उत्तर प्रदेश

राम नवमी पर पूरे दिन रामलला के दर्शन पर संशय, न्यासी बोले…

राम नवमी पर तीन दिन तक 24 घंटे राम मंदिर खोलने और रामलला के दर्शन की घोषणा पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं. श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के भवन निर्माण समिति के साथ-साथ बोर्ड आफ ट्रस्टीज की बैठक शुक्रवार को होगी. तीर्थ क्षेत्र के न्यासी डा अनिल मिश्र ने कहा कि ट्रस्ट दोपहर तीन बजे से मणिराम छावनी में आयोजित है. इस बैठक में एक राय से राम नवमी पर 24 घंटे राम मंदिर खोले जाने के प्रस्ताव को खारिज किया जाएगा. सभी बोर्ड सदस्य इस बात पर सहमत हैं कि श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए दर्शन अवधि में वृद्धि किया जाना मुनासिब है लेकिन तीन दिनों तक मंदिर को 24 घंटे खुला रखना शास्त्रीय दृष्टि से अनुचित है और अव्यावहारिक है.

उधर तीन महीने में होने वाली बोर्ड बैठक की सूचना तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपत राय ने सभी ट्रस्टीज को भेजी थी. इस सूचना में बैठक का एजेंडा और बैठक का जगह नहीं घोषित किया गया था. बोर्ड सदस्यों को दी गयी सूचना में बोला गया कि भौतिक रूप में शामिल होने की परेशानी की स्थिति में वर्चुअल भी सम्मिलित हो सकते हैं.

फिलहाल यहां कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव के अतिरिक्त बोर्ड के पदेन सदस्य और भवन निर्माण समिति चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र यहां पहुंच गये है. तीर्थ क्षेत्र कोषाध्यक्ष महंत श्री गिरि ने इस बार रानोपाली आश्रम में ही ठहरे हैं. उधर अपराह्न तीन बजे महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उतरे समिति चेयरमैन मिश्र वहां से निकल कर सर्किट हाउस रुके.

पुनः सायंकाल सबसे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी में माथा टेका और फिर रामलला के दरबार पहुंचे. यहां उन्होंने कार्यदाई एजेंसियों के ऑफिसरों के साथ पीएफसी और इंट्री-एग्जिट पाथ-वे के अतिरिक्त परकोटे के निर्माण का अवलोकन किया. इसके बाद वह कारसेवकपुरम पहुंचे. यहां तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपत राय, कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि और भवन निर्माण समिति चेयरमैन मिश्र ने सीक्रेट बैठक की. इस बैठक के बारे में किसी पदाधिकारी ने बताने से मना कर दिया.

पहले सत्र में निर्माणाधीन कार्यों की होगी प्रगति समीक्षा
बताया गया कि बोर्ड आफ ट्रस्टीज की बैठक दूसरे सत्र में होनी है. इसके पहले प्रथम सत्र में भवन निर्माण समिति चेयरमैन निरीक्षण के साथ प्रगति की समीक्षा करेंगे. कहा गया कि शुक्रवार की बैठक में राम नवमी मेला की तैयारियां से जुड़ी व्यवस्थाओं पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करेंगे. इनमें दर्शनार्थियों के लिए स्थाई रेलिंग की व्यवस्था, सामानों की जांच के लिए बैगेज स्कैनर और लॉकर रुम में वेंटिलेशन एवं यात्रियों के लिए पीने के सही जल एवं शौचालयों के निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे.

इसके पहले समिति चेयरमैन के साथ निरीक्षण में सीबीआर आई के पूर्व निदेशक एके मित्तल, राम मंदिर के आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा, एलएण्डटी के पीड़ी वीके मेहता, टीसी के पीड़ी बीके शुक्ल, संघ के इंजीनियर जगदीश आफले और गिरीश सहस्त्र भोजनी और डिजाइन एसोसिएट नोएडा के आर्किटेक्ट जय कानीटकर उपस्थित रहे.

मुख्या सचिव औऱ डीजीपी की बैठक के बाद डीएम ने किया था ऐलान
रामनवमी के तीन दिन पहले से रामलला के 24 घंटे दर्शन होने का घोषणा अयोध्या के डीएम ने पिछले दिनों किया था. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और डीजीपी प्रशांत कुमार राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा और रामनवमी मेले की तैयारी की समीक्षा की थी. इसी के बाद जिलाधिकारी नितीश कुमार बोला कि रामनवमी के दिन पंद्रह लाख दर्शनार्थियों के आने की आसार है. ऐसे में मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा. सिर्फ़ कुछ मिनटों के लिए भोग और आरती के लिए ही मंदिर में दर्शन रोका जाएगा.

Related Articles

Back to top button