उत्तर प्रदेश

किसान आंदोलन के कारण यूपी की इन ट्रेनों का रूट हुआ डायवर्ट

मुरादाबाद में अंबाला मंडल के शंभू स्टेशन पर किसान आंदोलन से रेल संचालन सोमवार को प्रभावित रहा. रेल संचालन बहाल न होने से श्रीगंगानगर-बाड़मेर समेत कई ट्रेनें रद रही. जबकि मुरादाबाद रूट पंजाब मेल, हिमगिरी समेत पन्द्रह से अधिक ट्रेनों को बदले रुट से चलाया जा रहा है. इससे कई ट्रेनों का शेडयूल बिगड़ा हुआ है.

पंजाब और जम्मू के रेल यात्रियों का यात्रा कठिनाई में है. किसान आंदोलन से सोमवार को भी रेल संचालन बाधित रहा. रुट बदलकर चलने से आज भी कई ट्रेनें देरी से चल रही है. अंबाला-लुधियाना सेक्शन में पड़ने वाले शंभू में रेलवे ट्रैक पर आंदोलनकारी डटे है. रेल संचालन पांच दिन बाद भी बहाल नहीं हो सका है. रुट पर यात्रा करने वाले यात्रियों की कठिनाई कम नहीं हो रही है. रेलवे ने हालात देख कई ट्रेनों को रद किया है. सोमवार को श्रीगंगानगर -बाड़मेर, हरिद्वार-ऊना हिमाचल ट्रेनें रद रहीं.

बदले मार्ग से चलने वाली ट्रेनें
अकाल तख्त, जलियां वाला बाग, हिमगिरी, सियालदह, किसान एक्सप्रेस, बेगमुपरा, पंजाब मेल, दुर्गियाना,गरीब रथ, शहीद एक्सप्रेस, अमृतसर-कानपुर,जम्मूतवी-कानपुर, लोहित, अमरनाथ एक्सप्रेस समेत अनेक ट्रेनें है.

हापुड़ और बुलंदशहर स्टेशनों के निर्माण की गति जीएम ने परखी
उत्तर रेलवे के जीएम शोभुन चौधरी ने मंडल में विभिन्न स्टेशनों का जायजा लिया. खासकर जीएम का फोकस अमृत हिंदुस्तान में चिह्नित हापुड़ और बुलंदशहर स्टेशनों में चल रहे निर्माण कार्यों को बारीकी से परखा. सोमवार को जीएम ने पहली बार मेरठ, खुर्जा का दौरा किया. जीएम ने मेरठ से खरखौदा, हापुड़, गुलावठी, बुलन्दशहर-खुर्जा सिटी रेल खंड का बारीकी से निरीक्षण किया.

बड़ौदा से आए मुख्यालयों के ऑफिसरों के अतिरिक्त मुरादाबाद से डीआरएम राज कुमार सिंह, सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता समेत मंडल के अनेक अधिकारी रहे. जीएम ने हापुड़ और बुलंशहर स्टेशनों पर चल रहे अमृत हिंदुस्तान योजना के अनुसार कार्यों को परखा. डिप्टी सीई गति शक्ति सपना मीना ने नए विकसित हापुड़ स्टेशन की ड्राइंग के जरिए जानकारी दी. बुलंदशहर में भी योजना के अनुसार होने वाले पुर्निर्माण कार्य, स्टेशन भवन, प्लेटफार्म, सरकुलेटिंग एरिया आदि का भी जायजा लिया. गुलावठी स्टेशन के पास विभाग के ट्रैक्शन सब स्टेशन 132/ 25 केवी को देखा.

Related Articles

Back to top button