उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी प्रियंका वाड्रा

लखनऊ: आगामी लोकसभा चुनावों में प्रियंका गांधी की भागीदारी को लेकर अटकलों के बीच यूपी के रायबरेली और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों में सियासी परिदृश्य तनावपूर्ण बना हुआ है. रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रियंका गांधी चुनाव लड़ने से इनकार कर सकती हैं और इसके बजाय सिर्फ़ प्रचार पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं.

इस बीच, अमेठी या रायबरेली में राहुल गांधी की उम्मीदवारी के बारे में जल्द ही निर्णय होने की आशा है. आरंभ में ऐसी अफवाहें थीं कि राहुल और प्रियंका दोनों इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकते हैं. किसी भी औपचारिक घोषणा से पहले, यह संभावना व्यक्त किया गया था कि वे राम लला मंदिर में आशीर्वाद लेने के लिए अयोध्या जाएंगे. 2019 के चुनाव में राहुल गांधी को अमेठी में स्मृति ईरानी के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने वायनाड से संसद में सीट हासिल की. परंपरागत रूप से कांग्रेस पार्टी का गढ़ रहे अमेठी में 2022 के चुनावों में परिवर्तन देखा गया है, जिसमें सपा ने दो विधानसभा सीटें जीती हैं और बीजेपी ने तीन सीटें हासिल की हैं.

2019 के चुनावों को अपना अंतिम चुनाव घोषित करने वाली सोनिया गांधी का अमेठी और रायबरेली दोनों में एक जरूरी सियासी इतिहास है. कुल मिलाकर पांच बार जीतने के बाद, जब उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के साथ सालों के पारिवारिक जुड़ाव के बाद राज्यसभा में जाने का निर्णय किया, तो उन्होंने भावनात्मक रूप से रायबरेली को अलविदा कह दिया.

 

Related Articles

Back to top button