उत्तर प्रदेश

नेहरू कप हॉकी की तैयारियों में जुटे वाराणसी के खिलाड़ी

वाराणसी में हॉकी की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता नेहरू कप में प्रतिभाग करने के लिए बालिकाओं की टीम तैयारियों में जुट गई है. इस कप के पहले होने वाली मंडल स्तरीय प्रतियोगिता की वाराणसी के लालपुर स्टेडियम में तैयारियां प्रारम्भ हो गई है. डाक्टर भीमराव अंबेडकर क्रीड़ानेहरू कप की जूनियर उम्र वर्ग की प्रादेशिक प्रतियोगिता मुरादाबाद में 21 से 23 अगस्त तक खेली जाएगी. इससे पहले जून और जुलाई में जनपद और मंडल की प्रतियोगिता खेली जाएगी.हॉकी के बेताज बादशाह थे वाराणसी के ओलंपियन मोहम्मद शाहिद.

मोहम्मद शाहिद की रिवर्स फ्लिक दुनिया में मशहूर
हॉकी वाराणसी के अध्यक्ष डाक्टर एके सिंह ने बोला कि इस तरह की प्रतियोगिता में खेलने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है जो उनके आगे काम आता है. बनारसी हॉकी कला अपने आप में बहुत कुछ है. ओलंपियन एवं भारतीय हॉकी टीम के कप्तान स्वर्गीय मोहम्मद शाहिद की रिवर्स प्लिक पूरी दुनिया में प्रसिद्ध थी. उसके बाद ओलंपियन स्वर्गीय विवेक सिंह, राहुल सिंह (विवेक और राहुल सगे भाई) ने गति दी. वर्तमान समय में ओलंपियन ललित कुमार उपाध्याय बनारस का नाम ऊंचा कर रहे हैं.

शिवाजी स्टेडियम नयी दिल्ली में होगी प्रतियोगिता
उन्होंने आगे कहा कि स्कूली बालक-बालिकाओं के लिए हॉकी की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता नेहरू हॉकी कप आयोजित की जाती है. इसमें जिला और मंडल की प्रतियोगिता के बाद अखिल भारतीय प्रतियोगिता नयी दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम में खेली जाती है. इसके लिए वाराणसी की बालिकाओं ने तैयारी प्रारम्भ कर दी है. वर्ष 2023 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी वाराणसी मंडल की टीम.

पिछली बार तय किया था सेमीफाइनल तक का सफर
हॉकी कोच और उप क्रीड़ा अधिकारी अकरम महमूद ने कहा कि जूनियर स्तर से प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को अधिक से अधिक खेलना चाहिए ताकि उनके खेल स्तर में सुधार हो सके. पिछले साल वाराणसी के विकास इंटर कालेज की जूनियर बालक हॉकी टीम प्रदेश की चैंपियन बनी. ऑल इण्डिया प्रतियोगिता मे सेमीफाइनल में हारी थी. इस वर्ष हमारी टीम और बेहतर प्रदर्शन करेगी. हमने इसलिए 22 जून से विशेष प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ कर दिया है.

Related Articles

Back to top button