उत्तर प्रदेश

यूपी में अप्रैल शुरू होते-होते गर्मी ने तेवर दिखाने की शुरू

UP Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में अप्रैल प्रारम्भ होते-होते गर्मी ने तेवर दिखाने प्रारम्भ कर दिए हैं. जितनी गर्मी मई से जून के बीच पड़ती है, इस बार अप्रैल में ही वैसी हालात बनती दिख रही है और लोगों को लू के थपेड़े झेलने पड़ सकते हैं. रविवार को कानपुर, लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के छह जिलों में अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री के बीच रहा. दूसरी ओर, पहाड़ी राज्यों में अब भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

सामान्य से अधिक तापमान अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक जहां तापमान 39 डिग्री या इससे अधिक रहा, उन सभी शहरों में दोपहर तक आंशिक रूप से बादल रहे. हवा का रुख पूर्व से पश्चिम था. शाम तक हवा का रुख बदलने लगा. तब तक ऐसा वातावरण बन गया जिससे सूर्य की ऊष्मा परावर्तित हो कर आसमान में लौट नहीं पाई और सतह गर्म होती चली गई. यही वजह रही जो लखनऊ में पारा सामान्य से 3.8, वाराणसी में 4.3, प्रयागराज में 4.0, आगरा में 3.9 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

सोमवार को हल्की गिरावट, फिर बढ़ेगा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ निकल चुका है. इसके आगे निकलते ही तेज सतही पछुआ सोमवार से चलना प्रारम्भ होगी जो मंगलवार तक जारी रहेगी. इससे प्रदेश के कई जिलों में हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है. इससे तापमान में हल्की गिरावट आएगी. मंगलवार के बाद से फिर यह स्थिति बदलेगी और तापमान फिर से बढ़ना प्रारम्भ होगा. लू चलने की भी आसार है. ऐसे में आगे चलकर हीट वेव का खतरा भी हो सकता है.

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बारिश-बर्फबारी

पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का दौर अभी जारी है. हिमाचल प्रदेश के ऊंचे और जनजातीय इलाकों में मामूली बर्फबारी जारी रही, जबकि मध्य और निचली पहाड़ियों पर व्यापक बारिश हुई. क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने एक अप्रैल को छोड़कर 6 अप्रैल तक राज्य के कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. इसके अनुसार अगले पांच दिनों में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

क्या होती है हीट वेव
यदि तापमान 45 डिग्री के पार हो तो हीट वेव कहलाती है. इसके अतिरिक्त यदि तापमान 40 डिग्री से अधिक हो और सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया हो. यह हालात दो दिन लगातार रहे तो हीट वेव कहलाती है. हीट स्ट्रोक से केवल सावधानी ही बचा सकती है. बीपी, शुगर चेक कराते रहें, नियमित दवाएं भी लेते रहें.

लखनऊ में 39, कानपुर में पारा 40 डिग्री
लखनऊ में रविवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं कानपुर नगर में तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया. प्रयागराज में 39.5, आगरा में 39.3 और वाराणसी में तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. फुर्सतगंज रायरबरेली में तापमान 39.3 दर्ज किया गया.

Related Articles

Back to top button