उत्तर प्रदेश

लखनऊ विश्वविद्यालय : कॉलेजों में पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के आवेदन शुरू, ऐसे कर सकतें है आवेदन

Lucknow University College Admission 2024 : लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध कई राजकीय और वित्तपोषित कॉलेजों में परास्नातक में दाखिले के लिए आवेदन की शुरूआत हो गई है. अभ्यर्थी कॉलेजों की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि एलयू से संबद्ध किसी भी कॉलेज में प्रवेश या आवेदन के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर जरूरी कर दिया गया है. अभ्यर्थियों को विवि की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसका शुल्क 100 रुपये है.

दीन दयाल कॉलेज में पीजी के लिए आवेदन प्रारम्भ राजाजीपुरम स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय स्त्री पीजी कॉलेज के प्राचार्य डाक्टर रमेश चंद्र वर्मा ने कहा कि परास्नातक में आवेदन की शुरूआत हो गई है. कॉलेज की वेबसाइट से आवेदन लिए जा रहे हैं. एमएससी रसायन विज्ञान में 30, एमए अंग्रेजी 50, अर्थशास्त्रत्त् 60, समाजशास्त्रत्त् 60, इतिहास 60 और गृह विज्ञान में 20 सीट पर एडमिशन लिए जाएंगे. आवेदन शुल्क 400 रुपये है.

केकेवी में पहले आओ, पहले पाओ पर दाखिले चारबाग स्थित बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कॉलेज (केकेवी) के प्राचार्य प्रो. संजय मिश्रा ने कहा कि पीजी में दाखिले की शुरूआत हो गई है. आवेदन प्रक्रिया जारी है. बीते साल स्नातक पास करने वाले अभ्यर्थी सीधे आकर दाखिला ले सकते हैं. एमएससी प्राणिशास्त्रत्त्, भौतिकशास्त्रत्त्, रसायन शास्त्रत्त्, गणित और भू-गर्भ विज्ञान की 30-30 सीटों पर प्रवेश हो रहे हैं.

सुभाष कॉलेज में एमए की 220 सीटों पर आवेदन
सुभाष चंद्र बोस राजकीय स्त्री पीजी कॉलेज की प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी ने कहा कि पीजी में आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है. एमए प्राचीन भारतीय इतिहास, अर्शशास्त्रत्त्, गृह विज्ञान और समाजशास्त्रत्त्, एमएससी प्राणिशास्त्रत्त् कार्यक्रम है.

यहां आवेदन जारी:
● श्री जय नारायण मिश्र पीजी
● कालीचरण पीजी
● खुन खुन जी गर्ल्स पीजी
● करामत हुसैन
● क्रिश्चियन कॉलेज
स्त्री विद्यालय डिग्री कॉलेज
● नवयुग कन्या महाविद्यालय
● नारी शिक्षा निकेतन
● शिया पीजी कॉलेज
● विद्यांत हिन्दू डिग्री कॉलेज

Related Articles

Back to top button