उत्तर प्रदेश

बैंक कर्मचारियों ने ग्राहकों के लाखों रुपये उड़ाए, पूछताछ पर बोले…

प्रयागराज में इंडसइंड बैंक की एक शाखा के दो कर्मचारियों ने 13 ग्राहकों का 6.69 लाख रुपये गबन किया. वाराणसी निवासी पवन कुमार इंडसइंड बैंक के असिस्टेंट क्लस्टर मैनेजर हैं. उन्होंने गबन करने वाले दो कर्मचारी अजय कुमार और चंद्रशेखर के विरुद्ध झूंसी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई है. पुलिस को कहा कि इंडसइंड बैंक की रिटेल शाखा फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड की ओर ग्राहकों को कर्ज दिया जाता है.

पुलिस को कहा कि शाखा के कर्मचारी अजय कुमार निवासी भदोही लोन अधिकारी के पद पर झूंसी शाखा में दो वर्ष से कार्यरत थे. इनका काम प्रमुख ग्राहकों का करंट एकाउंट इंडसइंड बैंक में खोलकर बिजनेस लोन दिलाना एवं ग्राहकों के कलेक्शन को लाकर शाखा कार्यालय में जमा करना था. इल्जाम है कि पांच अगस्त 2023 को फील्ड वेरीफिकेशन के दौरान पता चला कि अजय ने कुछ ग्राहकों से असत्य बोलकर उनका एटीएम लेकर रुपयों की हेराफेरी की है.

पूछताछ में आरोपी कर्मचारी अजय कहने लगा कि निजी कार्य से रुपये लिया है, वापस कर देगा लेकिन 10 अगस्त को वह घर छोड़कर भाग निकला. कुल छह ग्राहकों से 4,43,304 रुपये अजय पर हड़पने का इल्जाम है. इस बीच अजय के परिजनों ने दो ग्राहकों का 97,700 रुपये कंपनी को वापस भी किया पर बाकी चार ग्राहकों का 3,45,604 रुपये नहीं दिया. इसी तरह शाखा का दूसरा कर्मचारी चंद्रशेखर निवासी भदोही ने नौ ग्राहकों का 3,23,749 रुपये गबन कर लिया.

 

मैनेजर और कर्मचारियों पर साइबर क्राइम का केस
प्रयागराज में अतरसुइया की एक स्त्री के बैंक खाते से आरडी के तीन लाख 60 हजार रुपये किसी ने उड़ा दिये हैं. स्त्री ने बैंक कर्मचारियों पर ही मिलीभगत का इल्जाम लगाकर फ्राड करने वालों के विरुद्ध केस दर्ज कराया है. अतरसुइया निवासी लल्ली सिंह पति रवि सिंह ने पुलिस को कहा कि केनरा बैंक के कल्याणी देवी शाखा में उसका खाता है. कुछ माह पहले बैंककर्मियों के कहने पर उसने नया खाता खुलवाया. इल्जाम है कि नए बैंक खाते में नया मोबाइल नंबर नहीं अपडेट किया गया. नया खाता खुलवाने के बाद पुराने खाते की आरडी को नये खाते में बैंक कर्मचारियों ने ट्रांसफर कर दिया, जिसमें 3.60 लाख रुपया था.

बैंक के नए खाते से संबंधित उनके पास कोई मैसेज नहीं आया. 28 दिसंबर 2023 को स्त्री के पति बैंक गए तो पता चला कि उनके बैंक खाते में सिर्फ़ 39 रुपये बचे हैं. इल्जाम है कि बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत से लाखों रुपये की हेराफेरी की गई है. बैंक मैनेजर अमर सेन एवं कर्मचारी नुपुर जैन, पियम्बदा, सारिक के विरुद्ध अतरसुइया पुलिस ने साइबर क्राइम की एफआईआर दर्ज करके जांच कर रही है.

Related Articles

Back to top button