उत्तर प्रदेश

यूपी में फिर बदलेगा मौसम, इस दिन होगी बारिश

उत्तर हिंदुस्तान समेत राष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में काफी गर्मी पड़ रही है. अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. इस बीच, एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम हिंदुस्तान में दस्तक देने जा रहा है, जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश होने की आसार है. वहीं, कई स्थान हीटवेव की भी चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में 20-21 और ओडिशा में 20 अप्रैल को हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति रहने वाली है. इसके अलावा, पूर्वोत्तर हिंदुस्तान में 20-24 अप्रैल के बीच भारी बारिश होगी. वहीं, मध्य और दक्षिण हिंदुस्तान में भी 20-22 अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान आने वाला है.

पिछले 24 घंटे की बात करें तो तटीय कर्नाटक, असम में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. इसके अलावा, मेघालय, साउथ इंटीरियर कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में भी बारिश हुई. वहीं, तेलंगाना, उत्तर पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा में ओले गिरे. इसके अलावा, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और तमिलनाडु में हीटवेव की स्थिति रही.

मौसम विभाग का बोलना है कि 22 अप्रैल को उत्तर पश्चिम हिंदुस्तान में एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देगा, जिसकी वजह से मौसम में परिवर्तन आएगा. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 20-26 अप्रैल के बीच भारी बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी दी गई है.

इसके अलावा, पंजाब में 20-23 अप्रैल, हरियाणा, चंडीगढ़ में 21-23 अप्रैल, पश्चिमी राजस्थान में 21 अप्रैल और 22 अप्रैल, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी यूपी में 22 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान आएगा. इसके अलावा, बिजली कड़कने का भी अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पूर्वी यूपी और बिहार में 20-22 अप्रैल के बीच 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है.

अन्य राज्यों की बात करें तो मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 20-26 अप्रैल, कोंकण और गोवा में 20-22 अप्रैल को बारिश होगी. वहीं, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 20-24 अप्रैल, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 20 और 21 अप्रैल और पूर्वी मध्य प्रदेश में 21-23 अप्रैल के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button