उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री कल अखिल भारतीय शिक्षा समागम का करेंगे शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालय शनिवार को मोहर्रम के बावजूद खुले रहेंगे. महानिदेशक शिक्षा विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को इस मामले में आदेश जारी कर दिया.

दरअसल शनिवार को नयी दिल्ली में पीएम अखिल भारतीय शिक्षा समागम का शुरुआत करेंगे. सभी परिषदीय विद्यालयों में उस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण के निर्देश जारी किए गए.

एक दिन पहले जारी हुआ आदेश

महानिदेशक शिक्षा विजय किरन आनंद ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा ऑफिसरों को पत्र लिखकर बोला हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तीसरे वर्षगांठ पर 29 और 30 जुलाई 2023 को नयी दिल्ली में आयोजित “अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के लिए समस्त विद्यालय खोले जाएंगे.

इस दौरान नयी दिल्ली प्रगति मैदान में India Trade Promotion Organization (ITPO) में प्रदर्शनी और विभिन्न शैक्षिक सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा है. पत्र में लिखा गया हैं कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम को लेकर हर स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाना हैं.

सोशल मीडिया पर किया जाएगा प्रोमोशन

NEP के अनुसार पिछले तीन वर्ष में किये गये निपुण हिंदुस्तान मिशन से जुड़े अभिनव प्रयासों, नवाचार, बेस्ट प्रैक्टिसेज का प्रदर्शन विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म,फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, थ्रेडस से शेयर करने के निर्देश भी दिए गए हैं. इस दौरान छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, समुदाय के सदस्यों और शिक्षा ऑफिसरों द्वारा किये गये बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रशंसा पत्र देने की बात भी कही गई हैं.

उद्घाटन सत्र की होगी लाइव स्ट्रीमिंग – वेबकास्ट

आदेश में बोला गया हैं कि 24 जुलाई को हिंदुस्तान गवर्नमेंट के शिक्षा मंत्रालय के निदेशक ने पत्र भेजकर 29 जुलाई को सभी जनपद के समस्त विद्यालय खोले जाने और पीएम द्वारा अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र का लाइव स्ट्रीमिंग वेबकास्ट के माध्यम से विद्यालय स्तर तक सजीव प्रसारण कराये जाने के लिये भी निर्देशित किया गया है. उद्घाटन सत्र में विद्यालय स्तर पर शामिल होने वाले सभी लोगों की जानकारी शाम तक शिक्षा मंत्रालय को भेजने की बात कही गई हैं.

 

Related Articles

Back to top button