019 और इस बार  के लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों पर मतदान प्रतिशत

लोकसभा सीट                       मतदान फीसदी                   इस बार का मतदान प्रतिशत
वर्ष 2019                           शाम पांच बजे तक
सहारनपुर                                70.83                                63.29
कैराना                                   67.44                                58.68
मुजफ्फरनगर                              68.32                                54.91
बिजनौर                                  66.15                                54.68
नगीना सु                                63.64                                58.05
मुरादाबाद                                65.45                                57.65
रामपुर                                   63.17                                52.42
पीलीभीत                                67.37                                 60.23

Related Articles

Back to top button